जो बिडेन भारत यात्रा: 8 सितंबर को बिडेन-पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठक; जी-20 के लिए भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति!

Update: 2023-09-02 04:59 GMT

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे. इससे जुड़ी आधिकारिक जानकारी शनिवार को व्हाइट हाउस ने सार्वजनिक की। व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडेन गुरुवार यानी 7 सितंबर से भारत के दौरे पर रहेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति 8 सितंबर को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. उनसे मुलाकात कर बाइडेन नेतृत्व की सराहना भी करेंगे. G20 समूह के.

बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति बिडेन 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरान सदस्य देशों के नेता स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए उठाए जा रहे संयुक्त कदमों पर चर्चा करेंगे।

बयान में आगे कहा गया है कि जी20 नेता रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर हमले के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों का भी आकलन करेंगे। जी20 नेता वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने और गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

बयान के मुताबिक, नई दिल्ली यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन जी20 समूह में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे. वह 2026 में समूह की मेजबानी सहित आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

ये देश लेंगे सम्मेलन में हिस्सा, अतिथि देश भी होंगे शामिल

बता दें कि जी20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका एवं यूरोपीय संघ सम्मिलित हैं। इन सदस्य देशों का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 85 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार में 75 प्रतिशत से अधिक का योगदान है। साथ ही, इन देशों में विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी रहती है।

मेहमान देशों में बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। नियमित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों (यूएन, आईएमएफ, डब्ल्यूबी, डब्ल्यूएचओ, डब्ल्यूटीओ, आईएलओ, एफएसबी और ओईसीडी) और क्षेत्रीय संगठनों (एयू, एयूडीए-नेपैड और) के अध्यक्षों के अलावा जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत आईएसए, सीडीआरआई और एडीबी की अध्यक्षता करता है। आसियान)। अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।

9 व 10 सितंबर को नई दिल्ली में सम्मेलन

जी20 विश्व नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाला है। यह शिखर सम्मेलन भारत में विश्व नेताओं की सबसे बड़ी सभाओं में से एक होने की उम्मीद है। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की।

Tags:    

Similar News