भारतीय लोकतंत्र के लिए ऐतिहासिक दिन. प्रधानमंत्री मोदी ने नया संसद भवन राष्ट्र को किया समर्पित,

पीएम मोदी हुए 'सेंगोल' के सामने दंडवत.

Update: 2023-05-28 06:24 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक भव्य समारोह में नए संसद भवन को देश को समर्पित किया। नए भवन के उद्घाटन के मौके पर संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

संसद भवन का उद्घाटन लाइव अपडेट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने भवन निर्माण में लगे मजदूरों को सम्मानित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और हवन और पूजा में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने संसद भवन में सेंगोल की स्थापना कर 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया।

राजद के ट्वीट पर विवाद हुआ था

राजद ने ताबूत के साथ नए संसद भवन की तस्वीर ट्वीट की, जिस पर विवाद खड़ा हो गया है। भाजपा ने कहा कि 2024 में जनता राजद को इसी ताबूत में दफना देगी।

सेंगोल को सर्वप्रथम पंडित नेहरू को सौंपा गया था

सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में सेंगोल को सबसे पहले अंग्रेजों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू को सौंप दिया था। नए भवन के उद्घाटन के मौके पर संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है.

धोती-कुर्ता पहने दिखे पीएम मोदी

नई संसद के उद्घाटन के मौके पर धोती-कुर्ता पहने दिखे पीएम मोदी. उन्होंने नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ राष्ट्रपति महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

Tags:    

Similar News