सपा में घमासान, आजम की सीट पर बिगड़ी बात; मनाने के लिए अखिलेश खेल सकते हैं बड़ा दांव

By :  SaumyaV
Update: 2024-03-27 02:59 GMT

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव न लड़ने पर आजम खां और अखिलेश यादव के बीच बात बिगड़ती नजर आ रही है। आजम खां इस बात से नाराज हैं कि अखिलेश यादव उनके कहने के बाद भी रामपुर से चुनाव में नहीं उतर रहे हैं।

खफा आजम खां ने चुनाव बहिष्कार का एलान कर दिया है। इस बारे में आजम की ओर से रामपुर के सपा जिलाध्यक्ष अजय सागर ने मीडिया को लिखित बयान भी जारी किया है। वहीं बिजनौर में भी सपा ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है। 

आजम ने पत्र में लिखा है कि हमारे लिए चुनाव हमेशा गरीबों, मजदूरों, युवाओं और आने वाली नस्लों का भविष्य बेहतर बनाने का जरिया रहा है। रामपुर की जनता के साथ घोर अन्याय किया गया। पिछले दो उपचुनावों में जो कुछ हुआ उसे पूरी दुनिया अच्छी तरह जानती है।

ऐसी विशेष परिस्थितियों के कारण लोकसभा के वर्तमान चुनाव में हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से रामपुर से चुनाव लड़ने का आग्रह किया था। हमारा विचार था कि रामपुर के मौजूदा माहौल को बदलने के लिए अखिलेश यादव का रामपुर चुनाव लड़ने आना जरूरी है।

आजम का कहना है कि एक ही जिले और मंडल में एक ही अधिकारी चुनाव आयोग के नियमों के विरुद्ध रह रहा है और उद्देश्य केवल और केवल चुनाव हराना ही है, तो परिस्थितियों को खूब समझा जा सकता है। ऐसे में हम वर्तमान चुनाव का बॉयकाट (बहिष्कार) करते हैं। रामपुर के वर्तमान चुनाव के बारे में राष्ट्रीय अध्यक्ष ही निर्णय लेंगे।

मतदाताओं को डराने की तैयारी : अजय सागर

उधर, सपा जिलाध्यक्ष अजय सागर ने कहा कि जिला स्तर पर सपा ने रामपुर सीट से चुनाव का बहिष्कार किया है। इस चुनाव में भी पिछले चुनावों की तरह मतदाताओं को डराने की तैयारी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव रामपुर सीट के लिए जो फैसला करेंगे सभी को मंजूर होगा। 

डॉ. एसटी हसन के टिकट कटने की चर्चा

सपा ने मंगलवार को मुरादाबाद से अपने सांसद डॉ. एसटी हसन को प्रत्याशी घोषित किया था। उन्होंने सपा के सिंबल पर पर्चा भी भर दिया है। बताते हैं कि आजम खां इन दिनों डॉ. हसन से नाराज चल रहे हैं, इसलिए सपा नेतृत्व ने ऐन वक्त पर डॉ. हसन का टिकट काटकर सिंबल बिजनौर की पूर्व विधायक रुचिवीरा को दे दिया। रुचिवीरा के पति उदयन वीरा जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

रुचिवीरा ने अमर उजाला को बताया कि पार्टी ने उन्हें सिंबल दे दिया है और वे बुधवार को अपना पर्चा दाखिल करेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि सिंबल के संबंधित प्रारूप पर यह भी लिखकर दिया गया है कि पूर्व में घोषित प्रत्याशी एसटी हसन का टिकट बदलकर उन्हें दिया गया है, ताकि आयोग से उन्हें सपा के अधिकृत प्रत्याशी का चुनाव चिह्न अलॉट हो सके। अखिलेश के नजदीकी सूत्रों ने भी मुरादाबाद से एसटी हसन के टिकट कटने की पुष्टि की है। हालांकि, सपा की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया। 

बिजनौर में भी टिकट बदला

सपा ने बिजनौर में पूर्व सांसद यशवीर सिंह का टिकट काटकर दीपक सैनी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। दीपक सैनी नूरपुर से सपा विधायक राम अवतार सैनी के पुत्र हैं। 


 रामपुर से लड़ेंगे लालू यादव के दामाद तेज प्रताप

अखिलेश ने रामपुर से चुनाव लड़ने की आजम खां की पेशकश तो स्वीकार नहीं की, लेकिन अपने भतीजे और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाने को हरी झंडी दे दी है। हालांकि, इस बारे में सपा ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। 27 मार्च नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। तेज प्रताप मैनपुरी से 2014 में सांसद भी रह चुके हैं।

 

Tags:    

Similar News