Budget Session: सरकार ने लोकसभा से मांगी 78,673 करोड़ के अतिरिक्त खर्च की अनुमति, दो नए बिल भी हुए पेश

Update: 2024-02-05 07:57 GMT

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम पांच बजे लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे। पीएम मोदी इस दौरान सदन को संबोधित करेंगे। बता दें कि वर्तमान में संसद में बजट सत्र जारी है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से हुई थी। पीएम मोदी आज इसी अभिभाषण के लिए राष्ट्रपति को धन्यवाद ज्ञापित करेंगे। पढ़ें आज की कार्रवाई से जुड़े अपडेट्स...

प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी से निपटने के प्रावधान वाला विधेयक लोकसभा में पेश

सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी और अनियमितताओं से सख्ती से निपटने के प्रावधान वाला ‘लोक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) विधेयक, 2024’ सोमवार को लोकसभा में पेश किया। विधेयक में परीक्षाओं में अनियमितताओं से संबंधित अपराध के लिए अधिकतम 10 साल तक की जेल और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल में इस विधेयक को मंजूरी दी थी। कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने आज सदन में इसे पेश किया।

जम्मू कश्मीर को लेकर अहम विधेयक लोकसभा में पेश

जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकायों से संबंधित कानून में संशोधन के प्रस्ताव वाला एक विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किया गया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से ‘जम्मू कश्मीर स्थानीय निकाय कानून (संशोधन) विधेयक, 2024’ प्रस्तुत किया। विधेयक में जम्मू कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989; जम्मू कश्मीर निगम अधिनियम, 2000 और जम्मू कश्मीर नगर निगम अधिनियम, 2000 में संशोधन का प्रस्ताव है।

केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में 78,673 करोड़ रुपये के अतिरिक्त व्यय के लिए सोमवार को लोकसभा से मंजूरी मांगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों के दूसरे बैच को पेश किया। अनुदान की अनुपूरक मांगों में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का सकल अतिरिक्त व्यय शामिल हैं। इसकी प्रतिपूर्ति 1.21 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बचत के साथ किया जाएगा। लोकसभा में वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव में 78,672.92 करोड़ रुपये का शुद्ध नकद प्रवाह शामिल है।

Tags:    

Similar News