WHO की चेतावनी ज्यादा न खाएं ये चीज़े.. वरना तेजी से बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल

Update: 2023-08-24 10:15 GMT

स्वस्थ और फिट रहने के लिए खाने-पीने का ख्याल रखना जरूरी है। अगर आप हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह या उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो संभव है कि आप Saturated fat से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन कर रहे हों।

Saturated fat एक प्रकार की आहारीय वसा है जिसे अस्वास्थ्यकर वसा माना जाता है। मक्खन, पाम और नारियल तेल, पनीर और लाल मांस जैसे खाद्य पदार्थों में इसकी मात्रा अधिक होती है। इसके अधिक सेवन से हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा समेत कई घातक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

(डब्ल्यूएचओ) ने इस बात पर सहमति जताई है कि संतृप्त वसा का अत्यधिक उपयोग नहीं करना चाहिए। संस्था का मानना है कि आपको इसका इस्तेमाल केवल उतना ही करना चाहिए कि यह आपको सिर्फ 10% ऊर्जा दे सके। इसका मतलब यह है कि आपको सैचुरेटेड फैट वाली चीजों का सेवन बहुत कम करना चाहिए। आइये जानते हैं इसके पीछे के कारण।

WHO के अनुसार, संतृप्त फैटी एसिड वसायुक्त मांस, डेयरी खाद्य पदार्थों और कुछ प्रकार के तेलों जैसे मक्खन, घी, लार्ड, पाम तेल और नारियल तेल में पाए जाते हैं। संगठन का यह भी मानना है कि आपको सैचुरेटेड फैट की जगह पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। इनमें साबुत अनाज, सब्ज़ियां, फल और दालें शामिल हैं।

Tags:    

Similar News