PMMVY: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलते हैं 5000 रुपये, यहां जानिए पूरी डिटेल

Update: 2023-05-06 11:25 GMT

PMMVY: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार और उपचार और दवाओं की लागत में मदद करना है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सरकार द्वारा सूचित की जाती है। योजना का उद्देश्य प्रतिपूरक प्रोत्साहन के माध्यम से माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और बांझपन के प्रभाव को कम करना है।

इस योजना के तहत इन महिलाओं का हर साल 5000 रुपये का खर्च आता है। यह 5000 रुपये तीन किस्तों में डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में 1000 रुपए की पहली किस्त गर्भावस्था के पंजीकरण के समय दी जाती है। तथा दूसरी किश्त गर्भावस्था के छह माह की कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच के बाद दी जाती है, जिसमें 2000 रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद 2000 रुपये की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म पंजीकरण पर दी जाती है।

यह योजना उन महिलाओं के लिए शुरू की गई थी जो दैनिक वेतनमान पर काम कर रही हैं या आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान वेतन में होने वाली हानि को कम करना है।

सरकार उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं देती है जो केंद्र या राज्य सरकार के किसी उपक्रम से जुड़ी हैं।

इस योजना का लाभ पूरे जीवन के लिए पहली बार ही दिया जाता है। ये 5000 रुपये गर्भवती महिला के इलाज और दवाइयों के खर्च में मदद करते हैं। साथ ही इस आर्थिक मदद के मिलने से महिलाओं को आराम करने का समय भी मिल जाता है।

Tags:    

Similar News