सिरदर्द को 5 मिनट में ठीक करने वाली प्राकृतिक चिकित्सा...

Update: 2024-06-29 07:31 GMT

नई दिल्ली। सिरदर्द और थकान को बस 5 मिनट में ठीक किया जा सकता है वो भी बिना दवाई खाए। आइए जानते है कि सिरदर्द और थकान को 5 मिनट में कैसे ठीक किया जा सकता है।

सिरदर्द है तो करें यह काम 

प्राकृतिक चिकित्सा से सिरदर्द को 5 मिनट में ठीक किया जा सकता है। नाक के दो हिस्से हैं दाया स्वर और बायां स्वर जिससे हम सांस लेते और छोड़ते हैं पर यह बिल्कुल अलग-अलग असर डालते हैं और आप फर्क महसूस कर सकते हैं। दाहिना नासिका छिद्र "सूर्य" और बायां नासिका छिद्र "चन्द्र" के लक्षण को दर्शाता है या प्रतिनिधित्व करता है। सरदर्द के दौरान, दाहिने नासिका छिद्र को बंद करें और बाएं से सांस लें। ऐसा करने से बस पांच मिनट में आपका सरदर्द "गायब" हो जाएगा। यकीन मानिए यह उतना ही प्रभावकारी भी है।

अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो बस इसका उल्टा करें

थकान में बायीं नासिका छिद्र को बंद करें और दायें से सांस लें। थोड़ी ही देर में "तरोताजा" महसूस करेंगे। आपको अब जब भी थकान जैसा महसूस होगा तो बस बायीं नासिका छिद्र को बंद करें। बता दें कि दाहिना नासिका छिद्र "गर्म प्रकृति" और बायां "ठंडी प्रकृति" रखता है। अधिकांश महिलाएं बाएं और पुरुष दाहिने नासिका छिद्र से सांस लेते हैं और तदनरूप क्रमशः ठंडे और गर्म प्रकृति के होते हैं सूर्य और चन्द्रमा की तरह।

Tags:    

Similar News