उंगलियों को चटकाने की आदत है तो आज ही बदल लें, वरना जीवन भर झेलनी पड़ेगी ये बीमारी!

Update: 2024-06-15 12:07 GMT

अक्सर लोग हाथ की उंगलियों को चटकाते हैं। जब भी हमारे हाथ या उंगलियों में दर्द होता है, तो हम आराम देने के लिए अपने हाथों की उंगलियों को चटका कर उसे फोड़ते हैं। अगर आपकी भी ये आदत है, तो संभल जाएं, क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

डॉक्टर्स के अनुसार, हाथ या पैर की उंगलियों को चटकाने से आपकी हडि्डयों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही इससे आपके काम करने की क्षमता भी कम हो सकती है। अगर आपको भी ऐसी आदते हैं, तो इसे छोड़ दें।

अगर आपको उंगलियां चटकाने की आदत हैं, तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हमारे शरीर में ज्वॉइंट होता है, वहां एक खास तरह की लिक्विड होता है। ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है। इस लिक्विड का नाम synovial fluid है।

synovial fluid हमारे शरीर में ग्रीस की तरह काम करता है। यानी ये हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है। synovial fluid लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है और इससे बुलबुले बन जाते हैं। जब हम हड्डियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं। इससे समस्याएं आने लगती हैं।

इस से हो सकता है गठिया- एक्सपर्ट के मुताबिक, उंगलियां चटकाने से गठिया की समस्या हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं। अगर आप बार-बार उंगलियां चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है। अगर आप ऐसा हमेशा करते हैं, तो आपके पूरे जीवनभर गठिया की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

उंगलियों में आ सकती है सूजन- कुछ अध्ययन में खुलासा हुआ है कि उंगलियां चटकाने से हाथों में सूजन आ सकती है। इसके साथ ही सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन की समस्या हो सकती है। एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर आप बहुत लंबे समय तक उंगलियां चटकाते हैं, तो आपकी उंगलियां काम करना बंद कर सकती हैं।

Tags:    

Similar News