स्किन हो गई है डल तो अपनाएं ये तरीका

Update: 2023-05-16 17:02 GMT

गर्मी के मौसम में तेज धूप और घूल-मिट्टी, पॉल्यूशन की वजह से स्किन डल हो जाती है। तेज धूप की वजह से स्किन ड्राई होने लगती हैं। इसलिए गर्मियों में स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। स्किन की देखभाल के लिए आप मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल करने से डल स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी फेस पैक तैयार करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। जानिए कैसे तैयार करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक।

दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

स्किन टोन को बेहतर बनाने और मुहांसे, टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप दूध और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2-3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 10-12 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आप मुलायम त्वचा पा सकेंगी।

झुर्रियों और क्रो फीट की समस्या को दूर करने में शहद और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बेहद कारगर साबित होता है। इसका फेस पैक तैयार करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में 1 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

रिंकल्स, फाइन लाइन्स, पिंपल और झुलसी स्किन को ठीक करने के लिए आप हल्दी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका फेस पैक तैयार करने के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। जल्द रिजल्ट दिखेगा।

Tags:    

Similar News