हड्डियों को मिलेगी इन चीजों से मजबूती, जरूर आजमाएं

Update: 2023-05-17 16:04 GMT

कैल्शियम की कमी से आपके शरीर की तमाम हड्डियां कमजोर होकर खराब हो सकती हैं। इतना ही नहीं आप गठिया और ऑस्टिओपोरोसिस के भी शिकार हो सकते हैं। आपकी हड्डियों घनत्व कम हो सकता है और आप धीमे-धीमे कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए जो कि आपकी हड्डियों के लिए अलग-अलग प्रकार से फायदेमंद हैं।

1. पपीता-Papaya

पपीता आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। पर हड्डियों की सेहत के लिए इसे खाने के कई फायदे हैं। हालांकि, ये मात्रा महज 24 ग्राम के करीब ही है लेकिन, इतना रोज खाना भी काफी हो सकता है। इसके अलावा ये आपके पेट और स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

2. कीवी-Kiwi

100 ग्राम कीवी में 34 mg कैल्शियम होता है। यानी कि आप रोजाना 2 कीवी भी खाते हैं तो अच्छी मात्रा में कैल्शिम ले सकते हैं। इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां सेहतमंद रहती हैं। साथ ही ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है जो कि आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

3. संतरा-Oranges

संतरे में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। 100 ग्राम संतरे में 40 mg कैल्शियम होता है जिसे रेगुलर खाना इसकी कमी को दूर कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो कि कैल्शियम के अनशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों की मजबूती मेंमदद करता है।

4. खुबानी-Figs

खुबानी में कैल्शिम की सबसे ज्यादा मात्रा होती है। यानी कि कुछ खुबानी खाकर ही आप लगभग 162 mg कैल्शियम ले सकते हैं। ये न सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए हेल्दी है बल्कि, इसे खाने से आपके शरीर को आयरन और मैग्निशियम भी प्राप्त हो सकता है।

5. स्ट्रॉबेरी-Strawberry

स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर में विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकता है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 27 mg के करीब कैल्शियम होता है जिसका रेगुलर सेवन कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है। तो, कैल्शियम की कमी से परेशान न हो, बिना किसी समस्या के इन फलों को डाइट में शामिल करें।

Tags:    

Similar News