5 सुपरफूड जो आपको हार्ट अटैक से बचाएंगे

Update: 2024-10-09 11:18 GMT

बूढ़ों के साथ-साथ युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं। इस महत्वपूर्ण अंग की देखभाल आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

ट्रांस फैट /वसा और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर आहार आपको दिल के दौरे दे सकता है। दूसरी ओर, कम सोडियम, उच्च फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन,एंटीऑक्सिडेंट, नट्स और बीज वाला आहार इंफ्लमैशन और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करकेहार्ट अटैक रिस्क को काम करता है I

आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए 5 सुपर फूड हैं।

1. Avocados /एवोकाडो- इस फल में मोनोसैचुरेटेड वसा होता है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाता है, जिससे प्लाक/ब्लोक् बनने और उच्च रक्तचाप की संभावना कम हो जाती है। हृदय स्वास्थ्य के अलावा, एवोकाडो कैंसर, गठिया, डिप्रेशन /तनाव और सूजन को रोकने में भी मदद करता है।

2. Seeds /सीड्स-

a) चिया सीड्स

b) हेंप सीड्स

c) फ्लेक्स सीड्स

d) पंपकिन सीड्स

e) वॉलनट

इन सीड्स में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, और ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होते हैं जो हॉट अटैक के रिस्क को कई गुना काम करते हैं।

3. Cinnamon/दालचीनी- यह स्पाइस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करता है।

4. Grapes/अंगूर- अंगूर पोटेशियम का भंडार है जो रक्तचाप को कम करता है। इनमें क्वेरसेटिन और रेस्वेराट्रोल जैसे पॉलीफेनोल्स सहित अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो दिल के दौरे के खतरे को काम करता है। अंगूर के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड भी होता है जो हृदय संबंधी समस्याओं को रोकता है।

5. Walnuts/अखरोट- ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा- लिनोलेनिक एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन आपके हृदय मैं हो रहे सूजन को काम करता है तथा ब्लड प्रेशर को भी काम करता है।

Tags:    

Similar News