उत्तराखंड: राज्यपाल ने आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर को हटाया, अरुण त्रिपाठी को दिया गया अंतरिम प्रभार

Update: 2023-07-13 08:39 GMT

उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुनील कुमार जोशी को पद से हटा दिया है। साथ ही नियमित नियुक्ति तक गुरुकुल के प्रो. अरुण कुमार त्रिपाठी को आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति का अंतरिम प्रभार सौंपा गया है। राजभवन ने यह कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश पर की है.

नियुक्ति अवैध मानी गई

बता दें कि 7 जुलाई को हरिद्वार निवासी विनोद कुमार चौहान की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने सरकार को आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुनील कुमार जोशी को तत्काल प्रभाव से हटाने के आदेश दिए थे. याचिका में कहा गया था कि आयुर्वेद विश्वविद्यालय में कुलपति पद पर डॉ. सुनील कुमार जोशी की नियुक्ति नियमों के विपरीत की गई है. याचिका में कहा गया था कि उनके पास कुलपति पद की योग्यता नहीं है.

उनकी नियुक्ति यूजीसी के तय नियमों के विपरीत है. याचिका में यह भी कहा गया था कि उन्होंने पद पर रहते हुए कई प्रोफेसरों को गैरकानूनी तरीके से प्रमोशन देने के साथ ही कई वित्तीय अनियमितताएं भी कीं. पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कुलपति पद पर उनकी नियुक्ति को अवैध मानते हुए तत्काल प्रभाव से पद से हटाने का आदेश दिया.|




 


Similar News