येवगेनी प्रिगोझिन: 30 सेकंड में 8,000 फीट नीचे और क्रैश; प्रिगोझिन जिस विमान में थे उसका क्या हुआ?

Update: 2023-08-24 05:13 GMT

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच व्लादिमीर पुतिन को चुनौती दे रहे वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की विमान दुर्घटना में मौत की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा विमान टावर क्षेत्र के कुजेनकिनो गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया, इसमें प्रिगोझिन समेत 10 लोग सवार थे. इन सभी की मौत का दावा किया जा रहा है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि विमान में ऐसा क्या हुआ कि वह करीब आधी दूरी तय करने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

उड़ान ट्रैकिंग डेटा वेबसाइटें क्या दावा करती हैं?

बताया गया है कि प्रिगोझिन जिस प्राइवेट जेट में सफर कर रहे थे, वह एम्ब्रेयर लिगेसी 600 एक्जीक्यूटिव जेट था। फ्लाइट-ट्रैकिंग डेटा वेबसाइट फ्लाइटरडार24 के अनुसार, उनके विमान में 30 मिनट की उड़ान के दौरान कोई समस्या नहीं थी और वह सामान्य रूप से काम कर रहा था।

हालांकि दोपहर करीब 3.19 बजे विमान अचानक नीचे गिरने लगा. महज 30 सेकेंड के भीतर 28 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा विमान 8 हजार फीट नीचे गिर गया. Flightradar24 के इयान पेचेनिक के मुताबिक, उन 30 सेकंड में जो कुछ भी हुआ वो बहुत जल्दी हुआ. उन्होंने कहा, "इस दौरान जो कुछ भी हुआ, वे शायद (विमान से) संघर्ष कर रहे थे।" हालांकि, ऐसा नहीं लगता कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उसमें कोई गड़बड़ी हुई हो.

विमान निर्माता कंपनी ने लंबे समय तक सर्विस नहीं दी

विमान बनाने वाली ब्राजीलियाई कंपनी एम्ब्रेयर एसए ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने 13 सीटों वाले विमान को कोई भी सेवा देना बंद कर दिया है और रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का पालन कर रही है। फ्लाइटरडार24 को इस विमान का रजिस्ट्रेशन नंबर RA-02795 मिला। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिगोझिन को इसी लग्जरी जेट से बेलारूस ले जाया गया था जब उन्होंने पुतिन के खिलाफ बगावत छेड़ दी थी।

फ्लाइट ट्रैकिंग डेटा के मुताबिक, क्रैश से पहले विमान की आखिरी सटीक लोकेशन सुबह 3.11 बजे मिली थी। हालाँकि, सिग्नल जाम होने या नेटवर्क में कुछ व्यवधान के कारण अधिक डेटा प्राप्त नहीं किया जा सका। अगले नौ मिनट तक कुछ और डेटा हासिल किया गया। इस दौरान विमान को कई बार हजारों फीट ऊपर और नीचे चढ़ते हुए रिकॉर्ड किया गया. Flightradar24 को अंतिम बार विमान से डेटा 03.20 पर प्राप्त हुआ।

Tags:    

Similar News