H1B वीजा को लेकर पीएम मोदी ने सुनाई खुशखबरी, खुशी से झूम उठे भारतीय!

एच1बी वीजा भारतीय पेशेवरों के लिए बड़ी खबर है। अब आप विदेश यात्रा किए बिना ही अपना वर्क वीजा रिन्यू करा सकते हैं। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद यह कदम उठाया गया है. घोषणा के साथ पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हम साथ मिलकर न सिर्फ नीतियां और समझौते बना रहे हैं, बल्कि जीवन के सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं.

Update: 2023-06-24 06:10 GMT

अब भारतीय पेशेवर विदेश यात्रा किए बिना अपने कार्य वीजा का नवीनीकरण कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ऐलान के बाद भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत मिली है.

पीएम मोदी ने वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए घोषणा की कि भारतीय मूल के समुदाय के सदस्यों को अब H-1B वीजा के लिए अमेरिका नहीं छोड़ना होगा। उन्होंने कहा, 'अब यह निर्णय लिया गया है कि एच-1बी वीजा का नवीनीकरण केवल अमेरिका में ही किया जा सकता है.' नए वीजा नियमों से भारतीयों के लिए अमेरिका में रहना और काम करना आसान हो जाएगा।

पीपल टू पीपल पहल का हिस्सा

संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने घोषणा की कि वे लोगों से लोगों की पहल के हिस्से के रूप में 'देश में' नवीकरणीय एच-1बी वीजा शुरू करेंगे। इससे अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम कर रहे कई भारतीयों के लिए एच-1बी वीजा नवीनीकरण प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

भारत के दो नये वाणिज्य दूतावास

जानकारी के लिए बता दें, भारत इस साल सिएटल में नया वाणिज्य दूतावास खोलने जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के 2 और शहरों में भी भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाएंगे. आप विदेश यात्रा किए बिना ही अपने कार्य वीज़ा का नवीनीकरण कर सकते हैं। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद यह कदम उठाया गया है. घोषणा के साथ पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हम साथ मिलकर न सिर्फ नीतियां और समझौते बना रहे हैं, बल्कि जीवन, सपने और नियति को भी आकार दे रहे हैं. हैं।

क्या कहा पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने घोषणा के साथ यह भी कहा, 'हम साथ मिलकर सिर्फ नीतियां और समझौते ही नहीं बना रहे हैं, बल्कि जीवन, सपनों और नियति को भी आकार दे रहे हैं।'

भारतीय नागरिकों सहित कुछ याचिका-आधारित अस्थायी कार्य वीज़ा के घरेलू नवीनीकरण पर निर्णय लेने के लिए इस वर्ष के अंत में एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसका उद्देश्य एच1बी के विस्तारित पूल के लिए कार्यान्वयन करना है। इससे दोनों देशों के बीच पेशेवर और कुशल श्रमिकों, छात्रों, निवेशकों और व्यापारिक यात्रियों की आवाजाही संभव हो पाती है, जो द्विपक्षीय आर्थिक और तकनीकी साझेदारी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

इस प्रक्रिया में तेजी लाने की तत्काल जरूरत है

नेताओं ने अमेरिकी विदेश विभाग की घोषणा का स्वागत किया और एक संयुक्त बयान में कहा कि इस प्रक्रिया में और तेजी लाने की तत्काल आवश्यकता है। नेताओं ने अधिकारियों को व्यापार, पर्यटन और पेशेवर लोगों के लिए यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए अतिरिक्त तंत्र की पहचान करने का भी निर्देश दिया।

Tags:    

Similar News