Neeraj Chopra Gold: स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद नीरज को खल रही यह बात, बोले- मैं तो चाहता था, लेकिन...

Update: 2023-08-28 05:23 GMT

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय हैं। नीरज की इस उपलब्धि पर पूरे देश में खुशी का माहौल है। हालांकि, नीरज के मन में अब भी एक कसक बाकी है. गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज ने खुद इस बात का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि वह विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में 90 मीटर का आंकड़ा छूना चाहते थे, लेकिन चीजें वैसी नहीं हुईं जैसी उन्हें उम्मीद थी।अपने दूसरे प्रयास में नीरज ने 88.17 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और अंत तक बढ़त बनाए रखते हुए स्वर्ण पदक जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद नीरज थोड़े निराश दिखे. उन्होंने कहा, "मैं आज रात 90 मीटर से अधिक फेंकना चाहता था। लेकिन इसके लिए सब कुछ मेरे पक्ष में होना चाहिए। मैं आज शाम सब कुछ ठीक नहीं कर सका। शायद अगली बार मैं ऐसा कर सकूं।"

नीरज ने दूसरे राउंड में ही बढ़त ले ली, जिसे उन्होंने पूरे फाइनल के दौरान बरकरार रखा, फिर भी वे अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने और अपने अंतिम थ्रो में इसे बेहतर करने के लिए उत्सुक थे। नीरज ने कहा, “दूसरे राउंड के बाद, मैं खुद को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहा था क्योंकि मुझे पता था कि मैं बेहतर थ्रो हासिल कर सकता हूं। लेकिन तकनीक और स्पीड पर काफी दबाव है. क्वालीफाइंग राउंड में हमें काफी मेहनत करनी होगी।' क्वालीफाइंग राउंड के बाद रिकवरी के लिए केवल एक दिन का समय था, इसलिए यह भी एक बड़ा कारक था। मैं खुद को आगे बढ़ाने और बेहतर थ्रो करने की प्रेरणा के साथ आखिरी थ्रो में उतरता हूं।"

इस स्पर्धा के फाइनल में भाग लेने वाले नीरज अकेले भारतीय नहीं थे, किशोर जेना (84.77 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो) और डीपी मनु (84.14 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो) भी प्रतियोगिता में थे। किशोर पांचवें स्थान पर और डीपी मनु छठे स्थान पर रहे। विश्व चैंपियनशिप में 2022 में रजत पदक हासिल करने के बाद यह नीरज का इस प्रतियोगिता में दूसरा पदक था। इससे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की लंबी कूद में देश के लिए कांस्य पदक जीता था। उन्होंने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स और 2018 एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता है. 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले हांगझू एशियाई खेलों में नीरज फिर से एक्शन में होंगे। यह नीरज के लिए साल की आखिरी बड़ी प्रतियोगिता होगी।

Tags:    

Similar News