एशिया कप: विराट-रोहित को आउट करने वाले शाहीन ने दी भारत को चेतावनी; बोले- ये तो सिर्फ शुरुआत है, ऐसे और भी मंत्र आएंगे

Update: 2023-09-09 11:40 GMT

भारत के खिलाफ मुकाबले से पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने टीम इंडिया को चेतावनी दी है. इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच पहले मैच में शाहीन ने चार विकेट लिए थे। उन्होंने शुरुआत में ही रोहित शर्मा और विराट कोहली को आउट कर टीम इंडिया को बैकफुट पर धकेल दिया था. इसके बाद उन्होंने आखिरी ओवरों में आकर दो विकेट लिए और भारतीय टीम को पूरे 50 ओवर भी नहीं खेलने दिए. इशान किशन और हार्दिक पंड्या की बेहतरीन पारियों के दम पर टीम इंडिया 266 रन बनाने में सफल रही.

अब दोनों टीमें टूर्नामेंट के सुपर फोर राउंड में आमने-सामने होंगी। इस मैच से पहले शाहीन अफरीदी ने टीम इंडिया को चेतावनी दी है. 23 साल के अफरीदी ने शुक्रवार को कहा, ''भारत के खिलाफ हर मैच खास होता है और लोग इसे खूब देखते हैं. अंडर-16 क्रिकेट खेलने से पहले मैं एक फैन के तौर पर इस मैच का इंतजार करता था. मैं यह नहीं कह सकता कि यह ''है'' मेरा अब तक का सबसे अच्छा जादू. यह तो बस शुरुआत है और अभी बहुत कुछ आना बाकी है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है।"

गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के साथ, शाहीन पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करते हैं। पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमणों में से एक है. उन्होंने कहा, "अगर आप इतनी कम उम्र में पाकिस्तान के लिए तीनों प्रारूप खेलते हैं और नई गेंद संभालते हैं, तो लोग आपसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।"

शाहीन और उनके साथी तेज गेंदबाज नसीम शाह और हारिस रऊफ ने एशिया कप में अब तक 23 विकेट लिए हैं। शाहीन ने कहा, ''हम नई और पुरानी गेंद से अपनी भूमिका जानते हैं। हारिस हमसे तेज़ है और अपनी गति से प्रभावित करता है। नसीम और मैं जल्दी सफलता पाने की कोशिश करते हैं।' "हमारे बीच अच्छा संचार है और यही हमारी सफलता का कारण है।"

छह फीट और छह इंच (1.98 मीटर) लंबे शाहीन को पिछले साल घुटने में गंभीर चोट लगी थी लेकिन जुलाई में उन्होंने श्रीलंका में जोरदार वापसी की। 27 टेस्ट मैचों में 105 विकेट लेने वाले शाहीन ने कहा, "यह आपके मैच का समय है जो आपको सुधार करने में मदद करता है। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ इन टेस्ट मैचों ने मुझे बेहतर बनाया क्योंकि मैंने लंबे स्पैल फेंके और पूरे दिन फील्डिंग की। इससे सब साफ हो गया।" घुटने की चोट से संबंधित संदेह।"

शाहीन ने कभी भारत में क्रिकेट नहीं खेला है. दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो रही हैं. वह 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में विश्व कप मैच में मेजबान भारत के खिलाफ पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा, ''जितने भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में खेले हैं, हमने उनसे चर्चा की है. मुझे लगता है कि पाकिस्तान में हमारे विकेट या दुबई में पिचें भी ऐसी ही होंगी. स्पिनरों को शायद अधिक मदद मिलेगी.'' हम ''हम अच्छी लेंथ से गेंदबाजी करेंगे।'' नंबर एक (वनडे) टीम के तौर पर हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।' हमने अच्छी तैयारी की है।”

शाहीन की शादी पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की बेटियों में से एक से हुई है और उन्होंने कहा कि वह हर बड़े मैच से पहले पूर्व ऑलराउंडर से बात करते हैं। शाहीन ने कहा, "मैं बड़े मैच से पहले उनके मन को जानने की कोशिश करता हूं और उन्हें अपनी योजनाओं में शामिल करता हूं क्योंकि वह बड़े मैचों के खिलाड़ी थे। वह सरलता से बात करते हैं और कहते हैं, 'बस अपना क्रिकेट खेलो।"

महान पाकिस्तानी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वसीम अकरम के प्रशंसक शाहीन ने कहा कि वह क्रिकेट से दूर होने पर भी मैदान पर ध्यान केंद्रित रखते हैं। उन्होंने कहा, "मैं ज्यादा बाहर नहीं जाता और अपने कमरे में ही रहता हूं। बस घर के अंदर ही रहता हूं, ग्रीन टी बनाता हूं... और क्रिकेट के अलावा किसी और चीज के बारे में बात करता हूं। इससे मुझे आराम मिलता है।"

Tags:    

Similar News