भारत पहुंची शेख हसीना, गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैड की, यहां से जा सकती है लंदन

Update: 2024-08-05 12:14 GMT

नई दिल्ली। बांग्लादेश हिंसा की आग में जल रहा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंच गई है। वह अब कुछ देर में दिल्ली से लंदन के लिए रवाना हो सकती है।

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर पूर्व विदेश सचिव और बांग्लादेश के पूर्व राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा कि मैं इसे आर्थिक कारक और अवसरवाद के रूप में भी देखूंगा। चाहे वह विपक्षी बीएनपी हो या बांग्लादेश जमात-ए- इस्लामी। वे विरोध में शामिल हो गए हैं और उन्होंने विरोध में हिंसा की है। आप उन विदेशी शक्तियों की भागीदारी से इनकार नहीं कर सकते जो बांग्लादेश के हितों और हमारी सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। कुछ हित अशांत जल में मछली पकड़ने के रहे हैं लेकिन मुझे लगता है कि यह स्थिति बांग्लादेश के भीतर निहित कई अंतर्निहित कारकों का परिणाम थी।

बांग्लादेश में हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल लैंड पोर्ट से माल की आवाजाही सोमवार को रुक गई और कोलकाता और ढाका के बीच ट्रेन सेवा स्थगित रही। बांग्लादेश की ओर 250-300 भारतीय ट्रक फंसे हुए हैं। पेट्रापोल बांग्लादेश की सीमा पर भारतीय सीमा पर स्थित लैंड पोर्ट है।

BSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति को लेकर BSF लगातार बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के संपर्क में है। फिलहाल, सीमा पर स्थिति सामान्य है। बांग्लादेश में कर्फ्यू के कारण बांग्लादेश सीमा पर भारत के साथ एकीकृत चेक पोस्ट (ICPs) पर यातायात की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बीएनपी नेता खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान ने प्रदर्शनकारी छात्रों को बधाई दी है। तारिक रहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि शेख हसीना का इस्तीफा लोगों की ताकत का सबूत है और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उदाहरण होगा जो दिखाता है कि कैसे लोगों का साहस अत्याचारों पर काबू पा सकता है। समाज के सभी वर्गों के छात्रों और प्रदर्शनकारियों को बधाई। इस ऐतिहासिक दिन पर अपने साथियों के प्रति न्याय और प्रेम की उनकी निस्वार्थ भावना प्रबल हुई है। आइए मिलकर बांग्लादेश का एक लोकतांत्रिक और विकसित राष्ट्र के रूप में पुनर्निर्माण करें जहां सभी लोगों के अधिकार और स्वतंत्रता सुरक्षित हों।

Tags:    

Similar News