G-20 में शामिल होने से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रखी ये शर्त, जानें भारत के साथ FTA पर क्या बोले?

Update: 2023-09-06 11:19 GMT

भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में शामिल होने से पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बड़ा बयान दिया है। ऋषि सुनक ने अपने मंत्रियों से कहा कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत जारी है. देश केवल उसी समझौते पर सहमत होगा जो ब्रिटेन के हित में होगा। इस सप्ताह के अंत में, वह नई दिल्ली में जी20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के रूप में अपनी पहली भारत यात्रा पर होंगे। सुनक ने कैबिनेट बैठक में अपने मंत्रियों को व्यापार वार्ता की जानकारी दी। इस संबंध में अब तक 12 दौर की बातचीत पूरी हो चुकी है. सुनक ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में भारत को ब्रिटेन का अपरिहार्य भागीदार बताया। उन्होंने कहा कि वह रिश्ते को और मजबूत करने के इच्छुक हैं.

ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करना होगा: सुनक

कैबिनेट बैठक पर डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत आगे बढ़ रही है और वह केवल उसी दृष्टिकोण पर सहमत होंगे जो पूरे ब्रिटेन के हित में हो। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी लोकतंत्रों के सामने आने वाली आर्थिक और वैश्विक चुनौतियों से निपटने में भारत ब्रिटेन का एक अपरिहार्य भागीदार है। उन्होंने कहा कि हमें अब ब्रिटेन-भारत संबंधों को मजबूत करना चाहिए।


भारत, ब्रिटेन के बीच एफटीए वार्ता का अगला दौर इसी महीने

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 13वें दौर की बातचीत इसी महीने दिल्ली में होगी। यह जानकारी शुक्रवार को वाणिज्य मंत्रालय ने दी। इससे पहले 12वें दौर की वार्ता 8-31 अगस्त तक हुई थी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन के व्यापार मंत्री केमी बेडेनोच ने बैठक के लिए भारत का दौरा किया और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। बयान के मुताबिक, उन्होंने एफटीए पर चर्चा की और बातचीत को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सहमति जताई।

भारत-ब्रिटेन एफटीए वार्ता को लेकर भारतीय उच्चायुक्त सकारात्मक हैं

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की वार्ता से पहले ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने उम्मीद जताई थी कि दोनों देश पारस्परिक रूप से लाभकारी समझौते के लिए 'अनुकूल स्थिति' तक पहुंचने में सक्षम होंगे। एफटीए के लिए 12वें दौर की बातचीत 16 अगस्त को नई दिल्ली में शुरू हुई थी। उच्चायुक्त दुरईस्वामी ने कहा था कि वह इस बारे में सकारात्मक हैं क्योंकि दोनों देश दो समान आकार की बहुत अलग संरचनाओं वाली अर्थव्यवस्थाओं की जटिलताओं को समझते हैं और वे आवश्यक समायोजन करने के लिए तैयार हैं। व्यापक द्विपक्षीय साझेदारी के संबंध में, उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में "स्पष्ट सामंजस्य" की आशा जताई।

Tags:    

Similar News