द नाइट मैनेजर शो ने बताया कि आज भारत की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री हॉलीवुड से कम नहीं - अभीष्ट चतुर्वेदी

Update: 2023-07-18 06:16 GMT

डिजनी प्लस हॉटस्टार प्लेटफार्म पर कुछ ही दिन पहले आई "द नाइट मैनेजर सीरीज" पार्ट 2 अपने पिछले पार्ट से ज्यादा रोमांचक और इंगेजिंग शो है.

यह एक अमेरिकन शो द नाइट मैनेजर का ऑफिशियल इंडियन एडेप्टेशन है.

जैसा कि पार्ट वन के अंत में दिखाया था की टॉप बिजनेस टायकून शैलेंद्र रूँगटा जो असलियत में एक खतरनाक इलीगल आर्म्स डीलर है वह होटल नाइट मैनेजर शांतनु शान सेनगुप्ता को अपनी टीम में ले लेता है, अपनी कंपनी का सीईओ बनाकर ताकि शैलेंद्र शान के जरिए हथियारों की एक बहुत बड़ी डील को अंजाम दे सके. अब यह डील पूरी होती है कि नहीं और शान अपने अंडरकवर मिशन को पूरा कर पाता है कि नहीं इसके लिए आपको इस सीरीज के पार्ट 2 के फाइनल 3 एपिसोड्स देखने पड़ेंगे.

इस शो की स्क्रिप्ट लेखन की बात करें तो इसके स्क्रीनप्ले राइटर श्रीधर राघवन ने इस हिंदी एडेप्टेशन का स्क्रीनप्ले बहुत बढ़िया तरीके से लिखा है. मैंने इसका ओरिजिनल अमेरिकन वर्जन 3 साल पहले देखा था और इस हिंदी वर्जन देखने के बाद कह सकता हूं कि इससे बढ़िया इंडियन एडेप्टेशन इस अमेरिकन शो का हो ही नहीं सकता था. इस शो के डायलॉग्स अक्षत घिल्डियाल और शांतनु श्रीवास्तव ने लिखे हैं जो बहुत रोचक तरीके से इस शो की कहानी की मदद करते हैं, खासकर शैलेंद्र रुंगटा के डायलॉग्स जो सुनने में बहुत मजेदार लगते हैं.

इस शो के निर्देशन की बात करें तो निर्देशक संदीप मोदी ने स्क्रिप्ट के हिसाब से बहुत बढ़िया निर्देशन इस शो का किया है. उन्होंने अपने सारे कलाकारों से बहुत बढ़िया काम करवाया है.

आदित्य रॉय कपूर जो टाइटल रोल में है और अनिल कपूर जो इस शो के विलेन बने हैं, दोनों ने अपने किरदारों को बखूबी निभाया है. सोभिता धुलिपला जो इस शो की हीरोइन बनी है उन्होंने भी अपना किरदार बहुत बढ़िया निभाया है.

यह शो दुबई, श्रीलंका, बांग्लादेश शिमला, जैसलमेर के खूबसूरत लोकेशंस में शूट हुआ है और हॉलीवुड के डी ओ पी बेंजामिन जैस्पर ने इस शो की सिनेमैटोग्राफी की है. इस शो के दृश्यों को देखकर लगता है कि इसको बहुत भव्य स्तर पर शूट किया गया है. इस पूरे शो को देखकर लगता ही नहीं कि यह इंडियन शो है बल्कि ऐसा लगता है कि यह एक हॉलीवुड शो ही है. यह देखकर समझ में आता है कि अब हिंदुस्तानी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत बढ़िया काम कर सकती हैं और अब वो भी हॉलीवुड से बहुत ज्यादा पीछे नही हैं.

अब इसकी कमियों की बात करें तो जिस प्रकार का शो है यह, उसके हिसाब से इसमें एक्शन ना के बराबर है और जो कि अगर होता तो यह शो और बढ़िया बन जाता क्योंकि ओरिजिनल वर्जन में भी एक्शन है नहीं. यदि इस वाले वर्जन में एक्शन रखते तो जहाँ-जहाँ यह शो धीमे लगता उस स्थान पर भव्य एक्शन की वजह से इस शो की गति और तेज हो जाती , दर्शकों को और ज्यादा मजा आता. एक बात और है कि इसकी एडिटिंग और बेहतर हो सकती थी क्योंकि शो को देखते समय कुछ-कुछ जगह लगता है की कहानी को काफी जबरदस्ती का खींचा गया है. इसका ओरिजिनल वर्जन 6 एपिसोड का था और यह इंडियन वर्जन 7 एपिसोड्स का है जो कि 6 एपिसोड का ही रखना चाहिए था और आखिरी कमी इसके बीऐफक्स इफैक्ट्स में थी, खासकर बम धमाके वाले सींस में जो काफी नकली लग रहे थे उन्हें और बेहतर करना चाहिए था.

अगर इस शो की यह कमियां नजरअंदाज कर दी जाए तो जैसा ऊपर बोला है यह शो बहुत ही बढ़िया तरह से बनाया गया है और दर्शकों को एक बार तो यह शो देखना चाहिए ही. डिजनी प्लस हॉटस्टार प्लेटफार्म का कहना है कि ये उनका इस साल का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया है.

लेखक:- अभीष्ट चतुर्वेदी (उम्र 21) एक पॉप कल्चर और मीडिया विश्लेषक हैं। उनका मुख्य ध्यान मनोरंजन, मीडिया, फिल्में, वेब सीरीज़ और डिजिटल सामग्री पर समीक्षा करना है।

Tags:    

Similar News