ट्विटर-मेटा के सीईओ के बीच जुबानी जंग: 'थ्रेड्स' को लेकर किए गए ट्वीट पर भड़के एलन मस्क, जुकरबर्ग के नाम पर किया खिलवाड़

Update: 2023-07-10 06:30 GMT

मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा ट्विटर को टक्कर देने के लिए लाए गए नए 'थ्रेड्स' प्लेटफॉर्म को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। खासकर ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने इसे लेकर काफी नाराजगी जाहिर की है. अब मस्क ने इसी प्लेटफॉर्म के बहाने जुकरबर्ग पर तंज कसा है और उनके नाम से खिलवाड़ किया है.

मस्क ने क्या और क्यों कहा?

दरअसल, हाल ही में डेटा हैज़र्ड नाम के ट्विटर अकाउंट से फास्ट फूड चेन वेंडीज के थ्रेड्स का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया था। इसमें वेंडी ने एलन मस्क और ट्विटर पर कटाक्ष किया है. वेंडी ने जुकरबर्ग को सलाह दी कि उन्हें मस्क को चिढ़ाने के लिए अंतरिक्ष में जाना चाहिए. जुकरबर्ग ने इस पर हंसते हुए इमोजी के साथ प्रतिक्रिया दी. गौरतलब है कि एलन मस्क आने वाले सालों में अपनी कंपनी स्पेसएक्स के जरिए मंगल मिशन लॉन्च करना चाहते हैं. ऐसे में वेंडी के इस थ्रेड को मस्क की स्पेसएक्स कंपनी पर तंज के रूप में देखा गया.ट्विटर पर थ्रेड्स के इस स्क्रीनशॉट के जवाब में एलन मस्क ने रिप्लाई किया और जुकरबर्ग के नाम को विकृत करते हुए लिखा- ज़क एक बकवास है.

जुकरबर्ग को ट्विटर की ओर से कानूनी कार्रवाई की धमकी दी गई है

इससे पहले ट्विटर ने अपने नए थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। इस संबंध में ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र भी भेजा है. यह पूरा विवाद कॉपीराइट को लेकर शुरू हुआ है। ट्विटर का दावा है कि थ्रेड्स का इंटरफेस ट्विटर जैसा है.

इसके अलावा ट्विटर पर थ्रेड्स नाम का एक फीचर भी है. जब एक लंबे ट्वीट को कई हिस्सों में बांटा जाता है तो वह थ्रेड में बंट जाता है। ऐसे में ट्विटर ने भी कॉपीराइट का दावा किया है. मेटा ने अभी तक इस रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है।

धागे की बढ़ती लोकप्रियता

मजेदार बात यह है कि दोनों अरबपतियों के बीच यह जंग थ्रेड्स बाय मेटा के लॉन्च होने के बाद से और भी बढ़ गई है। थ्रेड्स ने हाल ही में 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा छुआ है और इसके साथ ही थ्रेड्स की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर लगातार सीमाएं लगाने के फैसले ने कई यूजर्स को निराश किया है। ऐसे में लोगों की ट्विटर के प्रति नाराजगी भी बढ़ती जा रही है।

यहां जानिए थ्रेड्स ऐप क्या है?

थ्रेड्स इंस्टाग्राम टीम द्वारा स्वयं बनाए जाते हैं। थ्रेड्स में रियल टाइम फ़ीड भी उपलब्ध होगी. थ्रेड्स के फीचर्स और इंटरफ़ेस काफी हद तक ट्विटर से मिलते जुलते हैं। थ्रेड्स को अब भारत में भी उपलब्ध कराया गया है। थ्रेड्स को Google Play-Store से डाउनलोड किया जा सकता है. अगर आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक है यानी कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से वेरिफाइड है तो थ्रेड्स अकाउंट अपने आप वेरिफाइड हो जाएगा।

आप Apple के ऐप स्टोर से भी थ्रेड्स को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। थ्रेड्स में आप अपनी इंस्टाग्राम आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। आप अपने सभी Instagram डेटा को थ्रेड्स ऐप पर आयात कर सकते हैं। थ्रेड्स में आप वेब लिंक, फ़ोटो (एक समय में 10 फ़ोटो) और 1 मिनट तक के वीडियो सहित अधिकतम 500 अक्षर तक पोस्ट कर सकते हैं।

आप किसी को थ्रेड में ब्लॉक और फ़ॉलो भी कर सकते हैं. अगर आपने किसी को इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है, तो वह थ्रेड्स पर भी ब्लॉक रहेगा। GIFS और "क्लोज़ फ्रेंड" वर्तमान में थ्रेड में समर्थित नहीं हैं। इसके अलावा इसमें फिलहाल डायरेक्ट मैसेजिंग का कोई फीचर नहीं है।

Similar News