Ghoshi By Election: घोसी में करारी हार के बाद ओमप्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान का क्या होगा?

Update: 2023-09-09 05:37 GMT

घोसी उपचुनाव के ऐसे नतीजे की कल्पना भाजपा के कुछ शीर्ष नेताओं ने नहीं की थी. वहीं समाजवादी पार्टी के रणनीतिकार भी उतनी ही बड़ी जीत की उम्मीद कर रहे थे. यह उम्मीद पालने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश के करीबी संजय लाठर भी शामिल थे. सुधाकर सिंह जीते। दारा सिंह चौहान और सुभासपा मुखिया ओमप्रकाश राजभर की कोशिशें काम नहीं आईं. कांग्रेस के प्रमोद तिवारी इसे इण्डिया गठबंधन की जीत बताते हैं। लेकिन सियासी तौर पर इसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की रणनीतिक हार के तौर पर देखा जा रहा है.

लोकभवन के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उपचुनाव की वोटिंग होने से पहले ही पता था कि दारा सिंह चौहान चुनाव हार जाएंगे. वे न केवल हारेंगे बल्कि भारी अंतर से हारेंगे।' समाजवादी पार्टी के संजय लाठर को भी ऐसी संभावना मानने में कोई झिझक नहीं है. बनारस निवासी और गाजीपुर मूल के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि दारा सिंह चौहान ने दलबदल कर लिया है। उन्हें नहीं मालूम कि उन्हें टिकट क्यों मिला. यह हमारे नेताओं का निर्णय था.' दूसरे, ओम प्रकाश राजभर को भी किसी अज्ञात कारण से एनडीए में लाया गया था. सूत्र का कहना है कि वह एक रिटायर नेता हैं। ऐसे में उसका हारना तय था.

विधानसभा सत्र,शिवपाल सिंह यादव और मुख्यमंत्री योगी की ठहाके

कुछ ही देर पहले यू.पी. विधानसभा सत्र के दौरान शिवपाल सिंह यादव ने हंसते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सलाह दी थी कि उन्हें जल्द से जल्द ओम प्रकाश राजभर को कैबिनेट में शामिल करना चाहिए और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो राजभर फिर से हमारे साथ आ जाएंगे. इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी हंसी नहीं रोक पाए। राजनेता शिवपाल का ये तीर एकदम निशाने पर लगा. इसका यह भी मतलब निकाला गया कि ओम प्रकाश राजभर के एनडीए में शामिल होने से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुश नहीं हैं. बताया जाता है कि ओम प्रकाश राजभर को एनडीए में लाने की जमीन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने तैयार की थी. ओम प्रकाश राजभर कई बार उप मुख्यमंत्री ब्रिजेश पाठक से भी मिल चुके हैं. दारा सिंह चौहान के बारे में मुख्यमंत्री योगी की भी अपनी राय थी. लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की नजर राजनीतिक मैक्रोमैनेजमेंट पर थी जो अन्य पिछड़ा वर्ग, दलित, गैर-जाटव आदि को शामिल करके 2014 और 2017 जैसी राजनीतिक पृष्ठभूमि तैयार करने पर केंद्रित है। इसके समानांतर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पर सीमित राय रख रहे थे। जिन्होंने 2022 चुनाव से पहले उनका साथ छोड़ दिया और भला-बुरा कहा।

अब क्या होगा ओम प्रकाश राजभर और दल बदलने वाले दारा सिंह चौहान का?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने और अपनी बात रखने के बाद ओम प्रकाश राजभर एनडीए में शामिल हो गए थे. इसलिए उनका आश्वासन बड़ा है। लेकिन घोसी उपचुनाव ने उन्हें राजनीतिक जनाधार के मामले में बेहद कमजोर साबित कर दिया है. ऐसे में इस हार की कीमत उन्हें चुकानी पड़ सकती है. दरअसल, दारा सिंह चौहान पिछड़ी जाति का चेहरा माने जाते हैं। उन्होंने राजनीति की शुरुआत 90 के दशक में बसपा से की थी. 1996 में बीएसपी ने उन्हें राज्यसभा भेजा. अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये और 2000 में मुलायम सिंह यादव के आशीर्वाद से उन्हें अगली राज्यसभा सीट मिल गयी। राजनीतिक मौसम विज्ञानी दारा ने 2007 के विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही बसपा का उत्थान देखा और फिर बसपा में शामिल हो गये। 2009 में बीएसपी ने घोसी सीट से टिकट दिया। जीत लिया है। लोकसभा सदस्य बने. 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनी, अवसर अनुकूल था. भाजपा में शामिल हुए और पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने। 2017 में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़े और विधायक बन गये. योगी कैबिनेट में मंत्री बन गए. मुझे ऐसा नहीं लग रहा था. 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़ दी। सारे आरोप लगाए. पुनः समाजवादी पार्टी में शामिल हो गये। घोसी से विधानसभा का चुनाव लड़ा, जीते, विधायक बने. लेकिन सरकार तो बीजेपी की बन गयी. 2023 में फिर नहीं माने, समाजवादी पार्टी छोड़ी. बीजेपी में चले गए. घोसी इसी सीट पर उपचुनाव का सामना करना पड़ा और हार गए। दारा सिंह चौहान की तरह ओम प्रकाश राजभर भी सत्ता के करीब जाने के लिए जब चाहे राजनीतिक दल में शामिल हो गए.|

Tags:    

Similar News