अब नहीं कर सकेंगे अनिल कपूर के नाम AK, उनकी तस्वीर और आवाज का बिना इजाजत इस्तेमाल, कोर्ट ने सुनाया फैसला

Update: 2023-09-20 13:29 GMT

अनिल कपूर ने दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी दायर कर अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा की मांग की है. अनिल की याचिका में कहा गया है कि उनके नाम, आवाज और तस्वीरों के साथ-साथ उनके निजी सामान का इस्तेमाल अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अवैध रूप से किया जा रहा है। इससे उनकी छवि पर बुरा असर पड़ रहा है.

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने कोर्ट में एक याचिका दायर की है, जिसके तहत एक्टर ने अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा और संरक्षण की अपील की है. एक्टर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने नाम से इस्तेमाल की जा रही चीजों पर नाराजगी जाहिर की है. एक्टर का मानना है कि इससे उनकी छवि खराब होती है और उनकी पर्सनैलिटी पर असर पड़ता है. अब उन्हें इस मामले पर कोर्ट से राहत मिल गई है.

व्यक्तित्व अधिकारों के संरक्षण के लिए याचिका

अनिल कपूर ने दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी दायर कर अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा की मांग की है. अनिल की याचिका में कहा गया है कि उनके नाम, आवाज और तस्वीरों के साथ-साथ उनके निजी सामान का इस्तेमाल अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर अवैध रूप से किया जा रहा है। इससे उनकी छवि पर बुरा असर पड़ रहा है. इस पर रोक लगाने के लिए अनिल ने कोर्ट से उचित आदेश जारी करने की अपील की है.

नाम का गलत इस्तेमाल

अनिल कपूर की इस याचिका में उनके नाम के शुरुआती अक्षर AK या पुकार के संक्षिप्त नाम या उनके अभिनय पात्रों के नाम जैसे लखन, मिस्टर इंडिया, मजनू भाई और झक्कास का दुरुपयोग विभिन्न सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों जैसे जॉन, डॉज पर किया गया था। यह है। इतना ही नहीं, उनके नाम, फोटो या अन्य निजी पहचान का इस्तेमाल अवैध रूप से सार्वजनिक और व्यावसायिक उपयोग में किया जा रहा है। जो उनकी इजाजत या जानकारी के बिना धड़ल्ले से किया जा रहा है. अनिल ने कोर्ट से मांग की कि इसे रोकने के लिए कानूनी उपाय किए जाएं और कोर्ट आदेश जारी कर एक उदाहरण पेश करे.

एक्टर को मिली राहत

दिल्ली HC से अनिल कपूर को राहत मिली है. कोर्ट ने मामले पर तत्काल संज्ञान लेते हुए अपना फैसला सुनाया है. दिल्ली HC ने आदेश दिया कि अनिल कपूर की आवाज, नाम और तस्वीर का इस्तेमाल उनकी इजाजत के बिना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाएगा. अनिल ने अपने व्यक्तित्व अधिकारों की सुरक्षा के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था। अब अगर कोई उनकी अनुमति के बिना उनकी फोटो, आवाज या वीडियो का गलत इस्तेमाल करता है तो उसे कानूनी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

बिग बी ने एक आवेदन भी जमा किया था

हालांकि अनिल कपूर पहले नहीं हैं. इससे पहले सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी कोर्ट में ऐसी गुहार लगाकर राहत पा चुके हैं. अनिल कपूर के वर्क फ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही भूमि पेडनेकर और शहनाज गिल के साथ फिल्म थैंक यू फॉर कमिंग में नजर आने वाले हैं। हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ था. यह फिल्म 6 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म का निर्माण एक्टर की बेटी रिया कपूर ने किया है।

Tags:    

Similar News