Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले देश कौन से हैं?

Sakshi Chauhan
9 Aug 2023 11:58 AM GMT
सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले देश कौन से हैं?
x

आज हम बात करेंगे ऐसे देशो के बारे में जहां सबसे अधिक लोग इंग्लिश बोलते है चलिए जानते है इन दशो के बारे मे

एथनोलॉग के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 840 मिलियन लोग अंग्रेजी बोलते हैं। (335 मिलियन लोग इसे पहली भाषा के रूप में बोलते हैं, और 505 मिलियन लोग इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।) यह बहुत सारे लोग हैं, लेकिन वे सभी कहाँ रहते हैं? यह जानने के लिए पढ़ें कि किन देशों में सबसे अधिक अंग्रेजी बोलने वाले और सबसे अधिक अंग्रेजी दक्षता है।

1 United States: 268 Millions

यहां कोई आश्चर्य की बात नहीं है: वे अभिमानी पूर्व उपनिवेशवादी भले ही रानी की अंग्रेजी सही ढंग से नहीं बोलते हों, लेकिन उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है। लगभग 225 मिलियन अमेरिकी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी बोलते हैं, जबकि 43 मिलियन इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।

2 India: 125Million

125 मिलियन अंग्रेजी बोलने वालों के साथ भारत इस सूची में अगले स्थान पर है। लेकिन उनमें से केवल 226,449 ही इसे पहली भाषा के रूप में बोलते हैं। बाकियों के लिए, यह दूसरी भाषा है।फिलीपींस की दो आधिकारिक भाषाएँ हैं: फिलिपिनो और अंग्रेजी। केवल लगभग 37,000 फिलिपिनो ही इसे पहली भाषा के रूप में बोलते हैं। हालाँकि, 92% से कुछ अधिक आबादी इसे दूसरी भाषा के रूप में बोल सकती है।

3 Pakistan: 94Million

आप भी हैरान हो गए ? उर्दू के साथ अंग्रेजी पाकिस्तान की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। हालाँकि पाकिस्तान में वस्तुतः कोई भी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी नहीं बोलता है, लगभग 49% आबादी इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलती है।

4 The Philippines: 90Million

फिलीपींस की दो आधिकारिक भाषाएँ हैं: फिलिपिनो और अंग्रेजी। केवल लगभग 37,000 फिलिपिनो ही इसे पहली भाषा के रूप में बोलते हैं। हालाँकि, 92% से कुछ अधिक आबादी इसे दूसरी भाषा के रूप में बोल सकती है।

5 Nigeria: 79Million-100Million

अंग्रेजी नाइजीरिया की आधिकारिक भाषा है, जिसे बोलने वालों की संख्या 79 मिलियन से 100 मिलियन के बीच है।


हमारे भारत में कई तरह की भाषाएँ बोली जाती है जैसे हिंदी, बंगाली , मराठी , अवधी , और ऐसे में अंग्रेजी बोलने में भी टॉप २ में होना हमारे भारत के लिए बहुत गर्व की बात है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story