Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के 5 सबसे बड़े शहर कौन से हैं?

Sakshi Chauhan
21 Aug 2023 7:55 AM GMT
जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के 5 सबसे बड़े शहर कौन से हैं?
x

विश्व की जनसंख्या एक और मील के पत्थर पर पहुँच गई है। इस बिग ब्लू मार्बल में अब अनुमानित 8 अरब लोग रहते हैं और यह हमारी वैश्विक आबादी 1950 के बाद सबसे धीमी दर से बढ़ रही है। दुनिया की अधिकांश आबादी - 56.2 प्रतिशत - शहरी क्षेत्र में रहती है, और 2030 तक यह संख्या अपेक्षित है विश्व की जनसंख्या का 70 प्रतिशत तक बढ़ जाना।

इन अधिक आबादी वाले शहरी परिवेशों में "मेगासिटीज़" शामिल हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले शहर हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, एक मेगासिटी की आबादी 10 मिलियन या उससे अधिक है। वर्तमान में, दुनिया में 37 से कम मेगासिटी हैं, वर्ष 2030 तक यह संख्या बढ़कर 41 हो जाने की उम्मीद है।

तो चलिए जानते हैं आखिर कौन से वो शहर है जो आने वाले समय में सबसे आबादी वाले होंगे

1. Tokyo, Japan 37 million

विश्व शहर की आबादी की सूची में शीर्ष पर टोक्यो है। 37,274,000 की आबादी के साथ यह दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला शहर बन गया है। हालांकि नागरिकों की एक आश्चर्यजनक संख्या का घर, टोक्यो की जनसंख्या वृद्धि हाल के वर्षों के दौरान धीमी हो गई है, जिसमें 2018 से 2019 तक 0.09 प्रतिशत की गिरावट से लेकर 2021 से 2022 तक 0.18 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। विशेषज्ञ कम जन्म के साथ बढ़ती उम्र की आबादी की ओर इशारा करते हैं। धीमी वृद्धि के पीछे दरें दो कारण हैं; दूसरा कारण यह हो सकता है कि जापानी सरकार ने जापानी कंपनियों को टोक्यो से कम आबादी वाले प्रान्तों में स्थानांतरित करने के लिए कर प्रोत्साहन लागू किया और नागरिक-कर्मचारियों को उनके साथ स्थानांतरित होने के लिए सब्सिडी की पेशकश की।

2. Delhi, India 32 million

दिल्ली, भारत की जनसंख्या 32,065,760 है। हालाँकि, दुनिया के सबसे बड़े शहरों में दूसरे स्थान की यह रैंकिंग अल्पकालिक हो सकती है। कुछ जनसंख्या वृद्धि अनुमानों का अनुमान है कि दिल्ली की जनसंख्या वर्ष 2028 तक संभावित 56.4 मिलियन लोगों तक पहुंच जाएगी। दिल्ली कई आकर्षणों का घर है, जिनमें से प्रत्येक को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है, जिसमें लाल किला परिसर भी शामिल है, जिसका नाम इसकी लाल रंग की चूना पत्थर की दीवारों के लिए रखा गया है। .

3. Shanghai, China 28 million

शंघाई, चीन की जनसंख्या 28,516,904 है और अगले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण जनसंख्या वृद्धि के दौर में प्रवेश करने का अनुमान है। 2018 के बाद से, शंघाई ने साल-दर-साल जनसंख्या वृद्धि 2.59 प्रतिशत से 2.87 प्रतिशत तक दर्ज की है। इसका मतलब यह है कि शंघाई न केवल दुनिया के शीर्ष तीन सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में अपनी भविष्य की रैंकिंग सुरक्षित करने की राह पर है, बल्कि अंततः शीर्ष दो स्थानों में से एक के लिए प्रतिस्पर्धा भी कर रहा है। पूर्व मध्य चीन में स्थित, शंघाई एक वाणिज्यिक बिजलीघर है जो दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है।

4. Dhaka, Bangladesh 22 million

ढाका, बांग्लादेश में 22,478,116 लोग रहते हैं, यह दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों की रैंकिंग के माध्यम से आसमान छू रहा है। यह दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है। हाल ही में 2018 तक, ढाका 7वें नंबर पर था, लेकिन कई वर्षों की तीव्र जनसंख्या वृद्धि (3 प्रतिशत से अधिक) के बाद, ढाका इस सूची में नंबर 4 स्थान पर पहुंच गया है। ढाका बांग्लादेश के केंद्र में स्थित है, जो हिंद महासागर में बंगाल की खाड़ी से घिरा है। यह शहर देश की प्रशासनिक और आर्थिक शक्ति के रूप में कार्य करता है। 1971 में एक स्वतंत्र देश बनने के बाद से बांग्लादेश गहन विकास का स्थल रहा है, और जनसंख्या में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

5. São Paulo, Brazil 21 million

ब्राज़ील के साओ पाउलो की जनसंख्या 21,429,800 है। दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों की इस सूची में साओ पाउलो 5वें नंबर पर आता है, और ब्राजील के 110 शहरी क्षेत्रों में शीर्ष स्थान पर है। यह शहर दक्षिणपूर्वी ब्राज़ील में स्थित है जहाँ यह घाटियों और तलहटी से घिरा हुआ है। यह दक्षिणी गोलार्ध के सबसे बड़े शहर के रूप में जाना जाता है और इसने एक वाणिज्यिक और औद्योगिक केंद्र के रूप में वैश्विक प्रतिष्ठा हासिल की है। 2007 में, साओ पाउलो के अधिकारियों ने शहर के सुंदर दृश्यों को संरक्षित करने के उद्देश्य से बाहरी होर्डिंग और बैनरों पर प्रतिबंध लगा दिया। हालाँकि प्रतिबंध को शुरू में प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था, लेकिन कुछ ही वर्षों बाद इसके प्रभावों के लिए प्रतिबंध की प्रशंसा की गई - उनमें से प्रमुख है पहले से नजरअंदाज की गई वास्तुकला पर प्रकाश डालना, जिसमें साओ पाउलो के म्यूनिसिपल थिएटर जैसी इमारतें भी शामिल थीं।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story