Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

यूएसए: 'पीएम मोदी ने सिखों के लिए बहुत कुछ किया', मशहूर उद्योगपति बोले- चुनिंदा लोग खालिस्तान की मांग कर रहे

Abhay updhyay
28 Sep 2023 5:19 AM GMT
यूएसए: पीएम मोदी ने सिखों के लिए बहुत कुछ किया, मशहूर उद्योगपति बोले- चुनिंदा लोग खालिस्तान की मांग कर रहे
x

भारतीय-अमेरिकी दिग्गज उद्योगपति संत सिंह चटवाल ने कहा है कि 99 फीसदी सिख भारत से प्यार करते हैं और खालिस्तान का समर्थन करने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है। संत सिंह चटवाल ने भी पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि पीएम मोदी ने सिख समुदाय के लिए बहुत कुछ किया है. भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद में खालिस्तान का मुद्दा चर्चा में बना हुआ है, ऐसे में संत सिंह चटवाल का ये बयान बेहद अहम है.

संत सिंह चटवाल ने क्या कहा?

मीडिया से बात करते हुए संत सिंह चटवाल ने कहा कि 'शायद ही कुछ लोग होंगे जो खालिस्तान का समर्थन कर रहे हों... कुछ गलतफहमी है... हम सभी सिख भारत से 99 फीसदी से ज्यादा प्यार करते हैं. भारत हमारा देश है और खालिस्तान में किसी की दिलचस्पी नहीं है.' भारतीय अमेरिकी उद्योगपति ने कहा, 'मैं इस बारे में स्पष्ट हूं कि बहुत कम लोग खालिस्तान का समर्थन कर रहे हैं. मुझे नहीं पता कि उन्हें कहां से फंडिंग मिल रही है और जो लोग खालिस्तान की मांग कर रहे हैं वे कभी पंजाब गए भी नहीं हैं।' मुझे सिख होने पर गर्व है.

संत सिंह चटवाल ने पीएम मोदी के बारे में क्या कहा?

संत सिंह चटवाल ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने सिख समुदाय के लिए बहुत कुछ किया है. उन्होंने कहा कि 'पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत अच्छा काम कर रहा है. उन्होंने सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोला, इसके अलावा उन्होंने सिखों के लिए बहुत कुछ किया है। चटवाल ने कहा कि 99 फीसदी सिख समुदाय भारत को अपना देश मानता है. मुझे समझ नहीं आता कि खालिस्तानी अलग देश के बारे में कैसे सोच रहे हैं. चाहे कनाडा हो या अमेरिका कोई भी उनका समर्थन नहीं कर रहा है.

भारत में महत्वपूर्ण पदों पर सिख

चटवाल ने कहा कि 'सिख समुदाय के लोग भारत में कई महत्वपूर्ण पदों पर हैं. हमारे सिख मंत्री हरदीप सिंह पुरी हैं। सिख राजदूत संधू साहब यहां अमेरिका में हैं। मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री और ज्ञानी जैल सिंह राष्ट्रपति रह चुके हैं. इनके अलावा सिखों ने सेना प्रमुख, वायुसेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख जैसे महत्वपूर्ण पदों पर भी काम किया है। अमेरिका में भी हमें अच्छी सुविधाएं मिली हैं. हम भारत आते-जाते रहते हैं. हम भारत से प्यार करते हैं. आपको बता दें कि संत सिंह चटवाल एक मशहूर अमेरिकी उद्योगपति और कई होटलों के मालिक हैं।

Next Story