Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

US-भारत: 'भारत मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण देश', अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने राजदूत गार्सेटी से कही ये बातें, पढ़ें

Abhay updhyay
23 Aug 2023 5:10 AM GMT
US-भारत: भारत मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण देश, अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने राजदूत गार्सेटी से कही ये बातें, पढ़ें
x

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गारसेटी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनसे कहा कि भारत उनके लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है। गार्सेटी ने कहा, "उन्होंने (राष्ट्रपति बिडेन) मुझसे कहा, जब उन्होंने मुझसे यहां सेवा करने के लिए आने के लिए कहा, तो उन्होंने कहा, यह मेरे लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है, मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसी बात है कि हमारे दोनों देशों में कोई अमेरिकी राष्ट्रपति नहीं है।" इतिहास में कभी कहा गया है...अमेरिका में छह प्रतिशत करदाता भारतीय-अमेरिकी हैं।''

अमेरिका और भारत की ताकतें अच्छी हैं: गार्सेटी

प्रौद्योगिकी से लेकर व्यापार तक, पर्यावरण से लेकर महिला सशक्तिकरण तक, छोटे व्यवसायों से लेकर अंतरिक्ष तक, हम कहते थे कि आकाश ही सीमा है, लेकिन अब जब हम अंतरिक्ष में एक साथ काम कर रहे हैं, तो अमेरिकी राजदूत ने कहा कि यहां तक कि आकाश भी सीमा नहीं है। समुद्र की तलहटी से लेकर आकाश तक, अमेरिका और भारत अच्छाई की ताकत हैं और इस दुनिया को आगे ले जाने वाली शक्तिशाली ताकत हैं।

गारसेटी ने कहा कि वह अपने छात्र जीवन के दौरान भारत आकर बोधगया में रहना और बौद्ध धर्म का अध्ययन करना चाहते थे। उन्होंने आगे कहा, लेकिन इसमें राजनीति आड़े आ गई. मैं छात्र परिषद के लिए चुना गया था और मैंने कहा कि मैंने वादा किया था कि मैं सेवा करूंगा। तो मेरा भारत का सपना एक तरह से मर गया, या मैंने ऐसा सोचा। लेकिन ब्रह्मांड में लोगों और सपनों को जोड़ने का एक अजीब तरीका है और अब अचानक मैं उस सपने को जी रहा हूं।

इससे पहले शुक्रवार को, गार्सेटी ने कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में 100 दिन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर कहा, "भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में 100 अविश्वसनीय दिनों का जश्न मना रही हूं! अपने पहले 100 दिनों के दौरान, मैंने 12 भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा किया और 200 से अधिक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखा।" और अद्भुत लोगों से जुड़ा। गहरी मित्रता और गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए धन्यवाद। मैं अपने कार्यकाल के दौरान भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने की आशा रखता हूँ!”

उन्होंने कहा, न केवल स्वाद अविश्वसनीय है, बल्कि लोग बहुत गर्मजोशी से भरे और स्वागत करने वाले हैं। गार्सेटी ने 'एक्स' पर एक वीडियो भी पोस्ट किया जहां उन्होंने भारतीय राज्यों के अपने दौरे और जिन लोगों से मुलाकात की, उनकी एक झलक साझा की। उन्होंने वीडियो में देश को धन्यवाद भी दिया. उन्होंने कहा, "मुझे यहां राजदूत के रूप में स्वीकार करने और मेरे समय को इतना स्वागत योग्य और उपयोगी बनाने के लिए धन्यवाद, भारत।"

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story