Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

UK: इस तारीख से लागू होगी वीजा शुल्क में बढ़ोतरी, ब्रिटेन जाने वाले भारतीय छात्रों और आगंतुकों पर पड़ेगा बोझ

Abhay updhyay
16 Sep 2023 12:40 PM GMT
UK: इस तारीख से लागू होगी वीजा शुल्क में बढ़ोतरी, ब्रिटेन जाने वाले भारतीय छात्रों और आगंतुकों पर पड़ेगा बोझ
x

ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि वीजा शुल्क में प्रस्तावित वृद्धि 4 अक्टूबर से लागू होगी। इसके तहत, छह महीने से कम समय के लिए ब्रिटेन जाने वाले आगंतुकों को अब अतिरिक्त 15 GBP (ग्रेट ब्रिटेन पाउंड) का भुगतान करना होगा और छात्रों को। वीज़ा शुल्क के रूप में अतिरिक्त 127 GBP का भुगतान करना होगा। इनमें भारतीय भी शामिल हैं. यह बिल शुक्रवार को ब्रिटिश संसद में पेश किया गया. इस बीच, ब्रिटेन के गृह विभाग ने कहा कि अब बढ़ोतरी के बाद ब्रिटेन आने वाले आगंतुकों को वीजा शुल्क के रूप में 115 GBP और छात्रों को 490 GBP का भुगतान करना होगा।


वीजा फीस में इतनी हुई बढ़ोतरी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जुलाई में वीजा फीस बढ़ाने की घोषणा की थी. जिसमें कहा गया था कि ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) को दिए जाने वाले हेल्थ टैक्स (आईएचएस) में बढ़ोतरी होगी और इस बढ़ोतरी से देश के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. ऋषि सुनक ने कहा था कि वीजा फीस और IHS में बढ़ोतरी से करीब एक अरब ग्रेट ब्रिटेन पाउंड जुटेंगे. ब्रिटेन के गृह विभाग ने वीजा फीस में 15 फीसदी और प्राइमरी वीजा, स्टूडेंट वीजा और सर्टिफिकेट ऑफ स्पॉन्सरशिप में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की है.


वीजा फीस बढ़ने से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी

स्वास्थ्य और देखभाल वीजा सहित अधिकांश यूके वीज़ा श्रेणियों में वृद्धि होगी। छह महीने, दो साल, पांच साल और 10 साल के विजिट वीजा की फीस में भी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, ब्रिटिश सरकार सरकारी कर्मचारियों जैसे पुलिस, डॉक्टर और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करने जा रही है। प्रधानमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए कर्ज लेने या जनता पर अतिरिक्त टैक्स लगाने से इनकार कर दिया था. इसके बाद ही वीजा शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया. अब संसद से मंजूरी के बाद इसे 4 अक्टूबर से लागू किया जाएगा.|

Next Story