Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

विश्व की सबसे कठिन परीक्षा: शीर्ष 10 परीक्षाओं की सूची देखें

Sakshi Chauhan
1 Aug 2023 10:18 AM GMT
विश्व की सबसे कठिन परीक्षा: शीर्ष 10 परीक्षाओं की सूची देखें
x

यह लेख प्रत्येक परीक्षा की महत्व विशेषताओं और आवश्यकताओं के साथ-साथ सफल होने के लिए आवश्यक कठिनाई के स्तर और तैयारी पर भी प्रकाश डालेगा। चाहे आप एक चुनौतीपूर्ण परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र हों या दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में जानने के इच्छुक हों, यह लेख बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और जानकारी प्रदान करेगा। चलिए जानते है दुनिया की शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाएं के बारे में

1. Gaokao

Gaokao चीन में एक कॉलेज प्रवेश परीक्षा है जो दुनिया की शीर्ष दस सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। परीक्षा की कठिनाई के कारण, कुछ यूरोपीय और अमेरिकी कॉलेजों ने गाओकाओ अंक स्वीकार करना शुरू कर दिया है। हालाँकि गाओकाओ 18 वर्ष की औसत आयु वाले तीसरे वर्ष के हाई स्कूल के छात्रों के लिए है, लेकिन तैयारी काफी पहले शुरू हो जाती है क्योंकि छात्रों को इस अत्यधिक कठिन परीक्षा की तैयारी के लिए अपने बचपन के 12 वर्ष समर्पित करने की आवश्यकता होती है।Gaokao को पूरा होने में दो दिन और दस घंटे लगते हैं। यह परीक्षा चीनी संस्थानों में प्रवेश का एकमात्र आधार है। यह परीक्षा इतनी कठिन है कि इससे बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों को काफी मनोवैज्ञानिक परेशानी होती है। Gaokao युग के आसपास आत्महत्या, उदासी और मानसिक टूटन में वृद्धि देखी गई है। Gaokao में, परीक्षार्थियों से अंकगणित, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिकी, चीनी साहित्य, भूगोल, राजनीति विज्ञान आदि विषयों में बेहद कठिन सवालों के जवाब देने को कहा जाता है। Gaokao निस्संदेह दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक है।

2. IIT-JEE

IIT में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में JEE , "मुश्किल" शब्द की परिभाषा का प्रतीक है। 2019 में, लगभग 10 लाख लोगों ने JEE के लिए आवेदन किया, और स्वीकृति दर आम तौर पर लगभग 1% है। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार सीमेंस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हो सकते हैं, जो इंजीनियरिंग में उनकी स्नातक की डिग्री का समर्थन करेगा। इसे UPSC समान ही दो स्तरों में विभाजित किया गया है-

JEE Mains परीक्षा तीन घंटे तीस मिनट तक चलती है। यह तीन अलग-अलग पेपरों में उपलब्ध है जो इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी ,आर्किटेक्चर और योजना में स्नातक की डिग्री प्रदान करने वाले कार्यक्रमों में प्रवेश को सक्षम बनाता है।

JEE Advance तीन घंटे की परीक्षा है जो भारत के बारह आईआईटी में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए बनाई गई है।

3. UPSC

The Union Public Service Commission भारत की सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के संचालन की प्रभारी एक सरकारी एजेंसी है। इस शताब्दी पुरानी परीक्षा का मुख्य लक्ष्य भारतीय विदेश सेवा (IFS ), भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS ), भारतीय पुलिस सेवा (IPS ) और अन्य जैसे सिविल सेवा संगठनों में पदों के लिए सर्वश्रेष्ठ आवेदकों का चयन करना है। 500,000 उम्मीदवारों के वार्षिक औसत में से केवल 1000 को ही नियुक्त किया जाएगा। इस कठिन परीक्षा को देने से पहले आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

4. Mensa

Mensa , दुनिया के सबसे पुराने समाजों में से एक, एक उच्च-बुद्धिमत्ता वाला आईक्यू समूह है जिसके सदस्यों का आईक्यू 98% से अधिक है, जो उन्हें दुनिया के शीर्ष 2% में रखता है। समाज द्वारा दी जाने वाली आईक्यू परीक्षा एक बहुत ही कठिन परीक्षा है जो सोच, समस्या-समाधान और तर्क के मानदंडों पर किसी की बुद्धि का आकलन करती है। बताया गया है कि Mensa की सदस्यता दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों से लेकर 100 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों तक हो सकती है। Mensa के अब लगभग 100 देशों में 145,000 से अधिक सदस्य हैं।

5. GRE (Graduate Record Examination)

GRE दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक है, और इसका उद्देश्य उन व्यक्तियों का मूल्यांकन करना है जो विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से मास्टर और पीएचडी के लिए किया जाता है। विदेशी विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम। चूँकि यह परीक्षा कई अमेरिकी कॉलेजों में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है, इसलिए सैकड़ों छात्र इसकी तैयारी करते हैं और इसमें भाग लेते हैं, जिससे इसे उत्तीर्ण करना कठिन हो जाता है। कई छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं और GRE परीक्षा उस दिशा में एक कदम है।

6. CFA (Chartered Financial Analyst)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (CFA) परीक्षा को अक्सर वित्त के क्षेत्र में सबसे कठोर और कठोर परीक्षा माना जाता है। हर साल, 100 से अधिक देशों के 100,000 से अधिक आवेदक सीएफए उत्तीर्ण करना चाहते हैं। इसे तीन स्तरों में विभाजित किया गया है और इसका उद्देश्य प्रासंगिक वित्तीय उपकरणों और प्रथाओं पर वित्त पेशेवरों का परीक्षण करना है। प्रत्येक स्तर में 240 प्रश्नों के साथ 6 घंटे की कठिन परीक्षा शामिल है। सभी तीन स्तरों को पास करने के अलावा, एक उम्मीदवार को सीएफए स्तर पास करने के बाद 48 महीने का पेशेवर अनुभव प्राप्त करना होगा। इसे सबसे कठिन वित्तीय परीक्षाओं में से एक माना गया है।

7. CCIE (Cisco Certified Internetworking Expert)

Cisco सर्टिफाइड इंटरनेटवर्किंग एक्सपर्ट दुनिया के शीर्ष दस सबसे कठिन परीक्षणों में से एक है, जिसे सिस्को सिस्टम्स द्वारा नेटवर्किंग पेशेवरों के लिए प्रशासित किया जाता है। परीक्षण को छह खंडों में विभाजित किया गया है और दो चरणों में प्रशासित किया जाता है। पहले चरण में उत्तीर्ण होने वाले आवेदक दूसरे चरण में भाग लेने के पात्र हैं। दूसरे चरण की परीक्षा 8 घंटे तक चलती है और कुल छात्रों में से केवल 1% ही इसमें उत्तीर्ण होते हैं। क्योंकि परीक्षण बेहद कठिन है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि संभावित परीक्षार्थियों के पास नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों की गहन समझ सहित उद्योग का 7 से 10 वर्षों का अनुभव हो। CCIE प्रमाणन को अक्सर नेटवर्किंग व्यवसाय में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, फिर भी इस परीक्षा को पास करना आसान नहीं है।

8 GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering, India)

GATE एक राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन परीक्षा है जो मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग, गणित, विज्ञान और सामान्य योग्यता में अवधारणाओं का परीक्षण करने के लिए भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, इथियोपिया और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की जाती है। GATE को आईआईटी और आईआईएससी से लेकर IIM (फेलोशिप कार्यक्रमों के लिए) जैसे प्रतिष्ठित भारतीय संस्थानों द्वारा स्वीकार किया जाता है। जर्मनी और सिंगापुर में कुछ संस्थान छात्रवृत्ति प्रदान करते समय GATE स्कोर का भी उपयोग करते हैं। इस एकल पेपर में एमसीक्यू और संख्यात्मक प्रश्न दोनों शामिल हैं।

9. All Souls Prize Fellowship Exam

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में ऑल सोल्स प्राइज़ फ़ेलोशिप परीक्षा एक ऐतिहासिक परीक्षा है जो दशकों से आयोजित की जाती रही है। यह हमारी दुनिया की सबसे कठिन परीक्षणों की सूची में शीर्ष उम्मीदवारों में से एक है। हर साल, अस्सी में से केवल एक या दो उम्मीदवारों को स्कूल में सात साल की फ़ेलोशिप के लिए चुना जाता है। प्रत्येक आवेदक को चार निबंध प्रस्तुत करने होते हैं, दो व्यापक मुद्दों पर और दो विशेष विषयों पर। आमतौर पर, प्रत्येक निबंध के लिए अधिकतम अनुमत समय तीन घंटे है, जिसमें विभिन्न मानविकी क्षेत्रों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

10. Exam for the Master Sommelier Diploma

मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा परीक्षा का संचालन कोर्ट ऑफ मास्टर सोमेलियर्स (सीएमएस) द्वारा किया जाता है, ताकि सोमेलियर्स द्वारा पेय सेवा के बढ़े हुए स्तर को बढ़ावा दिया जा सके, विशेष रूप से वाइन और भोजन के मिलान में। यह एक परीक्षा है जिसे होटल, रेस्तरां और संपूर्ण आतिथ्य उद्योग में पेय पदार्थ ज्ञान और सेवा के उच्च मानकों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अध्ययन करने के लिए एक कठिन परीक्षा है, जिसमें औसतन केवल 10% सफलता दर होती है (अक्सर कई प्रयासों के बाद)।सिद्धांत, सेवा और ब्लाइंड टेस्टिंग तीन घटक हैं जिन्हें परीक्षण के लिए रखा गया है। जबकि एक नियमित आवेदक अपने 5वें या 6वें प्रयास में इस वाइन टेस्टिंग परीक्षा को पास कर सकता है, एक विशेषज्ञ को कम से कम तीन प्रयासों की आवश्यकता होगी। आवेदकों को यह पुष्टि करनी होगी कि वे सटीक वर्ष, तिथि और क्षेत्र जानते हैं जहां अंतिम चरण में शराब का निर्माण किया गया था। यह इसे दुनिया का सबसे कठिन वाइन परीक्षण बनाता है। 1969 में यूनाइटेड किंगडम में पहली बार चुनाव लड़ने के बाद से केवल 269 पुरुषों और महिलाओं ने इसमें सफलता हासिल की है।

अब आप दुनिया की शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं से परिचित हैं। हालाँकि, उचित तैयारी,उत्कृष्ट मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत के साथ किसी भी परीक्षा को पास करना असंभव नहीं है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story