Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

शीर्ष 9 टेस्ट खेलने वाले देश और उनके सबसे पुराने सक्रिय टेस्ट क्रिकेटर

Sakshi Chauhan
21 Sep 2023 10:21 AM GMT
शीर्ष 9 टेस्ट खेलने वाले देश और उनके सबसे पुराने सक्रिय टेस्ट क्रिकेटर
x

शीर्ष 9 टेस्ट खेलने वाले देश और उनके सबसे पुराने सक्रिय टेस्ट क्रिकेटर


क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टेस्ट क्रिकेट सबसे लंबा प्रारूप है, जहां एक मैच 5 दिनों की अवधि में खेला जाता है। जिन देशों का टेस्ट दर्जा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा निर्धारित है, वे ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट प्रारूप खेल सकते हैं। टेस्ट नाम मुख्य रूप से खिलाड़ियों की मानसिक और शारीरिक शक्ति के परीक्षण को दर्शाता है।

क्रिकेट पंडित टेस्ट क्रिकेट को खेल का सबसे पुराना रूप बताते हैं और इस प्रारूप ने खेल को कई दिग्गज दिए हैं। क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी टेस्ट पर ध्यान देने के लिए सीमित ओवर फॉर्मेट से संन्यास ले लेते थे। हालाँकि, टी20 प्रारूप के आगमन के कारण अब यह प्रवृत्ति उलट हो रही है। लेकिन, कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी भी सबसे लंबे प्रारूप पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और यहां टेस्ट खेलने वाले देशों के सबसे उम्रदराज सक्रिय खिलाड़ियों की सूची दी गई है।

#1 Shaun Marsh - Australia - 35 years and 108 days

सन ऑफ स्वैम्पी (एसओएस) के नाम से मशहूर शॉन मार्श एक बाएं हाथ के बल्लेबाज और अंशकालिक स्पिन गेंदबाज हैं जो अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। अपने ठोस ड्राइव और डिफेंस के साथ, मार्श खेल के सबसे लंबे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया की आधारशिला बने हुए हैं।

मिचेल मार्श के बड़े भाई शॉन मार्श ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ किया था. मार्श को 422 नंबर की टेस्ट कैप मिली और उन्होंने पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। शुरुआती मैच में ही मार्श ने अपना पहला शतक लगाया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले 19वें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बने।

#2 Jimmy Anderson - England - 36 years and 87 days

जिमी एंडरसन को उनकी स्विंग होती गेंदों के कारण अपनी पीढ़ी के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। एंडरसन ने अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए अनगिनत रिकॉर्ड बनाए हैं। एंडरसन 500 टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र इंग्लिश गेंदबाज हैं और टेस्ट और वनडे दोनों में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। जिमी ने 22 मई 2003 को इंग्लैंड के 613वें खिलाड़ी के रूप में टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में प्रवेश किया। जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने विपक्षी टीम को चकनाचूर करते हुए पांच विकेट लिए। 2003 से वर्तमान तक, एंडरसन ने 143 मैचों में 564 विकेट लिए हैं, जिसमें 26 बार पांच विकेट और 3 बार दस विकेट शामिल हैं। एंडरसन का गेंदबाजी औसत सिर्फ 26.84 है, जो उन्हें अपने युग के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक बनाता है।

#3 Hasim Amla - South Africa - 35 years and 208 days

तकनीक के मामले में आधुनिक समय के सबसे महान बल्लेबाज माने जाने वाले हाशिम अमला एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं जो टेस्ट प्रारूप में अपने देश के लिए मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। हाशिम अमला ने ऑफ-साइड पंच खेलने की अपनी कला में महारत हासिल कर ली है, जिससे अधिकांश रन उसी क्षेत्र में बनते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और कुछ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं।उन्होंने वर्ष 2004 में दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 295वें खिलाड़ी के रूप में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। अब तक वह इस प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। अमला ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी 2012 में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी और उस मैच में उन्होंने तिहरा शतक जड़ा था। अमला दक्षिण अफ्रीका के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर हैं जो अभी भी यह प्रारूप खेल रहे हैं।

#4 Azhar Ali - Pakistan - 33 years and 248 days

अज़हर अली वर्तमान पाकिस्तानी टेस्ट खिलाड़ी और पाकिस्तान की वनडे टीम के पूर्व कप्तान हैं। अली ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल के एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास ले लिया था। अज़हर अली डे-नाइट टेस्ट मैच में शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने।

अक्टूबर 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एक ही मैच में इस दिग्गज खिलाड़ी ने ये अनोखे 3 रिकॉर्ड बनाए थे। अली अपनी मजबूत बल्लेबाजी कौशल के कारण पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। अली वनडे मैच खेलने से पहले टेस्ट में पदार्पण करने वाले कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों में से एक बन गए। अज़हर ने अब तक अपने देश के लिए पांच हजार से अधिक रन बनाए हैं और वह पाकिस्तान के लिए वर्तमान में सबसे उम्रदराज टेस्ट खिलाड़ी हैं।

#5 Sri Lanka - Dilruwan Perera - 36 Years and 95 Days

दिलरुवान परेरा ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। हालाँकि, उन्हें अपनी पहली टेस्ट कैप हासिल करने में 7 साल और लग गए जब उन्होंने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया। वनडे डेब्यू के 11 साल बाद दिलरुवान श्रीलंका के लिए सिर्फ 13 वनडे मैच ही खेल पाए हैं।

उन्होंने टेस्ट प्रारूप में 32 मैच खेले हैं और 20 से अधिक की औसत से 1,043 रन बनाए हैं। परेरा ने गेंद से 132 विकेट लिए हैं और यहां तक ​​कि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए भी टीम का हिस्सा हैं।

#6 Neil Broom - New Zealand - 34 years and 339 days

नील ब्रूम ने हाल के वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में प्रवेश किया। एक सफल घरेलू सीज़न के बाद, ब्रूम ने 16 मार्च 2017 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने देश के 272वें खिलाड़ी के रूप में पदार्पण किया।

ब्रूम ने पहली बार 2009 में चैपल-हेडली ट्रॉफी के दौरान क्रिकेट की दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन बाद में वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गायब हो गए। अब तक उन्होंने अपने देश के लिए सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें सिर्फ 32 रन बनाए हैं। वह न्यूजीलैंड के वर्तमान सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर हैं जो अभी भी खेल रहे हैं।

#7 Murali Vijay - India - 34 years and 207 days

1 अप्रैल 1984 को चेन्नई के रहने वाले मुरली विजय भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर हैं जो अभी भी खेल रहे हैं। विजय ने 6 नवंबर 2008 को भारत के 260वें टेस्ट खिलाड़ी के रूप में पदार्पण किया।

मुरली विजय 11 साल से इस प्रारूप में खेल रहे हैं और उन्हें आज भी भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। विजय ने अब तक अपने 59 मैचों में 39.33 की औसत से 3933 रन बनाए हैं। इसके अलावा, वह स्लिप कॉर्डन में भी उत्कृष्ट क्षेत्ररक्षकों में से एक हैं और अब तक 48 कैच ले चुके हैं।

फिलहाल विजय अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं. उनकी असंगतता के कारण उन्हें नियमित रूप से प्लेइंग 11 से बाहर किया जा रहा है। लेकिन विजय को इस प्रारूप में प्रदर्शन करने का मौका मिला है क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुना है।

#8 Devon Smith - West Indies - 37 years and 4 days

डेवोन स्मिथ वेस्टइंडीज के वर्तमान सबसे उम्रदराज सक्रिय टेस्ट क्रिकेटर हैं जिन्होंने वर्ष 2003 में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ पदार्पण किया था। डेवोन स्मिथ ने अपनी क्लासिक ऑफ ड्राइव से खुद को अपने देश के सबसे मजबूत ऑफ-साइड खिलाड़ियों में से एक के रूप में दर्ज कराया।

अपने पहले मैच में स्मिथ ने मैच की दूसरी पारी में 62 रन बनाते हुए अर्धशतक बनाया। अपनी मजबूत छाप के कारण, स्मिथ ने उसी श्रृंखला के उत्तरार्ध के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। डेवोन स्मिथ कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय सर्किट से दूर हैं लेकिन उन्होंने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है।

#9 Abdur Razzak - Bangladesh - 36 years and 132 days

अब्दुर रज्जाक एक बांग्लादेशी क्रिकेटर हैं जो सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं और उन्होंने खेल के सीमित प्रारूप से संन्यास ले लिया है। रज्जाक को बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

रज्जाक ने 2006 में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 45वें खिलाड़ी के रूप में पदार्पण किया। वह हैट्रिक लेने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिनर और सकलैन मुश्ताक के बाद दूसरे स्पिन गेंदबाज हैं। रज्जाक ने अपने 12 मैचों में 4/63 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 23 टेस्ट विकेट लिए।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story