Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

शीर्ष 10 सर्वाधिक देशभक्त देश: अपने देश के लिए लड़ने के इच्छुक उत्तरदाताओं का प्रतिशत

Sakshi Chauhan
26 Aug 2023 7:40 AM GMT
शीर्ष 10 सर्वाधिक देशभक्त देश: अपने देश के लिए लड़ने के इच्छुक उत्तरदाताओं का प्रतिशत
x

देशभक्ति किसी के देश के प्रति प्रेम, निष्ठा, भक्ति, समर्थन और/या गर्व की भावना है। देशभक्ति का संबंध किसी की अपनी मातृभूमि से है, जिसमें उसके ऐतिहासिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या जातीय गुण शामिल हैं। देशभक्ति राष्ट्रवाद के समान है और इसे राष्ट्रवाद के साथ भ्रमित किया जा सकता है, जो एक प्रकार की चरम, विरोधी देशभक्ति है; और अंधराष्ट्रवाद, एक और भी अधिक चरम भिन्नता जिसमें एक व्यक्ति अवास्तविक रूप से पूर्वाग्रही हो जाता है और अन्य सभी देशों के साथ अनादरपूर्वक व्यवहार करता है। देशभक्ति-विरोधी विचारधारा देशभक्ति के विपरीत विचारधारा है, जो मानती है कि देशभक्ति गलत है क्योंकि यह लोगों को अपने मूल देश के लिए आँख बंद करके प्यार करने और खुद को बलिदान करने के लिए प्रोत्साहित करती है, भले ही उनके साथ वहां कैसा व्यवहार किया गया हो।

किसी देश में देशभक्ति के स्तर को कई कारक प्रभावित करते हैं। इनमें से पहला उन सिद्धांतों के संबंध में लोगों की समान विचारधारा है जो उनके जीवन को आकार देते हैं। जो लोग प्रचलित जनभावना और सरकार के कामकाज के तरीके से सहमत हैं, उनमें देशभक्ति महसूस होने की अधिक संभावना है। सुरक्षा एक अन्य कारक है, क्योंकि लोग उन्हें नुकसान से बचाने की अपने देश की क्षमता पर गर्व करते हैं। तीसरा कारक धन है, क्योंकि राष्ट्र अपने नागरिकों के बीच लोकप्रिय होते हैं यदि वे धन का प्रावधान कर सकें और उसका आनंद लेने की अनुमति दे सकें। जब सुरक्षा और धन अपर्याप्त या अस्तित्वहीन होते हैं, तो हम अक्सर शरणार्थियों को दूसरे देशों में बेहतर स्थिति की तलाश करते हुए देखते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि बहु-सांस्कृतिक क्षेत्र देशभक्ति के लिए खतरा हैं, जिनमें कॉलेज और विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

Top 10 Most Patriotic Countries :Percentage of respondents willing to fight for their countries:

Pakistan → 89%

Vietnam → 89%

Bangladesh → 86%

Afghanistan → 76%

India → 75%

Finland → 74%

Turkey → 73%

China → 71%

Indonesia → 70%

Ukraine → 62%

देशभक्ति का सबसे दिलचस्प माप अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सर्वेक्षण कार्यक्रम से आया, जिसने दो पूरक सर्वेक्षणों में देशभक्ति को मापा। एक ने सामान्य राष्ट्रीय गौरव को मापा, लेकिन इसमें कई तीखे प्रश्न शामिल थे जो राष्ट्रवाद की सीमा पर थे। दूसरे ने डोमेन-विशिष्ट राष्ट्रीय गौरव को मापा, जो राष्ट्र की उपलब्धियों और गुणों पर केंद्रित था।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story