Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

कपड़ा और परिधान उद्योग के शीर्ष 10 निर्यातक देश

Sakshi Chauhan
22 Aug 2023 8:12 AM GMT
कपड़ा और परिधान उद्योग के शीर्ष 10 निर्यातक देश
x

सुस्ती के युग में, जहां आर्थिक विकास एक कठिन काम है, वहां एक उज्ज्वल स्थान रहा है - निर्यात बाजार। और कपड़ा और परिधान का निर्यात बाज़ार हमेशा से ही बढ़ता रहा है।

उद्योग की चुनौतियों पर विजय प्राप्त करते हुए, कपड़ा प्रतिस्पर्धी बाजार में अच्छी तरह से स्थापित उद्योगों में से एक है।

2023 में उनके निर्यात मूल्य के आधार पर शीर्ष 10 निर्यातक देश नीचे सूचीबद्ध हैं। आइए इन देशों को 10 से 1 तक उनकी रैंकिंग के आधार पर देखें।

10) Spain

कपड़ा और कपड़ा मशीन निर्माण स्पेन के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। कताई, बुनाई से लेकर रंगाई और फिनिशिंग तक, वे सभी प्रकार की मशीनरी का निर्माण करते हैं। स्पेन 20.20 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के साथ 10वां सबसे बड़ा निर्यातक है। स्पेन के कपड़ा व्यापार और निर्माण ने भी इसे फैशन का एक प्रमुख क्षेत्र बना दिया है। और टेक्सटाइल और फैशन जगत में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है।

9) Hong-Kong, China

हांगकांग का वस्त्र उद्योग अपने रंगे और मुद्रित कपड़े के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, देश कपास कताई, डेनिम बुनाई, निट-टू-शेप पैनल बुनाई और फाइन-गेज कॉटन बुनाई के सबसे बड़े निर्माता और निर्यातक में से एक है। 20.43 अरब अमेरिकी डॉलर के निर्यात मूल्य के साथ, हांगकांग दुनिया का 9वां सबसे बड़ा कपड़ा और परिधान निर्यातक है। हांगकांग मूल डिजाइन निर्माता (ओडीएम) और मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए बाजार मूल्य पैमाने पर आगे बढ़ रहा है।

8) United State of America

संयुक्त राज्य अमेरिका कपड़ा कच्चे माल, फैब्रिक, यार्न, परिधान, घरेलू साज-सज्जा और अन्य कपड़ा उत्पादों का विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी निर्माता और निर्यातक है। 27.14 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात मूल्य के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका 8वां सबसे बड़ा कपड़ा निर्यातक है। अमेरिकी कपड़ा उद्योग की ताकत गैर-बुना, विशेष और औद्योगिक कपड़े, चिकित्सा कपड़ा और सुरक्षात्मक परिधान में निहित है। इसके अलावा, अमेरिका कपड़ा और परिधान क्षेत्र में तकनीकी रूप से बहुत आगे है, जिससे कंपनियां अमेरिकी कपड़ा बाजार में निवेश कर रही हैं।

7) Turkey

उच्च मानक और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करने की क्षमता के साथ तुर्की के कपड़ा और परिधान उद्योग की विश्व कपड़ा व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका है। तुर्की का उत्पादन और उद्योग का निर्यात कम मूल्य-वर्धित वस्तुओं से उच्च मूल्य-वर्धित निर्मित वस्तुओं और फैशनेबल सामानों की ओर स्थानांतरित हो गया है। तुर्की कपड़ा उद्योग का निर्यात मूल्य 27.56 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। अद्भुत डिजाइन क्षमता, हाई-टेक समाधान, गतिशील और लचीली उत्पादन क्षमता और गुणवत्ता, स्वास्थ्य और पर्यावरण के बारे में चिंता के साथ तुर्की कपड़ा और परिधान उद्योग में तेजी से बढ़ रहा है।

6) Italy

इतालवी कपड़ा उद्योग परिधान और फैशन जगत में प्रमुख है। इटली में कपास, लिनन, रेशम और ऊन सहित फाइबर की पूरी श्रृंखला शामिल है। इतालवी कपड़ा उद्योग 36.57 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात मूल्य के साथ दृढ़ता से निर्यात-उन्मुख है। उद्योग नवीन प्रौद्योगिकियों के साथ अधिक ठोस उत्पादन संरचना दिखाता है। इटली का उत्पाद नवाचार पूरी तरह से अनुप्रयोग के क्षेत्रों का विस्तार करने के लिए कपड़ों और धागों के तकनीकी प्रदर्शन पर केंद्रित है। पहनने वालों को लाभ प्रदान करने के लिए इटली नई तकनीकों के साथ ई-टेक्सटाइल की एक बड़ी श्रृंखला का उत्पादन कर रहा है।

5) India

भारत में कपड़ा और परिधान उद्योग दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है। भारतीय कपड़ा उद्योग को मोटे तौर पर दो खंडों में वर्गीकृत किया गया है: पहला, असंगठित क्षेत्र में हथकरघा, हस्तशिल्प और रेशम उत्पादन शामिल हैं, जो पारंपरिक उपकरणों और तरीकों का अभ्यास करके छोटे पैमाने पर संचालित होते हैं। दूसरा संगठित है जो आधुनिक मशीनरी और तकनीकों जैसे पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को लागू करता है। उच्च लागत वाले उत्पाद मूल्य श्रृंखला पर लागत का दबाव बढ़ाते हैं, जिससे यार्न, कपड़े और परिधान निर्यात कम प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं। 37.11 अरब डॉलर के निर्यात कारोबार के साथ भारत 5वां सबसे बड़ा देश है। भारत कपड़ा उत्पादों - कताई, बुनाई, प्रसंस्करण और परिधान के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए गहन प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है

4)Vietnam

वियतनाम के कपड़ा उद्योग ने उत्पादकों और खरीदारों को अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने से लाभान्वित किया है, इसकी कम श्रम लागत और विशेषज्ञता, आधुनिकीकरण और बढ़ते मूल्य संवर्धन पर उद्योग के फोकस के कारण। 37.93 अरब अमेरिकी डॉलर के निर्यात कारोबार के साथ, वियतनाम कपड़ा और परिधान के शीर्ष चौथे वैश्विक निर्यातक है। देश का मुख्य फोकस वैश्विक बाजार में उच्च प्रतिस्पर्धात्मकता वाली वस्तुओं का उत्पादन करना और अपनी परिधान और कपड़ा आपूर्ति श्रृंखला में सुधार करना है। घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों में वियतनाम के कपड़ा और परिधान की खपत ने कपड़ा बाजार में गहरी पैठ बना ली है।

3) Bangladesh

हाल के दशकों में, बांग्लादेश परिधान निर्माण के लिए एक पावरहाउस के रूप में उभरा है। देश की ताकत कम श्रम लागत और विशाल कार्यबल हैं। उन्नत प्रौद्योगिकी और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों ने कई प्रमुख वैश्विक खुदरा ब्रांडों को बांग्लादेश की ओर आकर्षित किया है। 38.73 बिलियन अमेरिकी डॉलर के कारोबार के साथ देश एक प्रमुख कपड़ा निर्यातक है। साथ ही, बांग्लादेश की ऊर्ध्वाधर क्षमताएं, जो वैश्विक ब्रांडों को उनकी आपूर्ति श्रृंखला में अधिक पारदर्शिता और समन्वय सुनिश्चित करने में मदद करती हैं। बांग्लादेश का कपड़ा उद्योग बड़े वैश्विक ब्रांडों के मूल्यवर्धित वस्तुओं के थोक ऑर्डर के साथ तेजी से बढ़ रहा है।

2) Germany

जर्मनी के कपड़ा और परिधान उद्योग का विनिर्माण, नवाचार और लचीलेपन का एक लंबा इतिहास रहा है। $38.99 बिलियन के निर्यात मूल्य के साथ जर्मनी बुना हुआ परिधान कपड़ा, मानव निर्मित फाइबर, सिंथेटिक यार्न और मशीनरी के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कपड़ा निर्यातक है और दुनिया में कपड़ा और कपड़ों के उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सहायक उपकरण के लिए जाना जाता है। हाल के दशकों में, देश ने कम लागत वाली उच्च मात्रा के उत्पादन को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों में बदल दिया है।

1) China

चीन का कपड़ा उद्योग 266.41 अरब डॉलर के निर्यात कारोबार के साथ दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता और निर्यातक है। उद्योग को चलाने वाले कारक हैं - कम लागत वाला उत्पादन, कच्चे माल की गुणवत्ता, औद्योगिक संरचना, आधुनिक उच्च तकनीक मशीनरी, लेबल विकास और घरेलू उपभोक्ता और वैश्विक बाजार में कार्य प्रक्रिया। चीन में, कपड़ा उद्योग के छह उप-उद्योगों में कपास, रासायनिक फाइबर, ऊनी कपड़ा और रंगाई परिष्करण उद्योग, कपड़ा - छपाई और रंगाई परिष्करण उद्योग, लिनन कपड़ा, और रेशम कपड़ा और परिष्करण उद्योग, तैयार कपड़ा उत्पाद निर्माण के साथ-साथ बुना हुआ उद्योग शामिल हैं। और बुना उत्पाद उद्योग। चीन के कपड़ा उद्योग का उत्पादन मात्रा वैश्विक बाजार के आधे से अधिक है।

ये देश दुनिया भर में कपड़ा और परिधान बाजार के संचालक हैं। प्रमुख खिलाड़ी कपड़ा और परिधान उद्योग में विकास ला रहे हैं। उच्च तकनीक नवाचार के साथ, ये देश कपड़ा और परिधान की दुनिया को आकार दे रहे हैं।

मजबूत घरेलू खपत के साथ-साथ निर्यात मांग के कारण कपड़ा क्षेत्र का भविष्य आशाजनक लग रहा है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story