Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

विश्व की टॉप 10 कम्पनियां जो खरीद लें दुनिया के 10 देश

Trinath Mishra
12 May 2023 1:42 AM GMT
विश्व की टॉप 10 कम्पनियां जो खरीद लें दुनिया के 10 देश
x

दोस्तों नमस्कार, आप देख रहे हैं वार्ता 24, आज हम बात करेंगे विश्व की टॉप टेन कंपनियों के बारे में… मार्केट कैप के हिसाब से इन कंपनियों की इनकम विलियन और ट्रिलियन में है।

दोस्तों नंबर 10 पर आती है वीजा कंपनी

आप सबको पता होगा कि वीजा एक ऐसी कंपनी है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान से संबंधित कार्य करती हैं… वीजा कार्ड के बारे में तो आप जानते ही होंगे जी हां वही कार्ड जिसके जरिए आप इंटरनेशनल लेवल पर अपने अकाउंट से पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं… यह कंपनी विश्व में दसवें नंबर पर है और इसकी कुल वर्थ है 482 billion डालर।

नं 9 पर है टेस्ला

टेस्ला एक अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन और संधारणीय ऊर्जा कंपनी है, जो पालो आल्टो, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है। कंपनी सोलरसिटी, सोलर पैनल और सोलर रूफ मैन्युफैक्चरिंग के अधिग्रहण के जरिए घर से ग्रिड स्केल तक इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग, बैटरी एनर्जी स्टोरेज करने में माहिर है। इसकी कुल वर्थ है 537 billion डालर।

नं 8 पर मेटा

जी हां मेटा का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। मेटा वही कंपनी है जो फेसबुक के नाम से फेमस है और मार्क जकर बर्ग इसके सीईओ हैं। इसकी कुल वर्थ 592 billion डालर है।

दोस्तों इस लिस्ट में सातवें नंबर है Berkshire Hathaway

बर्कशायर हैथवे एक ऐसी कंपनी है जो विश्व में सातवें नंबर पर आती है और इसके मालिक हैं वॉरेन बफे… बर्कशायर हैथवे जीईआईसीओ और फ्रूट ऑफ द लूम सहित कई व्यवसायों के लिए एक होल्डिंग कंपनी है।

सो अब बारी आ गई छठें नंबर की कंपनी के बारे में जानने का

दोस्तों इस लिस्ट में छठे नंबर पर आती है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी एनवीडिया… आसान भाषा में समझना है तो आप कंप्यूटर में ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे और ग्राफिक्स कार्ड की सबसे ज्यादा विश्वसनीयता एनवीडीया पर है। इसकी कुल वर्ग है 711 billion डालर।

इस कड़ी में पांचवें नंबर पर अमेजॉन का नाम आता है जोकि ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का काम करती है… अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो अमेजॉन से कभी न कभी कुछ ना कुछ तो होगा ही होगा जी हां इसकी कुल वर्थ है 1.14 trillion डालर।

दोस्तों अमेरिकी कंपनी अल्फाबेट का नाम तो आपने सुना ही होगा यह एक ऐसी कंपनी है जिसके सीईओ सुंदर पिचाई हैं जी हां वही सुंदर पिचाई जो गूगल के भी सीईओ हैं… और इस कंपनी की नेटवर्थ है 1.35 trillion डालर… यह कंपनी विश्व में चौथे नंबर आती है। वैसे आपको कमेंट करके बताना है कि इतने ट्रिलियन डॉलर में कितने जीरो आते होंगे…..

दोस्तों, सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक और ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। इसकी स्थापना 1933 में हुई थी। यह कंपनी विश्व में तीसरे नंबर पर आती है और इसकी कुल वर्ष है 2.1 ट्रिलियन डॉलर….

दोस्तों, पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है माइक्रोसॉफ्ट इसकी नेटवर्क है 2.3 ट्रिलियन डॉलर… अगर आप कंप्यूटर चलाते होंगे तो माइक्रोसॉफ्ट से तो आपका पाला पड़ा ही होगा… बिना इसके कंप्यूटर के बारे में सोचना बेकार है…. जरा सोचिए कि पूरे विश्व में कितने लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते होंगे और हां आज के समय में जब work-from-home की फैसिलिटी बढ़ रही है तो इसकी संख्या कितनी ज्यादा हो गई होगी…. कोई आंकड़ा आपके पास हो तो कमेंट करके बताना…

भाइयों बहनों अब दिल थामकर बैठिएगा क्योंकि पहले नंबर की कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं… जिसकी बात है उसकी बात करने जा रहे हैं… और यह कंपनी है एप्पल…. 2.71 डॉलर की इकॉनामी लेकर एपल पूरी दुनिया पर राज कर रही है। मोबाइल लैपटॉप के साथ-साथ कई तरह के उत्पाद बनाती है जो अपने आप में बेजोड़…

तो हमारी वीडियो आपको कैसी लगी… कमेंट कर अपनी राय बताएं और हां एक बात और इसे अपने दोस्तों में शेयर भी करें ताकि यह जानकारी उन तक पहुंचे और यह जान सके कि दुनिया पर आर्थिक तौर पर राज करने वालों में कौन-कौन लोग शामिल हैं….

Trinath Mishra

Trinath Mishra

Trinath Mishra is a senior journalist from Meerut and he has more than 11 years of Print and Digital Media Experience.

Next Story