Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Chandrayan 3 के वे जिम्मेदार वैज्ञानिक.

Prabha Dwivedi
25 Aug 2023 10:00 AM GMT
Chandrayan 3 के वे जिम्मेदार वैज्ञानिक.
x

भारत भी दुनिया के उन देशों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गया है, जो चंद्रमा पर अपने मिशन को उतारने में सफल रहे हैं। ऐसा करने वाला भारत चौथा देश है. इससे पहले अमेरिका, सोवियत संघ और चीन चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक अपने यान उतार चुके हैं।

इसी महीने रूस ने भी चंद्रमा पर अपना मिशन लूना-25 भेजा था और इसे चंद्रयान-3 से दो दिन पहले सतह पर उतरना था लेकिन यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ऐसे में भारत की सफलता की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है. रूस के राष्ट्रपति ने खुद को दी बधाई. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने इसरो को बधाई देते हुए कहा, "चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए बधाई। चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला दुनिया का चौथा देश बनने के लिए भारत को बधाई।" चंद्रमा।" .

इस मिशन में आपका भागीदार बनकर हमें खुशी हो रही है.'' कहा जा रहा है कि भारत के महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन के पीछे एस सोमनाथ की बड़ी भूमिका है उन्हें गगनयान और सूर्या मिशन आदित्य-एल-1 सहित इसरो के अन्य अंतरिक्ष अभियानों को गति देने का श्रेय भी दिया जाता है। इसरो प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने से पहले एस सोमनाथ विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र और तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र के निदेशक भी रह चुके हैं। तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र मुख्य रूप से इसरो के लिए रॉकेट प्रौद्योगिकी विकसित करता है। चंद्रयान 3 के लॉन्च होने पर सोमनाथ ने कहा, “चंद्रयान-3 अपनी सटीक कक्षा में पहुंच गया है और चंद्रमा की ओर अपनी यात्रा शुरू कर दी है। गाड़ी ठीक है..."

बुधवार को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद एस.सोमनाथ ने कहा, 'चंद्रयान-2 की विफलता से हमने बहुत कुछ सीखा है और आज हम सफल हो गए हैं।' उन्होंने कहा कि सूर्य मिशन पर जाने वाले अंतरिक्ष यान आदित्य एल-1 को अगले महीने श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जा सकता है।

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story