Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

दुनिया के वे 10 देश जहा होंगे सबसे ज्यादा स्टार्टअप्स

Sakshi Chauhan
21 Aug 2023 8:10 AM GMT
दुनिया के वे 10 देश जहा होंगे सबसे ज्यादा स्टार्टअप्स
x

दुनिया भर के स्टार्टअप शहर - शीर्ष 10

भले ही अधिकांश मापदंडों के मामले में सिलिकॉन वैली अंतरराष्ट्रीय स्टार्टअप परिदृश्य में बेजोड़ नेता बनी हुई है, निवेशकों और उद्यमियों दोनों की बढ़ती संख्या दुनिया भर के अन्य स्टार्टअप हॉटस्पॉट की ओर आकर्षित हो रही है। इसलिए, रिबूट डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में हमने अमेरिका, यूरोप और एशिया में वर्तमान में सबसे लोकप्रिय स्टार्टअप इकोसिस्टम में से कुछ पर करीब से नज़र डालने का फैसला किया है। हमने उनके मूल्य, उद्यम पूंजी, विकास दर, प्रतिभा पूल, बुनियादी ढांचे और अन्य प्रमुख कारकों पर उपलब्ध डेटा का विश्लेषण किया है जो पारिस्थितिकी तंत्र के प्रदर्शन और क्षमता को इंगित करते हैं, उम्मीद है कि उद्यमियों के लिए अपना स्टार्टअप गंतव्य चुनना आसान हो जाएगा और निवेशकों को इसका अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी। उनका धन।

1. SILICON VALLEY

कार्यबल/प्रतिभा पूल: सिलिकॉन वैली और इसके आसपास का क्षेत्र अनुमानित 2 मिलियन उच्च-तकनीकी श्रमिकों का घर है, जबकि वैश्विक उच्च-तकनीकी नेता के रूप में क्षेत्र की विश्वव्यापी प्रतिष्ठा भी इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और दोनों देशों के कुशल कार्यबल के लिए आकर्षक बनाती है। विदेश।

सरकारी प्रोत्साहन/पहल: स्थानीय विश्वविद्यालयों, अनुसंधान और विकास और आधुनिक बुनियादी ढांचे को आर्थिक रूप से समर्थन देने के अलावा, जिसने सिलिकॉन वैली को दुनिया के अग्रणी स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में बनाने में मदद की, अमेरिकी सरकार इस क्षेत्र को व्यापार-अनुकूल कानून और नीतियों के निर्माण की सुविधा के माध्यम से बढ़ने में भी मदद करती है। कंपनियाँ, बौद्धिक संपदा की सुरक्षा, उत्पादों और सेवाओं का निर्यात और आयात, पूंजी निवेश, आदि।

बुनियादी ढांचा: यह क्षेत्र परिवहन, दूरसंचार, उत्पादन सुविधाओं और अन्य प्राथमिक प्रणालियों और सेवाओं के मामले में बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करता है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार तक आसान पहुंच शामिल है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: एप्पल, एडोब सिस्टम्स, गूगल, इंटेल, ओरेकल, टेस्ला मोटर्स, फेसबुक, वीज़ा, ईबे, सिस्को सिस्टम्स, एचपी

2. BEIJING

कार्यबल/प्रतिभा पूल: बीजिंग 21 मिलियन से अधिक लोगों और देश के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों का घर है। कई लोग सुविधाजनक रूप से शहर के प्रौद्योगिकी केंद्र झोंगगुआनकुन के नजदीक हैं, जिससे योग्य और शिक्षित श्रम बल की भर्ती की सुविधा मिलती है।

सरकारी प्रोत्साहन: कर प्रोत्साहनों के साथ स्टार्टअप का समर्थन करने, अनुसंधान और विकास को वित्तपोषित करने और विभिन्न प्रशासनिक अनुदान प्रदान करने के अलावा, बीजिंग शहर के अधिकारी प्रत्यक्ष वित्त पोषण भी प्रदान करते हैं जो प्रति स्टार्टअप $100,000 तक पहुंच सकता है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने हाल ही में बीजिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम को 6.5 अरब डॉलर के फंड से समर्थन देने की घोषणा की है।

बुनियादी ढाँचा: बीजिंग देश का आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक केंद्र है, जिसमें अत्यधिक कुशल परिवहन नेटवर्क सहित अत्यधिक विकसित बुनियादी ढाँचा है, जो कच्चे माल और सेवाओं तक आसान पहुँच प्रदान करता है, और उत्पादों और सेवाओं के आयात और निर्यात की सुविधा प्रदान करता है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: लेनोवो, जेडी.सी

3. NEW YORK CITY

कार्यबल/प्रतिभा पूल: न्यूयॉर्क शहर में स्टार्टअप्स को उच्च शिक्षित और विविध कार्यबल तक पहुंच प्राप्त है, जिसमें लगभग पांच लाख उच्च-तकनीकी कर्मचारी शामिल हैं।

सरकारी प्रोत्साहन: अधिक उद्यमियों और निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से, न्यूयॉर्क राज्य कई प्रकार के प्रोत्साहन और कर क्रेडिट प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, START-UP NY विशेष विश्वविद्यालयों/कॉलेजों में या उसके निकट खुलने या स्थानांतरित होने वाले व्यवसायों को 10 वर्षों तक कर-मुक्त संचालन की पेशकश करता है।

बुनियादी ढाँचा: न्यूयॉर्क शहर में नए और मौजूदा व्यवसायों को दूरसंचार, स्वच्छ ऊर्जा, आधुनिक कार्यालय स्थान और अन्य प्रमुख बुनियादी ढाँचे के साथ-साथ स्थानीय और वैश्विक बाजारों तक आसान पहुंच प्राप्त है, जिन तक भूमि, वायु और समुद्र के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: शटरस्टॉक, अमेरिकन एक्सप्रेस, टंब1आर, अटारी, डबलक्लिक, ईटीसी, मॉन्स्टर वर्ल्डवाइड, सिटीग्रुप, टाइम, एनबीसी, वायाकॉम

4. LONDON

कार्यबल/प्रतिभा पूल: लंदन स्थित उद्यमियों के पास योग्यता, कौशल, अनुभव और विचारों के मामले में यूरोप के सबसे बड़े कार्यबल और अत्यधिक विविध प्रतिभा पूल तक पहुंच है।

सरकारी प्रोत्साहन: सरकार व्यवसाय-अनुकूल नीतियों और विभिन्न प्रोत्साहनों के माध्यम से स्टार्टअप कंपनियों सहित उद्यमशीलता को मजबूत समर्थन प्रदान करती है। इनमें कम कॉर्पोरेट कर दर, यूके में स्थानांतरित होने में मुफ्त सहायता, प्रत्यक्ष वित्त पोषण सहित परामर्श कार्यक्रम आदि शामिल हैं।

बुनियादी ढांचा: लंदन यूरोप की सांस्कृतिक, वित्तीय और व्यावसायिक राजधानी है और एक प्रमुख परिवहन केंद्र है जो यूके और यूरोपीय बाजारों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार तक आसान पहुंच प्रदान करता है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: शाज़म, स्टेटप्रो ग्रुप, डिप्लोमा, क्रोनलैब, पोवा टेक्नोलॉजीज, डेटामॉनिटर, चीपफ्लाइट्स, गोकार्डलेस

5. BERLIN

कार्यबल/प्रतिभा पूल: कुल श्रम शक्ति का लगभग आधा हिस्सा विदेशी श्रमिकों के साथ, विविधता के मामले में बर्लिन का प्रतिभा पूल लंदन के बाद दूसरे स्थान पर है। जर्मन राजधानी भी सबसे लोकप्रिय छात्र शहरों में से एक है जिसका मतलब है कि शिक्षित श्रमिकों तक आसान पहुंच है।

सरकारी प्रोत्साहन: जर्मन सरकार विभिन्न कर प्रोत्साहनों, सार्वजनिक फंडिंग, निवेशकों के लिए कर क्रेडिट आदि के साथ स्टार्टअप और कंपनियों को बर्लिन में स्थानांतरित होने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, साथ ही उद्यमियों और निवेशकों दोनों के लिए अधिक प्रोत्साहन के साथ जो वर्तमान में विधायी कार्यवाही पारित करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बुनियादी ढाँचा: बर्लिन महाद्वीप का संस्कृति, व्यवसाय, वित्त और विज्ञान का केंद्र है। अत्यधिक विकसित और प्रभावी परिवहन नेटवर्क के अलावा, शहर में आधुनिक कार्यालय स्थान और तकनीकी रूप से बेहतर उत्पादन सुविधाओं से लेकर विभिन्न उद्देश्यों के लिए कई सम्मेलन केंद्रों तक की अत्यधिक विविध सुविधाएं भी मौजूद हैं।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: साउंडक्लाउड, बाल्कलेन, फूडोरा, आईईईएम, 6वंडरकिंडर, डायरेक्टेड एज, गेटयोरगाइड

6. TEL AVIV

कार्यबल/प्रतिभा पूल: तेल अवीव में एक उत्कृष्ट प्रतिभा पूल है जिसमें तकनीक से संबंधित क्षेत्रों में अनुभव और शिक्षा के साथ उच्च योग्य कार्यबल शामिल है। इसके अलावा, उच्च आप्रवासन दर का मतलब है कि विचारों, अनुभव और रचनात्मकता की विविधता है।

सरकारी प्रोत्साहन: तेल अवीव में स्टार्टअप कंपनियों के लिए सरकार और शहर के अधिकारी दोनों काफी उदार हैं, जो कर और कानूनी दोनों तरह के विभिन्न प्रोत्साहनों के रूप में सहायता प्रदान करते हैं।

बुनियादी ढाँचा: इज़राइली राजधानी एक आधुनिक शहर है जिसमें उच्च स्तरीय बुनियादी ढाँचा और अपने व्यापक परिवहन नेटवर्क के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्कृष्ट लिंक हैं। उत्तरार्द्ध में बेहतर राजमार्ग, रेल और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल है, जो शहर के केंद्र से केवल 12 मील दक्षिण-पूर्व में है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: फाइवर, ऑप्टिमोव, प्राइमसेंस, आयरनसोर्स, मायहेरिटेज, सिसेंस, वेबीडो, विक्स, ज़ेरटो

7. BANGALORE

कार्यबल/प्रतिभा पूल: कर्नाटक राज्य की राजधानी कई उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालयों का मुख्यालय है। ये अपने पश्चिमी समकक्षों की लागत के अंश पर उच्च शिक्षित और अंग्रेजी बोलने वाले तकनीकी कर्मचारियों की निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं।

सरकारी प्रोत्साहन: विदेशी और घरेलू दोनों स्टार्टअप संस्थापक प्रत्यक्ष फंडिंग सहित विभिन्न सरकारी प्रोत्साहनों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो हालांकि, वर्तमान में अन्य शीर्ष स्टार्टअप पारिस्थितिकी प्रणालियों में उद्यमियों को प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की सीमा के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं।

बुनियादी ढाँचा: वैश्विक स्टार्टअप हॉटस्पॉट के रूप में उभरने के कारण शहर तीव्र गति से विकसित हो रहा है। लेकिन अभी भी कई चुनौतियाँ हैं, खासकर परिवहन बुनियादी ढांचे में।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: फ्लिपकार्ट, इनमोबी, औजस नेटवर्क्स, ऑनमोबाइल, विप्रो, काइनेटिकग्लू, आईरनवे, बीए सिस्टम्स

8. SINGAPORE

कार्यबल/प्रतिभा पूल: मौजूदा प्रतिभा पूल के अलावा, सिंगापुर में भी नई प्रतिभाओं का लगातार प्रवाह हो रहा है। हालाँकि, कस्टम सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और इंजीनियरों की उच्च मांग नए स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों की भर्ती को चुनौतीपूर्ण बनाती है।

सरकारी प्रोत्साहन: सिंगापुर की सरकार ने तकनीकी स्टार्टअप के लिए बेहद अनुकूल नीतियां और कार्यक्रम अपनाए हैं जो कई प्रकार की फंडिंग योजनाओं के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। उदाहरणों में कर प्रोत्साहन, इक्विटी निवेश और प्रत्यक्ष वित्तपोषण शामिल हैं। तथाकथित टेक्नोप्रेन्योरशिप इन्वेस्टमेंट फंड के माध्यम से नए स्टार्टअप भी $2 मिलियन तक प्राप्त कर सकते हैं।

बुनियादी ढाँचा: शहर-राज्य की रणनीतिक स्थिति और सबसे बड़े एशियाई बाजारों के साथ पारंपरिक रूप से अच्छे संबंधों के साथ अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढाँचा सिंगापुर के स्टार्टअप्स को निवेशकों और उपभोक्ताओं दोनों तक आसान पहुँच प्रदान करता है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: ग्रैब (पूर्व ग्रैबटैक्सी), लाजदा, कैपिलरी टेक्नोलॉजीज, डिग्निफाई, वीगो

9. MOSCOW

कार्यबल/प्रतिभा पूल: मॉस्को स्टार्टअप तकनीक से संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट शिक्षा के साथ अत्यधिक कुशल और योग्य श्रम बल के प्रतिभा पूल तक आसान पहुंच पर भरोसा कर सकते हैं, जो रूसी राजधानी को तकनीकी स्टार्टअप शुरू करने के लिए दुनिया में सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। मॉस्को विश्वविद्यालयों के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

सरकारी प्रोत्साहन: रूसी सरकार विभिन्न कर प्रोत्साहन और अनुदान प्रदान करती है, लेकिन यह निवेश, विपणन, नवाचार आदि को आकर्षित करने के लिए स्टार्टअप को प्रत्यक्ष धन और सहायता भी प्रदान करती है। स्कोल्कोवो क्षेत्र में खुलने वाले स्टार्टअप भी 7 साल तक के टैक्स ब्रेक के लिए पात्र हो सकते हैं। .

इन्फ्रास्ट्रक्चर: मॉस्को पूर्वी यूरोप में अग्रणी हाई-टेक गंतव्य है, जिसमें तेज और अत्यधिक कुशल परिवहन लिंक सहित सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे हैं जो यूरोप और एशियाई दोनों बाजारों तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: विज़ेरा, डारबेरी, ज़ेप्टोलैब, टॉकबिट्स, कुपीवीआईपी, विज़िबलनेशन

10. SANTIAGO

कार्यबल/प्रतिभा पूल: अत्यधिक कुशल और शिक्षित कार्यबल के अलावा, सैंटियागो में उच्च तकनीक वाले श्रमिकों और इंजीनियरों को काम पर रखने की लागत अधिकांश अन्य स्टार्टअप हॉटस्पॉट, विशेष रूप से यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में बहुत कम है।

सरकारी प्रोत्साहन: चिली सरकार देश की राजधानी में स्टार्टअप्स को आकर्षित करने के लिए काफी प्रयास कर रही है। कम कॉर्पोरेट कर दर के अलावा, सैंटियागो में व्यवसाय शुरू करने वाले उद्यमी 40,000 डॉलर की इक्विटी फ्री फंडिंग, ऑफिस स्पेस, मेंटरिंग प्रोग्राम और एक साल के वीजा (अस्थायी) के लिए भी पात्र हो सकते हैं।

बुनियादी ढाँचा: परिवहन नेटवर्क और दूरसंचार सहित अन्य आवश्यक बुनियादी ढाँचा प्रणालियों के मामले में सैंटियागो दक्षिण अमेरिका के सबसे विकसित शहरों में से एक है।

उल्लेखनीय कंपनियाँ: एवेंटोन्स, हूप, ऑस्ट्रल3डी, टीमस्कोप, एजेंट पिग्गी, यूनिप्लेस

हमारे भारत की लिए बहुत गर्व की बात है की दुनिया के टॉप १० शेहरो में बैंगलोर सातवे स्थान पर आता है .

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story