Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

यह सूची सर्वाधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों वाले देशों की नवीनतम गिनती को दर्शाती है

Sakshi Chauhan
18 Sep 2023 10:38 AM GMT
यह सूची सर्वाधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों वाले देशों की नवीनतम गिनती को दर्शाती है
x

जुलाई 2021 तक, दुनिया भर में 1,153 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं और आगामी यात्राओं की योजना बनाते समय हम अक्सर शोध करते हैं कि दुनिया में किन देशों में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की संख्या सबसे अधिक है!

58 स्थलों के साथ इटली सर्वाधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों वाले देश का ताज अपने नाम कर लेता है। जुलाई 2021 तक, इसमें चीन के बराबर साइटें थीं (दोनों में 55 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल थे) लेकिन विश्व विरासत समिति की बैठक के दौरान इटली को अतिरिक्त तीन साइटें और चीन को एक साइट प्रदान की गई।

इटली, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस और यूके में प्रभावशाली 226 स्थलों के साथ शीर्ष 10 यूनेस्को देशों में यूरोप का दबदबा है। कुल मिलाकर, 20 से अधिक यूनेस्को साइटों वाले 15 देश हैं, इसलिए यदि, हमारी तरह, आप दुनिया में हर यूनेस्को की यात्रा के मिशन पर हैं तो ये देश शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह हैं!

यह सूची सर्वाधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों वाले देशों की नवीनतम गिनती को दर्शाती है। इसमें 2021 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त नवीनतम साइटें और सूची से हटा दी गई पहली साइट शामिल है।

किन देशों में सर्वाधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं?

1 | इटली: 58 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

इटली और चीन दुनिया में सबसे अधिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों वाले देशों का ताज अपने नाम करते हैं। रोमन साम्राज्य और पुनर्जागरण के जन्मस्थान के रूप में, इटली में संस्कृति की प्रचुरता है: इसके 58 स्थलों में से 53 सांस्कृतिक हैं और 5 प्राकृतिक हैं।

जुलाई 2021 में इटली के तीन स्थलों को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया। पडुआ को चौदहवीं शताब्दी के फ्रेस्को चक्रों के लिए अपनी दूसरी यूनेस्को सूची से सम्मानित किया गया। इटली ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकिया, फ्रांस, जर्मनी और यूके के साथ यूनेस्को, यूरोप के महान स्पा शहरों में भी शामिल है। इटली को उसके प्राकृतिक खनिज जल झरनों के आसपास मोंटेकाटिनी टर्म के विकास के लिए शामिल किया गया है। बोलोग्ना का पोर्टिको यूनेस्को द्वारा सम्मानित तीसरा स्थल है और इसमें 12वीं शताब्दी के पोर्टिको (सार्वजनिक उपयोग के लिए निजी इमारतें) शामिल हैं।

2 चीन: 56 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

यूनेस्को खेल में देर से शुरुआत करने वाले चीन ने अब सूचीबद्ध 56 साइटों के साथ यूनेस्को रैंक में बढ़त हासिल कर ली है। अन्य देशों के साथ साझा की गई यूनेस्को साइटों को छोड़कर, चीन सबसे अधिक अद्वितीय साइटों वाला देश है। जुलाई 2021 में चीन की एक साइट को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था। क्वानझोउ: सोंग-युआन चीन में विश्व के एम्पोरियम को सूची में जोड़ा गया था। इस साइट में धार्मिक इमारतें शामिल हैं, जिनमें 11वीं शताब्दी ईस्वी की किंगजिंग मस्जिद, सबसे पुरानी धार्मिक इमारतों में से एक, इस्लामी कब्रें और पुरातात्विक अवशेष शामिल हैं।2 | चीन: 56 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

यूनेस्को खेल में देर से शुरुआत करने वाले चीन ने अब सूचीबद्ध 56 साइटों के साथ यूनेस्को रैंक में बढ़त हासिल कर ली है। अन्य देशों के साथ साझा की गई यूनेस्को साइटों को छोड़कर, चीन सबसे अधिक अद्वितीय साइटों वाला देश है। जुलाई 2021 में चीन की एक साइट को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था। क्वानझोउ: सोंग-युआन चीन में विश्व के एम्पोरियम को सूची में जोड़ा गया था। इस साइट में धार्मिक इमारतें शामिल हैं, जिनमें 11वीं शताब्दी ईस्वी की किंगजिंग मस्जिद, सबसे पुरानी धार्मिक इमारतों में से एक, इस्लामी कब्रें और पुरातात्विक अवशेष शामिल हैं।

3 | जर्मनी: 51 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

पूरे जर्मनी में आश्चर्यजनक स्मारक, पार्क, शहर और महल 48 साइटों के साथ दुनिया के सबसे यूनेस्को भारी देशों में से एक के रूप में अपना स्थान सुरक्षित करने में मदद करते हैं। जर्मनी में जुलाई 2021 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में 4 साइटें शामिल थीं। मैथिल्डेनहोहे डार्मस्टेड को यूनेस्को से सम्मानित किया गया था इसे 'प्रारंभिक आधुनिक वास्तुकला, शहरी नियोजन और परिदृश्य डिजाइन की गवाही' के लिए मान्यता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकिया, फ्रांस, इटली और यूके के साथ यूनेस्को, यूरोप के महान स्पा शहरों को भी साझा करता है। जर्मनी को उसके प्राकृतिक खनिज जल झरनों के आसपास बाडेन-बेडेन के विकास के लिए शामिल किया गया है। रोमन साम्राज्य की सीमाएँ - निचली जर्मन रेखाएँ एक और अतिरिक्त है और इसे नीदरलैंड के साथ साझा किया जाता है और इसमें सैन्य और नागरिक स्थल और बुनियादी ढाँचे शामिल हैं जो पहली से पाँचवीं शताब्दी ईस्वी तक निचले जर्मनी के किनारे को चिह्नित करते थे। जोड़ी गई चौथी साइट स्पीयर, वर्म्स और मेनज़ की एसएचयूएम साइटें हैं - इन शहरों को मध्य युग में यूरोपीय यहूदी संस्कृति के केंद्र के रूप में उनकी भूमिका के लिए पहचाना जाता है।

4 स्पेन: 49 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

यूरोप अभी भी यूनेस्को की सूची में शीर्ष पर है और शीर्ष 10 देशों में से 5 देश यूरोप में स्थित हैं। स्पेन में संस्कृति का सम्मोहक मिश्रण और आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्यों की एक विविध श्रृंखला है और 49 यूनेस्को का दावा करता है।

स्पेन में जुलाई 2021 में एक साइट को यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था, मैड्रिड में पासेओ डेल प्राडो और ब्यून रेटिरो का 200 हेक्टेयर सांस्कृतिक परिदृश्य। इसमें जार्डिन्स डेल ब्यून रेटिरो (सुखद रिट्रीट का बगीचा), फ़्यूएंटे डी सिबेलेस और फ़्यूएंटे डी नेप्टुनो फव्वारे, और प्लाजा डी सिबेल्स शामिल हैं।

5 फ़्रांस: 48 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

इतिहास, संस्कृति और अच्छी तरह से संरक्षित स्थल फ्रांस को सर्वाधिक यूनेस्को स्थलों वाले देशों की सूची में 5वें स्थान पर बनाते हैं। फ़्रांस में 48 स्थल हैं: 42 सांस्कृतिक, 5 प्राकृतिक और एक मिश्रित। जुलाई 2021: फ्रांस में जुलाई 2021 में 3 स्थलों को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया था। इसे नई यूनेस्को सूची में ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकिया, यूके, जर्मनी और इटली के साथ यूरोप के महान स्पा शहरों में शामिल किया गया था। फ्रांस को उसके प्राकृतिक खनिज जल झरनों के आसपास विची के विकास के लिए शामिल किया गया है। समुद्री सिग्नलिंग की उत्कृष्ट कृति कॉर्डोअन के लाइटहाउस को भी रिवेरा के शीतकालीन रिसॉर्ट शहर नीस के साथ सूची में जोड़ा गया था।

6 भारत: 40 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

भारत में एक समृद्ध संस्कृति और कला और वास्तुकला की प्रचुरता है और यह 40 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर है, दुनिया में छठा सबसे अधिक यूनेस्को सूचीबद्ध देश और एशिया का यूनेस्को रत्न है। भारत के दो स्थल यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं। जुलाई 2021 में। हैदराबाद से 200 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित रुद्रेश्वर मंदिर, जिसे रामप्पा मंदिर भी कहा जाता है, को सूची में जोड़ा गया था। प्राचीन शहर धोलावीरा: एक हड़प्पा शहर भी जोड़ा गया था।

7 मेक्सिको: 35 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

प्रकृति और संस्कृति के मिश्रण का मतलब है कि मेक्सिको को 35 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल सूची से सम्मानित किया गया है, जो अमेरिका में सबसे अधिक और दुनिया में 7वां स्थान है।

8 यूके: 34 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

यूके में प्रभावशाली 34 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 31 मुख्य भूमि पर और 3 इसके विदेशी क्षेत्रों में स्थित हैं। यूके यूनेस्को तक पहुंचने के लिए सबसे कठिन द्वीपों में से कुछ का घर है - गफ़ और दुर्गम द्वीप ट्रिस्टियन ए कुन्हा द्वीपसमूह का हिस्सा हैं, जो दुनिया का सबसे दूरस्थ द्वीपसमूह है। हेंडरसन द्वीप दक्षिण प्रशांत में पिटकेर्न द्वीप समूह का हिस्सा है और दूरस्थ है, केवल नाव द्वारा पहुंचा जा सकता है और यात्रा के लिए पिटकेर्न द्वीप परिषद से स्पष्ट अनुमति की आवश्यकता होती है। यूके में दो साइटें अंकित थीं और एक साइट को जुलाई में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची से हटा दिया गया था। 2021. इसे नई यूनेस्को सूची में ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेकिया, फ्रांस, जर्मनी और इटली के साथ यूरोप के महान स्पा शहरों में शामिल किया गया था। यूके को अपने प्राकृतिक खनिज जल झरनों के आसपास स्नान के विकास के लिए शामिल किया गया है। लिवरपूल ने अपना यूनेस्को विश्व धरोहर दर्जा खो दिया। नॉर्थवेस्ट वेल्स का स्लेट लैंडस्केप यूनेस्को द्वारा जोड़ा जाने वाला दूसरा था और यह ग्रामीण परिवेश में औद्योगिक स्लेट उत्खनन और खनन द्वारा लाए गए परिवर्तन को दर्शाता है।

9 रूस: 29 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

29 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों के साथ रूस 9वें नंबर पर है। इसके जंगलों, पहाड़ों, ज्वालामुखियों और झीलों का मतलब है कि 11 प्राकृतिक स्थलों के साथ यह दुनिया में चौथा सबसे अधिक प्राकृतिक स्थल है और इसके जटिल इतिहास के परिणामस्वरूप 18 आकर्षक सांस्कृतिक स्थल हैं।

10 | ईरान: 26 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

दो नई यूनेस्को साइटों को शामिल करने के साथ, ईरान ने अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझा करते हुए 10वां स्थान हासिल कर लिया है। इसमें 24 सांस्कृतिक और 2 प्राकृतिक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। 2021 यूनेस्को सूची में ईरान को दो नई साइटों से सम्मानित किया गया। ईरान में ट्रांस-ईरानी रेलवे को जुलाई 2021 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में जोड़ा गया था। यह उत्तर पूर्व में कैस्पियन सागर को फारस की खाड़ी से जोड़ता है। हवारामन/उरामनट का सांस्कृतिक परिदृश्य सुदूर और पहाड़ी है और हवारामी लोगों की पारंपरिक संस्कृति का प्रमाण है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story