Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

दुनिया के शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की यह सूची आपको यह अंदाज़ा देगी कि अन्य कंपनियाँ अपनी उत्पादन आवश्यकताओं को कहाँ से आउटसोर्स करती हैं।

Sakshi Chauhan
23 Sep 2023 10:54 AM GMT
दुनिया के शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की यह सूची आपको यह अंदाज़ा देगी कि अन्य कंपनियाँ अपनी उत्पादन आवश्यकताओं को कहाँ से आउटसोर्स करती हैं।
x

दुनिया भर में कई उत्पाद-केंद्रित व्यवसायों के लिए विनिर्माण एक महत्वपूर्ण घटक है। दुनिया के शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की यह सूची आपको यह अंदाज़ा देगी कि अन्य कंपनियाँ अपनी उत्पादन आवश्यकताओं को कहाँ से आउटसोर्स करती हैं। संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी प्रभाग द्वारा उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सूची 2019 में वैश्विक विनिर्माण उत्पादन को दर्शाती है।

जब आप यह निर्धारित करने के लिए इस सूची की समीक्षा करते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए कौन से देश सर्वोत्तम हो सकते हैं, तो प्रत्येक देश के बारे में अधिक जानने के लिए लिंक पर क्लिक करना सुनिश्चित करें। सेफगार्ड ग्लोबल प्रत्येक देश की गहन समीक्षा प्रदान करता है, जिसमें अनुपालन विचार, कर, निगमन आवश्यकताएँ, मानव संसाधन विचार और अन्य सरकारी नियम शामिल हैं।

Top 10 manufacturing countries in the world

China – 28.7% Global Manufacturing Output

United States – 16.8% Global Manufacturing Output

Japan – 7.5% Global Manufacturing Output

Germany – 5.3% Global Manufacturing Output

India – 3.1% Global Manufacturing Output

South Korea – 3% Global Manufacturing Output

Italy – 2.1% Global Manufacturing Output

France – 1.9% Global Manufacturing Output

United Kingdom – 1.8% Global Manufacturing Output

Indonesia – 1.6% Global Manufacturing Output

1. China – 28.7% Global Manufacturing Output

पूर्वी एशिया में स्थित चीन दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। लगभग 1.4 बिलियन निवासियों के साथ यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है। चीन की अर्थव्यवस्था उद्यमशील है और अपनी कम लागत के कारण यह व्यापार करने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है।

चीन विनिर्माण के लिए कुल वैश्विक उत्पादन का 28.7% बनाता है। यह 2019 में देश के कुल आर्थिक उत्पादन का लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर था। हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का शीर्ष विनिर्माण केंद्र हुआ करता था, चीन को शीर्ष स्थान का दावा किए हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है। कम लागत, बड़े कार्यबल और मजबूत उत्पादन गुणवत्ता के साथ, चीन के पास संयुक्त राज्य अमेरिका पर 10 प्रतिशत की आरामदायक बढ़त है।

2. United States – 16.8% Global Manufacturing Output

विनिर्माण अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसमें 2018 में 2.3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक शामिल है। यह उद्योग कुल अमेरिकी आर्थिक उत्पादन के 11.6% के लिए जिम्मेदार था, जबकि देश के कुल निर्यात का आधा हिस्सा शामिल था।

हालिया महामारी के साथ, कुछ कंपनियों ने चीन में विनिर्माण को लेकर चिंता व्यक्त की है। वुहान से फैलने के साथ, महामारी ने आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया और दुनिया भर में व्यापार उत्पादन को पंगु बना दिया। यह एक संकेत हो सकता है कि कंपनियां कई देशों में अपने विनिर्माण केंद्रों में विविधता लाना शुरू कर देंगी।

3. Japan – 7.5% Global Manufacturing Output

उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित, जापान पूर्वी एशिया में 126.2 मिलियन लोगों की आबादी वाला एक द्वीप राष्ट्र है। जापान सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है और अपने एनीमेशन, कला और शिल्प, व्यंजन, संगीत और कई अन्य उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के प्रमुख निर्यात उद्योगों में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर, लोहा, स्टील, तांबा और अर्धचालक जैसी धातुएं शामिल हैं।

जापान ने 2019 में विनिर्माण क्षेत्र से $1 ट्रिलियन का उत्पादन किया, जिससे यह विनिर्माण के लिए तीसरा सबसे लोकप्रिय देश बन गया। जैसे-जैसे कंपनियां विस्तार कर रही हैं और विनिर्माण भागीदारों की तलाश कर रही हैं, जापान दुनिया के शीर्ष 10 विनिर्माण देशों में से एक के रूप में विश्वसनीय साबित हुआ है।

4. Germany – 5.3% Global Manufacturing Output

83 मिलियन लोगों की आबादी के साथ, जर्मनी आयातकों और निर्यातकों के लिए अग्रणी देशों में से एक बनकर उभरा है। जर्मन अर्थव्यवस्था व्यापार और उपभोक्ता वस्तुओं के क्षेत्रों में मुक्त बाजार को बढ़ावा देती है, यही कारण है कि यह हाल के वर्षों में शीर्ष 10 विनिर्माण देशों में से एक बन गया है।

जर्मनी विनिर्माण के लिए अग्रणी यूरोपीय देश है, 2019 में इस क्षेत्र से 806 बिलियन डॉलर आए।

5. India – 3.1% Global Manufacturing Output

भारत कई व्यावसायिक क्षेत्रों के लिए एक विश्वसनीय देश बन गया है। 1.3 बिलियन से अधिक लोगों की आबादी के साथ, भारत के पास अगले कुछ वर्षों में शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की सूची में चढ़ने के लिए कार्यबल और संसाधन हैं।

हालाँकि भारत अपने आईटी कार्यबल समर्थन या ग्राहक सेवा केंद्रों के लिए बेहतर जाना जाता है, लेकिन 2018 में विनिर्माण उत्पादन में उनका योगदान 412 बिलियन डॉलर से अधिक था। चूंकि कंपनियां वैश्विक विस्तार के दौरान विविधता लाना जारी रखती हैं, इसलिए भारत अपने विनिर्माण उद्योग में और अधिक वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकता है।

6. South Korea – 3% Global Manufacturing Output

उच्च तकनीक, सेवा-आधारित अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने के साथ, दक्षिण कोरिया दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते विकसित देशों में से एक बन गया है।

दक्षिण कोरिया के प्रमुख निर्यात में विद्युत उपकरण, वाहन, पेट्रोलियम तेल, वाहनों के पुर्जे और सहायक उपकरण शामिल हैं। मुख्य आयात वस्तुएँ पेट्रोलियम तेल, विद्युत उपकरण, गैस, हाइड्रोकार्बन और कोयला हैं।

7. Italy – 2.1% Global Manufacturing Output

हालाँकि विश्व स्तर पर, इटली शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की हमारी सूची में केवल 7वें स्थान पर है, उनकी आर्थिक संरचना विनिर्माण और सेवा क्षेत्र पर बहुत अधिक निर्भर करती है। 60 मिलियन लोगों के साथ, इटली को आमतौर पर दुनिया के सबसे अधिक औद्योगिक देशों में से एक के रूप में जाना जाता है। उनका विश्वसनीय और विकसित उत्पादन उद्योग उन्हें विनिर्माण के लिए एक प्रमुख स्थान बनाता है।

इटली के प्राथमिक निर्यात में धातु और धातु उत्पाद, कपड़े और जूते, और मोटर वाहन जैसी चीज़ें शामिल हैं। अकेले इस उद्योग ने 2018 में उनकी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में 314 बिलियन डॉलर का योगदान दिया।

8. France – 1.9% Global Manufacturing Output

67 मिलियन लोगों के साथ, फ्रांस यूरोप में सबसे महत्वपूर्ण कृषि उत्पादकों में से एक है और औद्योगिक बिजली क्षेत्र में वैश्विक अग्रदूत है। फ्रांसीसी संघीय सरकार अपने नागरिकों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पेंशन योजनाओं जैसी मुफ्त बुनियादी सुविधाओं की गारंटी देती है। विश्व बैंक द्वारा फ्रांस को उच्च आय और धनी राष्ट्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

फ़्रांस एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, रेलवे, लक्जरी सामान और सौंदर्य प्रसाधन जैसे उद्योगों सहित विनिर्माण क्षेत्र में वैश्विक नेताओं में से एक है। फ्रांस मुख्य रूप से वाहन, विमान, खाद्य उत्पाद (शराब), फार्मास्युटिकल उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक और हाइड्रोकार्बन घटकों का निर्यात करता है।

9. United Kingdom – 1.8% Global Manufacturing Output

यूरोप के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित, यूनाइटेड किंगडम एक संप्रभु राज्य है जिसमें इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड शामिल हैं। लंदन, इंग्लैंड की राजधानी, एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र है और व्यापार के लिए दुनिया के सबसे अच्छे शहरों में से एक है। 66 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ, यूके वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख केंद्र है।

हालाँकि विनिर्माण उनका मुख्य फोकस नहीं है, लेकिन उनकी अर्थव्यवस्था ने 2018 में विनिर्माण से 253 बिलियन डॉलर कमाए।

10. Indonesia – 1.6% Global Manufacturing Output

इंडोनेशिया के मुख्य निर्यात उत्पाद खनिज ईंधन, खनिज तेल और उनके आसवन के उत्पाद, खनिज मोम, बिटुमिनस पदार्थ, पशु या वनस्पति वसा और तेल हैं। हालाँकि वे दुनिया के शीर्ष 10 विनिर्माण देशों की सूची में सबसे नीचे हैं, लेकिन उनकी गति और वृद्धि उन्हें अगले कुछ वर्षों में इस सूची में ऊपर ले जा सकती है।

विनिर्माण से आने वाले 207 बिलियन डॉलर के साथ, इंडोनेशिया भारत या चीन जैसे स्थानों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए इस क्षेत्र का विकास जारी रख सकता है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story