Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

यह लेख अधिक शक्तिशाली सेना का संकेत देता है।शीर्ष 10 देशों की स्थिति इस प्रकार है:

Sakshi Chauhan
20 Sep 2023 12:17 PM GMT
यह लेख अधिक शक्तिशाली सेना का संकेत देता है।शीर्ष 10 देशों की स्थिति इस प्रकार है:
x

रैंकिंग में प्रत्येक देश के पास मौजूद सैन्य उपकरणों और सैनिकों की मात्रा, साथ ही उनकी वित्तीय स्थिति, भूगोल और उपलब्ध संसाधनों सहित कारकों पर विचार किया जाता है।

यह पॉवरइंडेक्स स्कोर उत्पन्न करने के लिए इन कारकों का उपयोग करता है, जिसमें शून्य के करीब का स्कोर अधिक शक्तिशाली सेना का संकेत देता है।

शीर्ष 10 देशों की स्थिति इस प्रकार है:

1: US

ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि अमेरिका ने शीर्ष स्थान हासिल किया क्योंकि यह "प्रमुख सामग्री, वित्तीय और संसाधन श्रेणियों में शानदार संख्या प्रदर्शित करता है।"

इसमें कहा गया है कि अमेरिका, जिसे 0.0712 का पावरइंडेक्स स्कोर दिया गया था, तकनीकी रूप से दुनिया में सबसे आगे है और प्रमुख चिकित्सा, एयरोस्पेस और दूरसंचार क्षेत्रों में उन्नत है, जबकि कई प्रमुख उद्योग बाजारों में बढ़त बनाए हुए है, जो एक निश्चित डिग्री की अनुमति देता है। -निर्वाह।"

अप्रैल 2023 तक 92 विध्वंसक, 11 विमान वाहक, 13,300 विमान और 983 हमलावर हेलीकॉप्टरों के साथ, देश अपने विमान बेड़े के आकार, युद्धपोतों की संख्या और परिवहन बेड़े की ताकत सहित कई क्षेत्रों में पहले स्थान पर था।

इसका अब तक का सबसे बड़ा रक्षा बजट 761.7 अरब डॉलर था, जो दूसरे स्थान पर मौजूद चीन से तीन गुना से भी अधिक था, जिसका रक्षा बजट 230 अरब डॉलर था।

2: Russia

जबकि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से इसकी सेना की प्रतिष्ठा को धक्का लगा है, रूस ने ग्लोबल फायरपावर की रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

ग्लोबल फायरपावर ने कहा, "यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने पड़ोसी यूक्रेन पर मात्रात्मक जनशक्ति और भौतिक लाभ के बावजूद रूसी सैन्य क्षमताओं में प्रमुख सीमाओं को प्रदर्शित किया।" इसमें कहा गया है कि चीन उपविजेता स्थान हासिल करने के करीब पहुंच रहा है।

ग्लोबल फायरपावर ने कुल विमान बेड़े की ताकत और कुल परिवहन बेड़े की ताकत सहित क्षेत्रों में रूस को दूसरा स्थान दिया। इसमें कहा गया है कि जनवरी 2023 तक रूस के पास 4,100 से अधिक सैन्य विमान थे।

जबकि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से कई सैन्य असफलताओं का सामना किया है, काफी मात्रा में उपकरण खो दिए हैं, विशेष रूप से टैंक, इसकी वायु सेना और नौसेना ने काफी हद तक नुकसान से बचा लिया है।

3: China

ग्लोबल फायरपावर ने उपलब्ध जनशक्ति और अपने नौसैनिक बेड़े की ताकत के लिए चीन को पहला स्थान दिया।

ग्लोबल फायरपावर ने अपनी नवीनतम रैंकिंग में कहा, "चीन को आर्थिक रूप से और जनशक्ति के मामले में विशिष्ट लाभ है और उसने नौसैनिक, वायुशक्ति और भूमि युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने (मुख्य रूप से स्थानीय माध्यमों से) पर एक निश्चित ध्यान केंद्रित किया है।"

इसमें कहा गया है कि यदि प्रवृत्ति जारी रहती है, तो चीन "संयुक्त राज्य अमेरिका का प्राथमिक वैश्विक सैन्य प्रतिद्वंद्वी बन जाएगा।"

ग्लोबल फायरपावर के अनुसार, चीन के पास अप्रैल 2023 तक 761 मिलियन से अधिक लोगों की सैन्य जनशक्ति उपलब्ध है, साथ ही 50 विध्वंसक युद्धपोतों और 78 पनडुब्बियों के अलावा कई अन्य सैन्य संपत्तियां भी हैं।

4: India

भारत की ताकत उसकी जनसंख्या के आकार में निहित है। ग्लोबल फायरपावर ने उपलब्ध जनशक्ति, कुल उपलब्ध सक्रिय सैन्य जनशक्ति और अर्धसैनिक बल की ताकत के मामले में भारत को दूसरा स्थान दिया।

इसमें कहा गया है कि जनवरी 2023 तक भारत की उपलब्ध जनशक्ति 653 मिलियन से अधिक थी, जो देश की आबादी का 47% थी। इसमें यह भी कहा गया कि भारत के पास लगभग 1.5 मिलियन सक्रिय सैन्यकर्मी थे।

5: UK

ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि ब्रिटेन की स्थिति उसकी जनशक्ति और वायुशक्ति की ताकत के साथ-साथ उसकी मजबूत वित्तीय स्थिति से बढ़ी है। इसमें कहा गया, "यह एक से अधिक विमानवाहक पोत संचालित करने वाली कुछ शक्तियों में से एक है।"

ब्रिटेन के पास वर्तमान में दो विमान वाहक हैं, जो चीन, इटली और भारत के बराबर संख्या में हैं, लेकिन अमेरिका द्वारा संचालित 11 से बहुत कम हैं।

ग्लोबल फायरपावर ने उपलब्ध बंदरगाहों की कुल संख्या और कुल हवाई टैंकर विमान बेड़े की ताकत सहित क्षेत्रों में यूके को शीर्ष 10 में स्थान दिया, जिससे देश को 0.1435 का पावरइंडेक्स स्कोर मिला।

6: South Korea

उत्तर कोरिया के साथ दशकों पुराने तनाव को देखते हुए दक्षिण कोरिया की सेना की ताकत कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

ग्लोबल फायरपावर ने दक्षिण कोरिया को उसके विमान बेड़े की ताकत, बख्तरबंद लड़ाकू वाहन बेड़े की ताकत और हेलीकॉप्टर की ताकत के लिए शीर्ष पांच में स्थान दिया है। इसमें कहा गया है कि जनवरी 2023 तक एशियाई राष्ट्र के पास 133,000 से अधिक वाहन और 739 हेलीकॉप्टर थे, जिनमें 112 लड़ाकू हेलीकॉप्टर भी शामिल थे।

7: Pakistan

पाकिस्तान 2022 में कुल मिलाकर नौवें से बढ़कर 2023 में सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गया।

जबकि जनवरी 2023 तक पाकिस्तान के पास 3,700 से अधिक टैंक, 1,400 सैन्य विमान, नौ पनडुब्बियां और 654,000 सक्रिय सैन्य कर्मी थे, ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि इसकी वृद्धि इस साल की रैंकिंग में प्राकृतिक संसाधनों और साझा सीमाओं पर अधिक ध्यान देने के कारण भी हुई।

पाकिस्तान अफगानिस्तान, चीन, भारत और ईरान का पड़ोसी है और उसके पास बहुत सारा कोयला, साथ ही कुछ पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र भी है।

ग्लोबल फायरपावर ने सैन्य सेवा के लिए उपयुक्त कुल उपलब्ध आबादी, कुल उपलब्ध सक्रिय सैन्य जनशक्ति और कुल विमान बेड़े की ताकत सहित क्षेत्रों में पाकिस्तान को 0.1694 के पावर इंडेक्स स्कोर के साथ शीर्ष 10 में स्थान दिया है।

8: Japan

ग्लोबल फायरपावर ने जापान को उसके विमान बेड़े की ताकत, कुल हेलीकॉप्टर ताकत और बख्तरबंद लड़ाकू वाहन बेड़े की ताकत के लिए शीर्ष 10 में स्थान दिया।

एक द्वीप राष्ट्र, जब प्रमुख बंदरगाहों की बात आती है तो जापान सर्वोच्च रैंक वाला देश था, और चार हेलीकॉप्टर वाहकों के साथ यह उस श्रेणी में दूसरे स्थान पर था, साथ ही जब इसकी विशेष ताकत की बात आती थी तो यह दूसरे स्थान पर था (केवल अमेरिका के बाद)। मिशन विमान बेड़ा - प्लेटफ़ॉर्म विशेष रूप से "उन्नत ऑनबोर्ड उपकरण या विशेष विशेषता के उपयोग द्वारा" युद्ध-क्षेत्र की भूमिका निभाने के लिए विकसित किया गया है।

ग्लोबल फायरपावर ने कहा कि जनवरी 2023 तक जापान के पास 1,400 से अधिक सैन्य विमान और 111,000 से अधिक वाहन थे, जिसका पॉवरइंडेक्स स्कोर 0.1711 था।

9: France

ग्लोबल फायरपावर ने कुल हवाई टैंकर विमान बेड़े, कुल हेलीकॉप्टर बेड़े और विध्वंसक युद्धपोतों की संख्या के साथ-साथ इसके कुल परिवहन बेड़े की ताकत सहित शीर्ष 10 में फ्रांस को नौवां स्थान दिया है।

इसमें कहा गया है कि जनवरी 2023 तक फ्रांस के पास 438 हेलीकॉप्टर थे, जिनमें 69 लड़ाकू हेलीकॉप्टर और 10 विध्वंसक युद्धपोत शामिल थे, जिससे इसे 0.1848 का पावरइंडेक्स स्कोर मिला।

10: Italy

ग्लोबल फायरपावर ने अपने हवाई टैंकर विमान बेड़े, कुल हेलीकॉप्टर ताकत, हमलावर विमान ताकत और विमान वाहक युद्धपोतों की कुल संख्या सहित क्षेत्रों में इटली को शीर्ष 10 में स्थान दिया।

इसमें कहा गया है कि जनवरी 2023 तक इटली के पास 404 हेलीकॉप्टर थे, जिनमें 58 लड़ाकू हेलीकॉप्टर और दो विमान वाहक युद्धपोत शामिल थे।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story