Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Sri Lanka: श्रीलंका ने चीनी नौसेना के जहाज को नहीं दी रुकने की इजाजत, विदेश मंत्री बोले- भारत की चिंताएं अहम

Abhay updhyay
26 Sep 2023 5:16 AM GMT
Sri Lanka: श्रीलंका ने चीनी नौसेना के जहाज को नहीं दी रुकने की इजाजत, विदेश मंत्री बोले- भारत की चिंताएं अहम
x

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने चीनी जहाज को श्रीलंका में रुकने की इजाजत नहीं दी है. अली साबरी ने कहा कि भारत की चिंताएं श्रीलंका के लिए अहम हैं. आपको बता दें कि चीनी नौसेना के जहाज शिन यान 6 को अक्टूबर में पूर्वी श्रीलंका के बंदरगाह पर करीब तीन महीने तक रुकना था। भारत ने इसे जासूसी बताकर इस पर आपत्ति जताई थी. जिसके बाद अब श्रीलंका के विदेश मंत्री का बयान सामने आया है.

श्रीलंकाई विदेश मंत्री ने क्या कहा?

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा, 'जहां तक मुझे पता है, हमने अक्टूबर में चीनी जहाज को श्रीलंका आने की इजाजत नहीं दी है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने इसे लेकर चिंता जताई थी, जो सही भी है और हमारे लिए बेहद जरूरी भी. हमने हमेशा कहा है कि हम अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखना चाहते हैं। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी कहा कि विदेशी जहाजों के श्रीलंका आने और क्षेत्र में किसी भी गतिविधि को अंजाम देने के लिए एक एसओपी बनाई गई है.

अक्टूबर में एक चीनी रिसर्च जहाज़ श्रीलंका आने वाला था. यह जहाज समुद्री शोध के लिए श्रीलंका आने वाला था। अमेरिकी सरकार की शीर्ष मंत्री विक्टोरिया नूलैंड ने भी श्रीलंकाई सरकार से इस बारे में चिंता जताई. श्रीलंका में विदेशी जहाजों के आगमन और इसे लेकर भारत की चिंताओं पर अली साबरी ने कहा कि 'भारत इस बारे में लंबे समय से चिंता व्यक्त करता रहा है. ऐसे में हमने एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) तैयार किया है, जब हम एसओपी बना रहे थे तो हमने भारत समेत कई मित्र देशों से इस पर चर्चा की. जब तक चीजें हमारे एसओपी के अनुसार चलती हैं, हमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर एसओपी का उल्लंघन होता है, तो हमें समस्या होगी। अली साबरी ने कहा कि श्रीलंका ने चीनी जहाज को रुकने नहीं दिया लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि बातचीत अभी भी जारी है.

पिछले साल भी एक चीनी जहाज श्रीलंका में रुका था

अली साबरी ने कहा, 'हमारे पड़ोस में क्या हो रहा है, कोई भी विकास जिसका हमारी सुरक्षा पर असर पड़ता है, वह जाहिर तौर पर हमारे लिए दिलचस्पी का विषय है।' पिछले साल भी चीन का जासूसी जहाज युआन वांग-5 कई दिनों तक श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पर रुका था. यह चीन का बैलिस्टिक मिसाइल और सैटेलाइट ट्रैकिंग जहाज था। भारत ने इस पर आपत्ति जताई थी और आशंका जताई थी कि इससे भारत की समुद्री संपत्तियों की निगरानी हो सकती है. इस बार भी भारत की कुछ ऐसी ही चिंताएं हैं.|

Next Story