Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

रिपोर्ट: पाकिस्तान ने अमेरिका को बेचे हथियार, यूक्रेन को करेगा सप्लाई; इस्लामाबाद पैसों के दबाव में झुक गया

Abhay updhyay
19 Sep 2023 9:57 AM GMT
रिपोर्ट: पाकिस्तान ने अमेरिका को बेचे हथियार, यूक्रेन को करेगा सप्लाई; इस्लामाबाद पैसों के दबाव में झुक गया
x

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने यूक्रेन को सप्लाई करने के लिए खुफिया डील के तहत अमेरिका को हथियार बेचे. इसके बदले में आईएमएफ ने आर्थिक संकट से घिरे पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज दिया है. रिपोर्ट में अपने दावे के समर्थन में पाकिस्तानी और अमेरिकी सरकारी दस्तावेजों का हवाला दिया गया है। हालांकि, पाकिस्तानी सरकार ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है.

क्या है रिपोर्ट में

ऑनलाइन खोजी वेबसाइट द इंटरसेप्ट ने यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान और अमेरिका के बीच ये डील यूक्रेनी सेना के इस्तेमाल के लिए हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने कथित तौर पर इस डील के लिए पाकिस्तान पर दबाव डाला था. आपको बता दें कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ से तीन अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज मिला है. रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमएफ से यह बेलआउट पैकेज पाने के लिए ही पाकिस्तान ने अमेरिकी दबाव में यह डील की है। हालांकि, पाकिस्तान विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने रिपोर्ट में किए गए दावों को खारिज कर दिया। ज़हरा बलोच ने आरोपों को बेबुनियाद और मनगढ़ंत बताया.

पाकिस्तान ने आरोपों को खारिज कर दिया

बलूच ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध में पाकिस्तान की नीति पूरी तरह से तटस्थ रहने की है और उसने किसी भी देश को हथियार या गोला-बारूद उपलब्ध नहीं कराया है। पाकिस्तान में हथियार निर्यात के लिए सख्त नियम हैं. गौरतलब है कि जुलाई में यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने पाकिस्तान का दौरा किया था. उस दौरान कुलेबा ने पाकिस्तान द्वारा यूक्रेन को हथियार सप्लाई करने की खबरों को खारिज कर दिया था. पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी इन आरोपों को खारिज किया था.

ऐसी भी खबरें थीं कि पाकिस्तान ने हथियारों की बिक्री के लिए वारसॉ में एक फर्म भी स्थापित की है। अप्रैल में बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में यूक्रेन के एक टॉप कमांडर ने कहा था कि उन्हें पाकिस्तान समेत कई देशों से हथियार मिले हैं, लेकिन यूक्रेन सरकार ने इससे इनकार कर दिया था. रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ था. इसके बाद से पाकिस्तान रूस और अमेरिका के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक साफ लग रहा है कि पाकिस्तान अमेरिकी दबाव के आगे झुक गया है.|

Next Story