Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

रहने के लिए सबसे महंगे देश जहा अधिक खर्च करना होगा

Sakshi Chauhan
29 July 2023 9:35 AM GMT
रहने के लिए सबसे महंगे देश जहा अधिक खर्च करना होगा
x

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में रहने के लिए सबसे महंगी जगह कहां है?

हमने उन देशों का पता लगाया है जहां आपके बटुए को सबसे अधिक खर्च करना होगा। रैंकिंग किराने का सामान, रेस्तरां, परिवहन और उपयोगिताओं सहित उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत पर आधारित है। इसमें किराया और बंधक भुगतान जैसी आवास लागत शामिल नहीं है।

सूचकांक स्कोर न्यूयॉर्क शहर की तुलना में रहने की लागत का सापेक्ष प्रतिशत है, जिसका सूचकांक स्कोर 100 है। इसका मतलब है कि 100 से नीचे स्कोर करने वाले देश न्यूयॉर्क की तुलना में रहने के लिए सस्ते हैं, जबकि 100 से ऊपर स्कोर करने वाले देश महंगे हैं।

दुनिया का सबसे महंगा देश: बरमूडा

पिछले साल, बरमूडा ने रहने के लिए दुनिया का सबसे महंगा देश बनने के लिए स्विट्जरलैंड को पीछे छोड़ दिया - और 2023 में इसका खिताब बरकरार रखा, इसका स्कोर 141.74 से बढ़कर 141.8 हो गया।

देश के अर्थव्यवस्था और श्रम मंत्री, जेसन हेवर्ड ने हाल ही में ट्वीट किया: "बरमूडा के रहने की उच्च लागत में मुख्य योगदानकर्ता आवास है [एल] एंडलॉर्ड्स को उचित और किफायती किराया दरें प्रदान करके सहायता करनी चाईए

दूसरा सबसे महंगा देश: स्विट्ज़रलैंड

2018 में ईसीए इंटरनेशनल द्वारा किए गए शोध के अनुसार दुनिया के पांच सबसे महंगे शहरों में से चार स्विस थे, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्विट्जरलैंड में जीवन एक मूल्य टैग के साथ आता है। बच्चों की देखभाल, बाहर खाना और सिनेमा टिकट रोजमर्रा की चीजों के कुछ उदाहरण हैं जिनके लिए आपको स्विट्जरलैंड में अन्य जगहों की तुलना में अधिक भुगतान करना होगा - और कीमतें लगातार ऊंची होती जा रही हैं, देश का सूचकांक पिछले के मुकाबले 110.34 से बढ़कर 114.2 हो गया है। छह महीने।

तीसरा सबसे महंगा देश: केमैन आइलैंड्स

केमैन द्वीप, कैरेबियन सागर में एक ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र और एक कुख्यात टैक्स हेवन, 103.4 के सूचकांक स्कोर के साथ दुनिया का तीसरा सबसे महंगा देश है। चूँकि यह एक द्वीप है इसलिए कई वस्तुओं का आयात करना पड़ता है। विदेशों से लाई जाने वाली वस्तुओं पर आम तौर पर लगभग 20% का आयात कर लगता है, जिससे भोजन और किराने का सामान विशेष रूप से महंगा हो जाता है। उदाहरण के लिए, दो लोगों के लिए मध्य-मूल्य वाले तीन-कोर्स भोजन की औसत लागत $105 ($85) है, जबकि एक नियमित कैप्पुकिनो की कीमत आपको $6 (£5) से अधिक हो सकती है।

चौथा सबसे महंगा देश: बहामास

क्या आपने कभी बहामास नामक स्वर्ग में भागने का सपना देखा है? खैर, द्वीप जीवन की एक कीमत चुकानी पड़ती है...

बारबाडोस की तरह, बहामास में रहने के लिए तार्किक चुनौतियाँ आती हैं जो जीवनयापन की उच्च लागत में योगदान करती हैं। सामान आयात करना हर चीज को और अधिक महंगा बना देता है - कर इतने अधिक हैं, वास्तव में, 2021-2022 वित्तीय वर्ष में सरकारी राजस्व का लगभग 25% आयात और निर्यात शुल्क से आया है।

5वां सबसे महंगा देश: बारबाडोस

अधिकांश वस्तुओं को बारबाडोस में आयात करना पड़ता है, जो जीवनयापन की भारी लागत में योगदान देता है, जबकि स्थानीय क्रय शक्ति कम होती है। हालाँकि, द्वीपीय जीवन की लागत ने सीखने पर देश के फोकस को प्रभावित नहीं किया है। बारबाडोस सरकार ने मुख्य रूप से राज्य के स्वामित्व वाली शिक्षा प्रणाली में बहुत सारा पैसा डाला है, और इस द्वीप में 99.7% की असाधारण साक्षरता दर के साथ दुनिया की सबसे ऊंची साक्षरता दर में से एक है।

बात करे भारत की तो इस सूचि मैं 138 नंबर पर आता है| भारत के पीपीपी की गणना 2021 तक 1 USD = 23.2 INR के रूप में की गई है, जो विकसित देशों की तुलना में भारत में रहने की कम लागत और कम मजदूरी को दर्शाता है

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story