Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Morocco Earthquake: मोरक्को में 6.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप, 296 से ज्यादा की मौत, सैकड़ों घायल

Abhay updhyay
9 Sep 2023 5:11 AM GMT
Morocco Earthquake: मोरक्को में 6.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप, 296 से ज्यादा की मौत, सैकड़ों घायल
x

मोरक्को में शुक्रवार देर रात भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई है। मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय ने बताया कि भूकंप के कारण कम से कम 296 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 153 लोग घायल हैं.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों की संख्या काफी बढ़ सकती है. भूकंप पर नज़र रखने वाली मोरक्कन संस्था ने भूकंप की तीव्रता सात से ज़्यादा होने की जानकारी दी है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पर्यटक शहर मराकेश से 71 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था. यहां स्थानीय समयानुसार रात करीब 11.11 बजे झटके महसूस किए गए. कुछ देर बाद इन जगहों पर भूकंप के झटके भी महसूस किये गये, जिसकी तीव्रता 4.9 मापी गयी है.

मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय के मुताबिक, इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान शहर के बाहर पुरानी बस्तियों को हुआ है. मोरक्को के कई नागरिकों ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े वीडियो और तस्वीरें भी पोस्ट की हैं, जिनमें इमारतों को ढहने के बाद धूल के बादलों में तब्दील होते देखा जा सकता है. विशेषकर मराकेश में जिसे यूनेस्को से विश्व धरोहर स्थल का दर्जा प्राप्त है। यहां के कई पर्यटकों ने भूकंप के बाद लोगों के भागने और जान बचाने के लिए चीखने-चिल्लाने के वीडियो भी पोस्ट किए हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story