Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

जिन्ना का घर जिसे इमरान समर्थकों ने जलाया जो की एक हिंदू परिवार से लिया गया था ; पूरी कहानी पढ़ें

Reporter 2
13 May 2023 2:01 AM GMT
जिन्ना का घर जिसे इमरान समर्थकों ने जलाया जो की एक हिंदू परिवार से लिया गया था ; पूरी कहानी पढ़ें
x

आज हम आपको जिन्ना हाउस की कहानी बता रहे हैं। बंटवारे के बाद जिन्ना लाहौर कैसे पहुंचे? वह किसका घर था जिसमें वह रहता था? आइए जानते हैं विस्तार से...


पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हुए बवाल में लाहौर स्थित मोहम्मद अली जिन्ना का घर भी आग के हवाले कर दिया गया। वही जिन्ना, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान का बंटवारा करवाया था. पाकिस्तान का संस्थापक किसे कहा जाता है। इमरान खान के समर्थकों ने ऐसा कहर बरपाया कि पूरी दुनिया देखती रह गई। अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन्ना के घर से करीब 15 करोड़ रुपये का सामान भी लूटा गया था.


अब जिन्ना हाउस में रहते हैं पाकिस्तानी सेना के कमांडर

मोहम्मद अली जिन्ना ने 1943 में लाहौर में रहने वाले मोहन लाल बेसिन से एक बंगला लिया। 1947 में भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद जब जिन्ना लाहौर पहुंचे तो वे इसी घर में रहने लगे। 1948 में बीमारी के कारण उनका निधन हो गया। पहले यह ब्रिटिश सेना के कब्जे में था, फिर जिन्ना की मृत्यु के बाद यह उनके प्रतिनिधि सैयद मरतब अली को दे दिया गया। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने 500 रुपए मासिक किराए पर इसे अपने कब्जे में ले लिया। कुछ साल बाद पाकिस्तानी सेना ने आधिकारिक तौर पर इस बंगले को सेना के कोर कमांडर के आवास के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।


2007 में पाकिस्तानी सेना के साथ विवाद हुआ था

2007 में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि यह बंगला जिन्ना के नाम पर रजिस्टर्ड है। तभी से लाहौर प्रशासन और सेना के बीच विवाद शुरू हो गया था। सेना ने तब आधिकारिक तौर पर बताया था कि उन्होंने यह बंगला मोहम्मद अली जिन्ना की बहन फातिमा जिन्ना से 3.50 लाख रुपये में खरीदा था।

वायरल वीडियो में दिख रहा इमरान समर्थकों का आतंक

इमरान खान के समर्थकों ने रावलपिंडी से लेकर कराची और लाहौर तक पाकिस्तान में आतंक मचा रखा है. पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों के घर भी जलाए गए हैं। लाहौर छावनी बोर्ड के पत्र संख्या 2219/3170 के अनुसार, जिन्ना हाउस लाहौर के डायगोनल रोड पर है, जिसे अब नागी रोड के नाम से जाना जाता है। यह घर अफशां चौक के पास अजीज भट्टी रोड-तुफैल रोड और तुफैल रोड-नागी रोड के चौराहे पर है। इसमें तोड़फोड़, लूटपाट और आगजनी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Next Story