Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

हमास के खिलाफ इजरायली कार्रवाई तेज, 24 घंटे में 178 फलस्तीनियों की मौत; बेल्जियम के PM ने कहा- रुकना चाहिए नरसंहार |

SaumyaV
2 Dec 2023 9:57 AM GMT
हमास के खिलाफ इजरायली कार्रवाई तेज, 24 घंटे में 178 फलस्तीनियों की मौत; बेल्जियम के PM ने कहा- रुकना चाहिए नरसंहार |
x

बेल्जियम के प्रधानमंत्री का कहना है कि गाजा में फिर से लड़ाई शुरू होने पर उन्होंने इजरायली राष्ट्रपति नेतन्याहू से कहा है कि आतंकवाद को खत्म करना जरूरी है लेकिन इस बीच अब और नागरिकों की हत्याएं नहीं होंगी। शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई के बाद से कम से कम 178 फलस्तीनी मारे गए हैं |

इजरायल और हमास के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुई अस्थायी युद्ध विराम शुक्रवार को समाप्त हो गया है। इसके बाद से ही गाजा पर इजरायली सैनिकों और हमास के आतंकियों के बीच जंग छिड़ी हुई है। इसी बीच, बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि उन्होंने गाजा में लड़ाई फिर से शुरू होने के बाद इजरायल के राष्ट्रपति से बात की थी और उनसे कहा था कि अब और नागरिकों की हत्या नहीं हो सकती है।

हिंसा फिर से हुई शुरू

बेल्जियम के अलेक्जेंडर डी क्रू ने दुबई में COP28 संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में मीडिया से कहा, "मैंने इस तथ्य के बारे में अपनी चिंताओं को संबोधित किया है कि हिंसा फिर से शुरू हो गई है और मैंने राफा गेट पर जो कहा था, उसे फिर से दोहराया है।" इजरायल के विदेश मंत्रालय ने पिछले हफ्ते गाजा में मिस्र-नियंत्रित राफा सीमा पार करने पर अपने प्रधानमंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों पर बेल्जियम और स्पेनिश राजदूतों को तलब किया।

आम नागरिक को न हो नुकसान

डी क्रू ने उस समय कहा था कि इजरायल को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करना चाहिए, गाजा का विनाश अस्वीकार्य था और नागरिकों की हत्या रोकनी होगी। डी क्रू ने कहा कि इजरायल के पास गाजा से उत्पन्न होने वाले आतंकवादी खतरे को खत्म करने का अधिकार है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए कि कोई और नागरिक न मारा जाए।


इजरायली अधिकारी ने दिया जवाब

डी क्रू ने कहा, "यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंसा फिर से शुरू हो गई है। जितनी जल्दी हो सके, बंधकों को मुक्त कराया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि मानवीय पहुंच स्थायी मानवीय पहुंच हो सकती है।" इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एक इजरायली अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सेना अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करती है और वह नागरिक जीवन के नुकसान को कम करना चाहती है।

युद्ध विराम के बाद 178 फलस्तीनियों की मौत

शनिवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के ठिकानों पर युद्ध विराम के बाद इजरायल के हमले नए सिरे से आक्रामक और तेज हो गए हैं। शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई के बाद से कम से कम 178 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सहयोगी इजराइल से नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया है।


गंभीर क्षति की जानकारी नहीं

तटीय पट्टी के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, अस्थायी संघर्ष विराम की समाप्ति के बाद से इजरायली युद्धक विमानों ने गाजा के इलाकों पर हमला किया है, जिसमें अब तक सैकड़ों लोग मारे गए हैं। शनिवार को गाजा के पास इजरायली समुदायों में रॉकेट हमले की चेतावनी देने वाले सायरन बजाए गए, लेकिन गंभीर क्षति या हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Next Story