Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

भारत का चीन को करारा जवाब: खेल मंत्री का दौरा रद्द, अरुणाचल के खिलाड़ियों को वीजा न देने का मामला गरमाया

Abhay updhyay
22 Sep 2023 9:54 AM GMT
भारत का चीन को करारा जवाब: खेल मंत्री का दौरा रद्द, अरुणाचल के खिलाड़ियों को वीजा न देने का मामला गरमाया
x

हांग्जो एशियन गेम्स से पहले भारत और चीन के बीच विवाद बढ़ गया है. दरअसल, गेम्स से पहले चीन की एक नापाक हरकत सामने आई है। इसने हांग्जो एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु खिलाड़ियों को अंतिम समय में वीजा देने से इनकार कर दिया।

ये वही तीन खिलाड़ी हैं जिनके साथ कुछ महीने पहले चीन में हुए यूनिवर्सिटी गेम्स में चीन ने दुर्व्यवहार किया था और उन्हें स्टेपल वीजा दिया गया था। अब फिर चीन ने इन तीनों को वीजा जारी नहीं किया. ऐसे में ये तीनों भारतीय वुशु टीम के साथ हांगझू के लिए रवाना नहीं हो सके.

अब ये मामला गरमा गया है. भारत ने चीन को करारा जवाब दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पहले एशियाई खेलों के लिए चीन जाने वाले थे, जो अब रद्द कर दिया गया है।

चीन की फिर नत्थी वीजा देने की कोशिश

खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) बुधवार को इन खिलाड़ियों के लिए वीजा दिलाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. एक खिलाड़ी को तो एयरपोर्ट से ही वापस लौटना पड़ा. सूत्र बताते हैं कि जब खेल मंत्रालय और आईओए ने इन तीनों खिलाड़ियों को वीजा जारी करने के लिए आयोजन समिति से बात की तो उन्हें बताया गया कि इन खिलाड़ियों को स्टेपल वीजा जारी किया जाएगा. खेल मंत्रालय इसके लिए तैयार नहीं था. ऐसे में अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ी तेगा ओनिलु, लाम्गु मापुंग और वांगसु न्येमान टीम के साथ नहीं जा सके. टीम के बाकी सदस्य, जिसमें 10 और खिलाड़ी शामिल थे, हांग्जो के लिए रवाना हो गए।

वांगसु न्येमान को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से वापस लौटना पड़ा. उनके पास एशियाई खेलों की आयोजन समिति द्वारा जारी एक मान्यता कार्ड भी था। खिलाड़ियों को केवल मान्यता पर ही वीजा जारी किया गया है। हवाई अड्डे पर एयरलाइंस ने वांगसु को बताया कि वह केवल हांगकांग जा सकती है। इससे आगे का वीजा उनके पास नहीं है. तेगा और मापुंग के अलावा, सूरज को एशियाई खेलों की आयोजन समिति द्वारा ई-मान्यता जारी की गई थी। जब इन खिलाड़ियों ने कंप्यूटर से अपनी मान्यता लेने की कोशिश की तो सूरज का कार्ड तो आ गया, लेकिन तेगा और मापुंग का कार्ड नहीं आया. सूत्रों का कहना है कि दोनों को कार्ड दिलाने की पूरी कोशिश की गई।

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- भारत सरकार को पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने लक्षित और पूर्व-निर्धारित तरीके से, अरुणाचल प्रदेश के कुछ भारतीय एथलीटों को 19वें एशियाई खेलों में मान्यता और प्रवेश से वंचित करके उनका शोषण किया है। हांग्जो, चीन में। के साथ भेदभाव किया गया है. भारत निवास या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को दृढ़ता से अस्वीकार करता है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग था, है और रहेगा। चीन द्वारा हमारे कुछ खिलाड़ियों को जानबूझकर और चुनिंदा तरीके से बाधित करने के खिलाफ नई दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है।

अरिंदम बागची ने कहा- चीन की कार्रवाई एशियाई खेलों की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों दोनों का उल्लंघन है। चीनी कार्रवाई के खिलाफ हमारे विरोध के निशान के रूप में, भारत के सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री ने एशियाई खेलों के लिए चीन की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है।

एशिया ओलंपिक परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष का बयान

अरुणाचल प्रदेश के तीन भारतीय वुशु खिलाड़ियों को एशियाई खेलों के लिए चीन में प्रवेश से वंचित किए जाने पर ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के कार्यवाहक अध्यक्ष रणधीर सिंह ने कहा- हमने कल कार्य समूह के साथ बैठक भी की थी और इस मुद्दे को कार्य समूह में उठाया जाएगा. बैठक। में उठाया गया है। वे इसे सरकार के साथ सुलझा रहे हैं और हम भी इसे सरकार के साथ उठा रहे हैं। इस पर भी हमसे चर्चा हो रही है. यह सरकार से सरकार के बीच जो हो रहा है उससे बाहर है। हम इसमें OCA की ओर से हैं। हम उसी तरह से निपट रहे हैं.

चीन ने कहा- उसने किसी भी खिलाड़ी को वीजा देने से इनकार नहीं किया

विवाद के बीच एशिया ओलंपिक काउंसिल (ओसीए) की एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष वेई जिझोंग ने इस बात से इनकार किया कि चीन ने खिलाड़ियों को वीजा नहीं दिया. उन्होंने कहा कि वुशू एथलीटों ने इस वीजा को स्वीकार नहीं किया है. वेई जिझोंग ने कहा- मुझे नहीं लगता कि यह ओसीए की समस्या है क्योंकि चीन ने प्रमाणित योग्यता वाले सभी एथलीटों को प्रतिस्पर्धा के लिए चीन आने की अनुमति देने के लिए एक समझौता किया है। यह स्पष्ट है। वीजा पहले ही दिया जा चुका है.|

Next Story