Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

दुनिया में सबसे ज्यादा बाघ भारत में,चलिए दूसरे देशो के बारे में भी जानते है

Sakshi Chauhan
2 Aug 2023 11:48 AM GMT
दुनिया में सबसे ज्यादा बाघ भारत में,चलिए दूसरे देशो के बारे में भी जानते है
x

सभी लुप्तप्राय प्रजातियों में, या शायद सभी बड़ी बिल्लियों में, बाघों को सबसे करिश्माई और सबसे लोकप्रिय मेगाफौना माना जाता है। किसी पारिस्थितिकी तंत्र में शीर्ष शिकारी होने के नाते, बाघ पारिस्थितिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, उनका संरक्षण सुनिश्चित करना वन पारिस्थितिकी प्रणालियों की समृद्धि और महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की गारंटी देता है जो ये बाघ आवास सभी के लिए पैदा करते हैं। हालाँकि, वर्तमान समय में, बाघ के शरीर के अंगों की अंतरराष्ट्रीय मांग, निवास स्थान की हानि और गिरावट, मानव-बाघ संघर्ष और बाघ के शिकार में कमी के कारण अवैध शिकार में वृद्धि के परिणामस्वरूप 13 बाघ-श्रेणी वाले देशों में बाघों की आबादी खंडित हो गई है। पैंथेरा के नेतृत्व में नवीनतम IUCN आकलन से पता चला कि लगभग 4,500 बाघ जंगल में स्वतंत्र रूप से घूम रहे हैं, जिसका मुख्य कारण बाघ-श्रेणी वाले देशों में संरक्षण के प्रयास हैं।

निम्नलिखित लेख दुनिया भर में बाघों की आबादी और जंगली बाघों की सबसे अधिक संख्या वाले देशों पर चर्चा करता है...

1. India - 2,967 Tigers

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा संकलित "भारत में बाघों, शिकारियों और शिकार की स्थिति" पर 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, भारत में 2,967 बाघ हैं। देश को वैश्विक बाघों की आबादी का 75% का घर माना जाता है और 2014 के बाद से बाघों की संख्या में 25% की वृद्धि देखी गई है। प्रजातियों में 60% से अधिक वैश्विक आनुवंशिक भिन्नता को समाहित करते हुए, भारत वैश्विक लक्ष्य हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बाघ पुनर्प्राप्ति योजना.

2. Russia – 540 Tigers

2015 में देश में की गई नवीनतम राष्ट्रीय बाघ जनगणना के अनुसार, बाघों की उच्च आबादी की सूची में अगला देश रूस है, जिसमें लगभग 540 जंगली बाघ हैं। यह संख्या 2005 में किए गए पिछले सर्वेक्षण से मामूली वृद्धि दर्शाती है, जो इस स्थान पर है। बाघों की आबादी लगभग 360 है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और अमूर टाइगर सेंटर के सहयोग से रूसी सरकार द्वारा आयोजित एक संयुक्त जनगणना से पता चला है कि देश में उनकी मौजूदा सीमा में 480 से 540 साइबेरियाई बाघ हैं, जिनमें से 95% रूसी सुदूर पूर्व का समर्थन करते हैं। विश्व की साइबेरियाई बाघ आबादी.

3. Indonesia – 500 Tigers

नवीनतम IUCN अनुमान के अनुसार, इंडोनेशिया सूची में अगला देश है, जहां 500 जंगली बाघों की आबादी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इंडोनेशिया में कोई व्यवस्थित राष्ट्रीय सर्वेक्षण नहीं किया गया है जो सुमात्रा में पर्याप्त सटीकता के साथ बाघों की आबादी का अनुमान प्रदान कर सके - देश का एकमात्र द्वीप जो वर्तमान में जंगली बाघों का समर्थन करता है। फिर भी, वर्तमान में इंडोनेशिया के जंगलों में पाए जाने वाले बाघों की सुरक्षा के लिए और उन्हें अनियंत्रित विकासात्मक गतिविधियों से बचाने के लिए गंभीर संरक्षण प्रयास किए जाने चाहिए जो इन जंगलों में स्थानीय बाघ निवास स्थान को नष्ट कर रहे हैं।

4. Nepal – 355 Tigers

इस सूची में अगला देश नेपाल है जहां जंगली बाघों की आबादी 355 है। यह संख्या चौथे राष्ट्रव्यापी बाघ और शिकार सर्वेक्षण पर आधारित है, जो देश के राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव संरक्षण विभाग और वन और मृदा संरक्षण विभाग द्वारा, नेशनल ट्रस्ट फॉर नेचर कंजर्वेशन और अन्य गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से आयोजित किया गया है।

5. Thailand – 189 Tigers

सरकार द्वारा संचालित वन्यजीव संरक्षण कार्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, थाईलैंड में लगभग 189 जंगली बाघ हैं, जो दक्षिण पूर्व एशिया में जंगली बाघों की सबसे अधिक संख्या है। जंगली बाघों की संख्या में इस वृद्धि का श्रेय पूरे देश में पिछले कुछ वर्षों में उठाए गए संरक्षण उपायों को दिया जाता है। इन संरक्षण उपायों में से कुछ में रणनीतिक स्थानों पर एक नई स्मार्ट गश्ती प्रणाली और कैमरों की स्थापना और नवीनतम तकनीक का उपयोग करके निवास क्षेत्रों में सुधार शामिल है।

6. Malaysia – 150 Tigers

WWF-मलेशिया, मलेशिया के वन्यजीव और राष्ट्रीय उद्यान विभाग और अन्य गैर-सरकारी संगठनों द्वारा 2016 और 2020 के बीच किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि मलेशिया में लगभग 150 बाघ बचे हैं। बड़े पैमाने पर अवैध शिकार, वनों की कटाई और निवास स्थान के नुकसान के संयुक्त प्रभावों के कारण, मलेशिया में जंगली बाघों की आबादी लगातार घट रही है। इसलिए, मलेशिया में बाघों की आबादी में गिरावट को रोकने के लिए कठोर संरक्षण प्रयास अत्यंत आवश्यक हैं।

7. Bangladesh -106 Tigers

2015 में किए गए पहले व्यवस्थित राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, वर्तमान में बांग्लादेश में 106 बाघ हैं। ये बाघ मुख्य रूप से सुंदरबन में रहते हैं - दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव जंगल, जो भारत और बांग्लादेश द्वारा साझा किया जाता है। देश में बाघों के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए, बांग्लादेश सरकार ने कई कार्यक्रम लागू किए हैं, जिनमें दूसरी पीढ़ी के बांग्लादेश टाइगर एक्शन प्लान (2018-2027) और नेशनल टाइगर रिकवरी प्रोग्राम (2017-2022) शामिल हैं।

8. Bhutan – 103 Tigers

2015 में किए गए पहले व्यवस्थित राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, वर्तमान में भूटान में 103 बाघ हैं। यह हिमालयी देश बाघों की बढ़ती आबादी का समर्थन करता है, और यहां बाघ 100 मीटर से लेकर 4000 मीटर से अधिक की विस्तृत ऊंचाई पर पाए जाते हैं।

9. China – 50 Tigers

उत्तरपूर्वी चीन के जंगलों में 2013 और 2018 के बीच किए गए कैमरा ट्रैप सर्वेक्षणों में लगभग 55 जंगली अमूर बाघों को दर्ज किया गया है। चीन में बाघों की बढ़ी संख्या का श्रेय राष्ट्रीय प्राकृतिक वन संरक्षण परियोजना के तहत उठाए गए मजबूत संरक्षण उपायों को दिया जाता है। इनमें से कुछ संरक्षण उपायों में अवैध शिकार विरोधी प्रयासों में सुधार और मानव-बाघ संघर्ष के लिए उचित मुआवजा शामिल है।

10. Myanmar – 22 Tigers

2019 में म्यांमार वन विभाग की एक रिपोर्ट से पता चला कि देश में वर्तमान में लगभग 22 जंगली बाघ रहते हैं। यह न्यूनतम राष्ट्रीय संख्या कैमरा ट्रैप सर्वेक्षणों पर आधारित है जो 2016 और 2018 के बीच पूरे देश के संभावित बाघ आवास के केवल 8% में आयोजित किए गए थे। सर्वेक्षणों ने जंगल में बाघों के प्रजनन के प्रमाण भी उपलब्ध कराए हैं।

प्रोजेक्ट टाइगर के तहत भारत में टाइगर को बचाने का मुहीम चालू किया गया जिसके वजह से आज पुरे विश्व में भारत पहले स्थान पर है जहां सबसे ज्यादा टाइगर पाए जाते है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story