Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

सत्ता में आए तो लगाएंगे टैक्स': ट्रंप की भारत को धमकी, US में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी पेश करते ही कहा ये

Abhay updhyay
21 Aug 2023 5:22 AM GMT
सत्ता में आए तो लगाएंगे टैक्स: ट्रंप की भारत को धमकी, US में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी पेश करते ही कहा ये
x

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कुछ अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा ऊंचे टैक्स का मुद्दा उठाया है. उन्होंने धमकी दी है कि अगर वह अगले साल दोबारा सत्ता में आए तो भारत पर कर लगाएंगे।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर अपने पहले कार्यकाल के दौरान ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग बताया था. मई 2019 में, भारत की सामान्यीकृत प्राथमिकता प्रणाली (जीएसपी) को यह कहते हुए समाप्त कर दिया गया था कि भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अपने बाजारों में न्यायसंगत और उचित पहुंच नहीं दी है।

भारत बहुत ज्यादा टैक्स लगाता है

ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने भारत में टैक्स की दरों में भारी कटौती की है, जबकि भारत अपने यहां काफी ज्यादा टैक्स लगाता है. उन्होंने कहा कि मुझे एक समान टैक्स चाहिए. कराधान के मामले में भारत बहुत आगे है। हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर लगने वाले टैक्स को देखने से यह साफ पता चलता है। उन्होंने आगे कहा कि मैं बस ये पूछना चाहता हूं कि भारत जैसी जगह पर ऐसा कैसे किया जा सकता है? उसने कहा ओह्ह्ह.. अच्छा सर. क्यों? क्योंकि भारत में 100 फीसदी, 150 फीसदी और 200 फीसदी टैरिफ हैं.

उन्होंने बिना किसी शुल्क के बिक्री की...

उसने कहा जैसा मैंने कहा, ताकि वह अपनी भारतीय मोटरसाइकिल बेच सके। वे एक भारतीय बाइक बनाते हैं, जिसे हमारे देश में बिना किसी टैक्स, बिना टैरिफ के बेचा जा सकता है, लेकिन जब आप हार्ले बनाते हैं और आप इसे वहां भेजते हैं तो उन पर अधिक टैक्स लगता है, क्योंकि वे कोई व्यवसाय नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि आप भारत के साथ कारोबार कैसे नहीं करते?

भारत बहुत बड़ा है

उन्होंने कहा कि टैरिफ इतने ऊंचे हैं कि कोई भी इसे नहीं चाहता है. लेकिन वे चाहते हैं कि हम ऐसा करें. वे चाहते हैं कि हम वहां जाएं और एक प्लांट बनाएं और फिर आपको कोई टैरिफ नहीं देना होगा। ट्रम्प ने आगे कहा कि उन्होंने कहा कि यह अच्छा नहीं है। यह हमारी डील नहीं है. इस पर मैंने कहा कि ठीक है यह हमारी डील नहीं है। इसके बाद मैं उन पर बहुत सख्त हो गया, लेकिन भारत बहुत बड़ा है। टैरिफ के मामले में ब्राज़ील बहुत बड़ा है, मेरा मतलब है, बहुत, बहुत बड़ा। हमारे पास कुछ लोग थे, जैसे पेन्सिलवेनिया नामक स्थान से सीनेटर, जो मुझे वास्तव में पसंद हैं। लेकिन ये आदमी बहुत खतरनाक था.

ट्रंप ने सवाल पूछे

उन्होंने बताया कि मैंने कहा कि मुझे आपसे एक सवाल पूछने दीजिए। यदि भारत हमसे 200 प्रतिशत शुल्क ले रहा है और हम उनसे उत्पादों के लिए कुछ भी शुल्क नहीं ले रहे हैं, तो क्या हम उनसे 100 प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं? इस पर उन्होंने कहा, नहीं सर, यह मुक्त व्यापार नहीं है। ट्रंप ने कहा कि मैंने आगे पूछा कि क्या हम उन पर 50 फीसदी चार्ज लगा सकते हैं? इस पर भी कुछ नहीं कहा सर. फिर मैंने कहा पच्चीस, दस या जो भी? इस पर भी यही जवाब मिला, नहीं।

आप इसे बदला कहते हैं

ट्रंप ने कहा कि मैंने पूछा कि इसमें क्या गलत है? तो कहा गया कि कुछ तो गड़बड़ है। आप जानते हो मैं क्या सोच रहा हूं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर भारत हम पर टैक्स लगा रहा है तो मैं भी ऐसा ही चाहता हूं. आप लोग इसे प्रतिशोध या कुछ भी कह सकते हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story