Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

G20: जी20 में भारत-सऊदी अरब के समझौते से तिलमिलाया पाकिस्तान, सोशल मीडिया पर लोग बोले- हमें शर्म आती है

Abhay updhyay
11 Sep 2023 5:30 AM GMT
G20: जी20 में भारत-सऊदी अरब के समझौते से तिलमिलाया पाकिस्तान, सोशल मीडिया पर लोग बोले- हमें शर्म आती है
x

भारत में पहली बार सफलतापूर्वक आयोजित हुए G20 शिखर सम्मेलन की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है. भाग लेने के बाद सभी विश्व स्तरीय नेताओं ने भारत की मेजबानी और शिखर सम्मेलन में लिये गये निर्णयों की सराहना की. यह G20 सम्मेलन भारत के लिए भी ऐतिहासिक था, क्योंकि इसमें भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच एक गलियारा बनाने पर एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ था। जहां एक ओर यह समझौता भारत के लिए बड़ी सफलता है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान इस समझौते से बौखला गया है. जी20 सम्मेलन के बाद से पाकिस्तान की जनता लगातार अपनी सरकार को कोस रही है.

भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर बनाने के समझौते के बाद पाकिस्तान के लोग इतने परेशान हैं कि उन्हें अब खुद पर शर्म आ रही है. पाकिस्तानी नागरिक इसे खतरे की घंटी बता रहे हैं और देश की सरकार में बदलाव की मांग कर रहे हैं. पाकिस्तानी नागरिकों ने सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर किया है.

सोशल मीडिया के जरिए नाराजगी जाहिर कर रहे हैं

भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच कॉरिडोर समझौते के बाद भी पाकिस्तान के नागरिक अपनी सरकार को कोसने में लगे हुए हैं. एक पाकिस्तानी यूजर ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'अगर इस्लामाबाद में नीति निर्माताओं के पास थोड़ी सी भी बुद्धिमत्ता और जागरूकता होती, तो भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप का गलियारा पाकिस्तान से होकर गुजरता और हम भी वैश्विक पर्यटन और कनेक्टिविटी का केंद्र बन गए होते।' ये हम सबके लिए शर्म की बात है.

एक अन्य यूजर ने लिखा, 'एशियाई देशों को यूरोपीय संघ की तरह एकजुट होना चाहिए. एशियाई लोगों की प्रगति के लिए यह जरूरी है. अब समय आ गया है कि हम एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ खत्म करें और एकजुट हों। एक अन्य यूजर ने लिखा, 'अब मुझे पाकिस्तानी होने पर शर्म आती है. हमारा देश बेहतर जिम्मेदारी, नेतृत्व और भविष्य का हकदार है। अब बदलाव और जिम्मेदार लोगों का समय आ गया है जो वास्तव में हमारा प्रतिनिधित्व करते हैं।

एक यूजर ने भारत की तारीफ करते हुए लिखा, 'मुझे भारत से जलन होती है लेकिन इस मामले में भारत ने अपनी मेहनत से ये हासिल किया है.'

https://twitter.com/DrAwaisTarar/status/1700598837511950680?s=20

ये देश भारत, पश्चिमी एशिया और यूरोप के बीच गलियारे में शामिल हैं

दिल्ली में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भारत, पश्चिम एशिया और यूरोप आर्थिक गलियारे की स्थापना के समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इससे एशिया, अरब की खाड़ी और यूरोप के बीच व्यापार और कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। इस आर्थिक गलियारे में भारत, यूएई, सऊदी अरब, यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, जर्मनी और अमेरिका शामिल हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story