Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

G20: शिखर सम्मेलन से इतर PM मोदी-जो बाइडेन के बीच इन अहम मुद्दों पर होगी बातचीत, व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

Abhay updhyay
8 Sep 2023 9:55 AM GMT
G20: शिखर सम्मेलन से इतर PM मोदी-जो बाइडेन के बीच इन अहम मुद्दों पर होगी बातचीत, व्हाइट हाउस ने दी जानकारी
x

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार शाम भारत पहुंचेंगे। जो बाइडेन के भारत पहुंचने के कुछ ही देर बाद उनकी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होनी है. इस बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. व्हाइट हाउस के एनएसए जेक सुलिवन ने दोनों नेताओं के बीच किन मुद्दों पर चर्चा होगी इसकी जानकारी दी.

दोनों नेता इन मुद्दों पर बातचीत करेंगे

राष्ट्रपति जो बाइडन की भारत यात्रा और पीएम मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय मुलाकात को लेकर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए जेक सुलिवन ने कहा कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. इस बैठक में उन मुद्दों की प्रगति पर चर्चा की जाएगी, जिन पर पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान चर्चा हुई थी. इनमें GE के जेट इंजन, MQ-9 रीपर ड्रोन, 5G और 6G तकनीक के साथ-साथ महत्वपूर्ण और उभरती हुई तकनीक के मुद्दे पर चर्चा होगी। इसके साथ ही परमाणु क्षेत्र के नागरिक उपयोग के मुद्दे पर प्रगति पर भी चर्चा की जाएगी।

जेक सुलिवान ने कहा कि 'जब दोनों नेता मिलेंगे तो इन सभी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी. राष्ट्रपति बिडेन उन आवश्यक और मूलभूत मूल्यों पर भी बोलेंगे जिन पर अमेरिका खड़ा है और जिन पर उन्होंने पहले भी बात की है। जेक सुलिवन ने कहा कि जी20 सम्मेलन के बाद जो बिडेन अन्य नेताओं से भी मिलेंगे और वियतनाम के लिए रवाना होंगे.

भारत के साथ रेल लिंक प्रोजेक्ट पर क्या बोले सुलिवन?

क्या अमेरिका भारत और संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक प्रमुख रेल संपर्क परियोजना की योजना बना रहा है? इसके जवाब में जेक सुलिवन ने कहा कि वह इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. हमारा मानना है कि भारत से मध्य पूर्व और फिर यूरोप तक कनेक्टिविटी बेहद महत्वपूर्ण है और इससे बड़े पैमाने पर आर्थिक लाभ होगा। साथ ही इसका रणनीतिक महत्व भी है। हालांकि अभी इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story