Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

G-20: अफ्रीका के लिए पीएम मोदी के इस प्रस्ताव की अमेरिकी गायिका ने की तारीफ, बोलीं- अमेरिका भी करे समर्थन

Abhay updhyay
7 Sep 2023 5:15 AM GMT
G-20: अफ्रीका के लिए पीएम मोदी के इस प्रस्ताव की अमेरिकी गायिका ने की तारीफ, बोलीं- अमेरिका भी करे समर्थन
x

अफ्रीकी समस्याओं को वैश्विक मंच पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। पीएम मोदी ने G-20 देशों के सामने एक प्रस्ताव रखा है. प्रस्ताव में उन्होंने कहा कि अफ्रीकी संघ को जी-20 की स्थाई सदस्यता दी जा सकती है. उनके इस कदम की हर कोई चर्चा कर रहा है. इस बीच, अफ्रीकी-अमेरिकी हॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन ने भी पीएम मोदी के इस कदम की सराहना की है।

भारत के लिए अफ़्रीका सर्वोच्च प्राथमिकता

पिछले हफ्ते एक साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने कहा था कि अफ्रीका भारत के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है और यह उन लोगों को शामिल करने के लिए काम करता है जिन्हें लगता है कि वैश्विक मामलों में उनकी आवाज़ नहीं सुनी जा रही है। उन्होंने कहा कि सबकी आवाज सुने बिना दुनिया की कोई भी भविष्य की योजना सफल नहीं हो सकती। जी-20 के साल भर चलने वाले कार्यक्रमों में 1.5 करोड़ से अधिक भारतीय भाग लेते हैं। हम राष्ट्रपति पद संभालने के बाद भी जी-20 में रचनात्मक योगदान देते रहेंगे।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत वैश्विक दक्षिण या विकासशील देशों, खासकर अफ्रीकी महाद्वीप की चिंताओं, चुनौतियों और आकांक्षाओं को उजागर करने में एक अग्रणी आवाज के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है।

मोदी की सराहना

मिलबेन ने कहा कि मैं अफ्रीकी संघ को जी-20 के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव की सराहना करता हूं. ग्लोबल साउथ अब हमारी दुनिया को प्रभावित करने वाली नीतियों को आकार दे सकता है। 41 साल के मिलबेन भारत का राष्ट्रगान और धार्मिक गीत 'ओम जय जगदीश हरे' गाने के लिए भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

अमेरिका और भारत की दोस्ती

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती है. इसलिए अमेरिका को इस उद्देश्य का समर्थन करना चाहिए, जो यह सुनिश्चित करता है कि दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने में सभी आवाजों का प्रतिनिधित्व हो। मिलबेन ने कहा कि मेरी पैतृक मातृभूमि अफ्रीका की आर्थिक क्षमता उजागर होने की प्रतीक्षा कर रही है। भारत इस वादे को साकार करने के लिए अफ्रीका का एक दृढ़ भागीदार बनने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि अफ़्रीका के विकास में संयुक्त राज्य अमेरिका को भी प्रमुख भागीदार बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम ऐसा प्रयास करेंगे जहां विकासशील देशों को नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ पानी, पौष्टिक भोजन और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल तक समान पहुंच प्राप्त हो।

TagsG-20
Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story