Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विज्ञापन कार्यकारी डेनमार्क की रानी बनने वाली है

Kanishka Chaturvedi
11 Jan 2024 8:24 AM GMT
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विज्ञापन कार्यकारी डेनमार्क की रानी बनने वाली है
x

कोपेनहेगेन: कोपेनहेगन: डेनमार्क की लोकप्रिय ऑस्ट्रेलियाई मूल की क्राउन प्रिंसेस मैरी रविवार को एक वास्तविक जीवन की परी कथा में कैद होंगी जब वह अपने पति क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक के सिंहासन पर बैठने के बाद रानी बन जाएंगी।

51 वर्षीय ग्लैमरस को वर्षों से डेनिश राजशाही को आधुनिक बनाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है, और वह इसके सबसे लोकप्रिय सदस्यों में से एक है।

महारानी मार्ग्रेथ द्वितीय ने डेन्स को तब चौंका दिया जब उन्होंने अपनी उम्र - 83 - और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का हवाला देते हुए अपने वार्षिक नववर्ष की पूर्वसंध्या भाषण में 52 वर्षों तक राजगद्दी पर रहने के बाद पद छोड़ने की योजना की घोषणा की।

भविष्य की रानी, ​​जिसका जन्म मैरी डोनाल्डसन के रूप में हुआ था, राजशाही में ताजी हवा का झोंका लेकर आई और जब उसने शाही परिवार में शादी की तो डेन को चकाचौंध कर दिया।

उन्होंने प्रिंस फ्रेडरिक की 2017 की अधिकृत जीवनी में कहा, "कुछ लोग सोचते हैं कि मेरे पति मेरी छाया में हैं क्योंकि मैं बहुत सुर्खियों में रहती हूं और मेरी बहुत सारी व्यस्तताएं हैं।"

"लेकिन वह कभी मेरी छाया में नहीं रहे, और मैं कभी उनकी छाया में नहीं रहूंगी, क्योंकि वह मुझ पर प्रकाश डालता है," उन्होंने कहा।

5 फरवरी, 1972 को होबार्ट, तस्मानिया में जन्मी मैरी ऑस्ट्रेलिया में एक विज्ञापन कार्यकारी के रूप में काम कर रही थीं, जब 2000 में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान सिडनी के स्लिप इन बार में दोस्तों के साथ घूमने के दौरान उनकी मुलाकात 34 वर्षीय फ्रेडरिक से हुई।

उन्हें बाद में ही पता चला कि वह डेनमार्क के राजकुमार थे और उनके दोस्तों का समूह अन्य यूरोपीय राजघरानों से बना था - जिसमें उनके छोटे भाई प्रिंस जोआचिम और चचेरे भाई ग्रीस और डेनमार्क के प्रिंस निकोलाओस शामिल थे।

उन्होंने कई साल पहले एक साक्षात्कार में कहा था, "जब हम पहली बार मिले तो हमने हाथ मिलाया।"

"मैं नहीं जानती थी कि वह डेनमार्क के राजकुमार है। आधे घंटे बाद, कोई मेरे पास आया और बोला, 'क्या आप जानते हैं कि ये लोग कौन हैं?'"

इस बीच फ्रेडरिक ने दैनिक क्रिस्टेलिगट डैगब्लैड को बताया कि मैरी से मिलना "न केवल प्यार की एक लहर थी, बल्कि मेरी आत्मा से मिलने का एहसास भी था।"

एक विवेकपूर्ण लंबी दूरी के रिश्ते और कई अंडर-द-रडार यात्राओं के बाद, अक्टूबर 2003 में इस जोड़े की आधिकारिक तौर पर सगाई हो गई और 14 मई 2004 को कोपेनहेगन कैथेड्रल में शादी हो गई।

वे अब चार बच्चों के माता-पिता हैं: 18 वर्षीय प्रिंस क्रिश्चियन, जो एक दिन अपने पिता के बाद राजा बनेंगे, 16 वर्षीय राजकुमारी इसाबेला और 13 वर्षीय जुड़वां बच्चे प्रिंस विंसेंट और राजकुमारी जोसेफिन।

आधुनिक और ट्रेंडसेटर

मैरी ने शुरू से ही डेनमार्क में धूम मचा दी और डेनिश भाषा को तुरंत सीखने की अपनी क्षमता से डेन को प्रभावित किया।

उसने तुरंत अपनी सास का भी दिल जीत लिया।

क्वीन मार्ग्रेथ ने 2015 के एक साक्षात्कार में याद करते हुए कहा, "मुझे यह कहना होगा कि पहली बार (फ्रेडरिक) ने मुझे उनसे मिलने की अनुमति दी थी, मुझे उम्मीद थी कि यह लंबे समय तक चलेगा।"

दिसंबर में डेनिश टेलीविजन टीवी2 द्वारा प्रकाशित एक सर्वेक्षण में बेहद लोकप्रिय रानी और फ्रेडरिक के बाद मैरी डेनमार्क की तीसरी सबसे लोकप्रिय शाही घोषित की गईं।

दैनिक बर्लिंग्सके ने हाल ही में लिखा, "लगभग 20 वर्षों से जब वह शाही परिवार की सदस्य रही हैं, ताज राजकुमारी ने शाही परिवार, डेनमार्क और अपने चुने हुए कारणों के लिए प्रवक्ता और पीआर अधिकारी के रूप में अपनी भूमिका को व्यापक और परिपूर्ण किया है।"

उनकी शैली की समझ और लंबे काले बालों के लिए अक्सर उनकी तुलना ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन से की जाती है, जो नियमित रूप से डेनिश और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं के फैशन पेज बनाती हैं।

वह बदमाशी, घरेलू हिंसा और सामाजिक अलगाव से लड़ने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य और महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के अपने काम के लिए भी जानी जाती हैं।

इतिहासकार सेबेस्टियन ओल्डन-जोर्गेंसन के अनुसार, मैरी और फ्रेडरिक को एक आधुनिक युगल माना जाता है, जो पॉप संगीत, आधुनिक कला और खेल से प्यार करते हैं।

उन्होंने अपने चार बच्चों को यथासंभव सामान्य पालन-पोषण देने की कोशिश की है, उन्हें मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों में भेजा है।

उनका पहला बेटा, 18 वर्षीय प्रिंस क्रिश्चियन, डेकेयर में भाग लेने वाले पहले डेनिश शाही थे।

ओल्डेन-जोर्गेंसन ने कहा, "वे रानी की तुलना में संभावित क्रांति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं", लेकिन समय के अनुरूप सावधानीपूर्वक बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।

Next Story